स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हर कार्य में होंगे सफल, अगर नवरात्रि के दिनों करेंगे ऐसे काम

Faiz Mubarak

Publish: Oct 15, 2018 13:28 PM | Updated: Oct 15, 2018 13:28 PM

Khajuraho

हर कार्य में होंगे सफल, अगर नवरात्रि के दिनों करेंगे ऐसे काम

खजुराहोः पूरा देश नवरात्रि की धूम में मगन है। जगह जगह मां दुर्गा की प्रतिमाएं लगाकर लोग उनकी भक्ति में लीन हैं। यह खास पर्व पूरे नौ दिन देशभर में मनाया जाना है। इन दिनोों में भक्तगण मातारानी की भक्ति में लीन होकर पूजा-अर्चना के साथ उपवास भी रखते हैं। नवरात्रि के इन नौ दिनों में सभी चाहते है कि मातारानी की भक्ति करके उनको प्रसन्न कर लें, ताकि उनकी कृपा से जीवन के कष्ट दूर हो सकें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ज्योतिषीय उपाय लेकर आए हैं, जिनको नवरात्रि के दिनों में करने से जीवन के कष्ट दूर हो सकते हैं। आइये जानते है उन खास उपायों के बारे में।

-धन लाभ के उपाय

धन प्राप्ति के लिए अष्टमी के दिन घर के पूजा गृह मैं उत्तर दिशा में मुख करके बैठे। अपने सामने चावल लाल कंकु मैं मिलाकर उनकी 1 ढेरी बना ले और उस ढेरी पर श्रीयंत्र रखें। श्रीयंत्र के सामने तेल के 9 दीपक जलाकर पूजा करें। पूजा समाप्ति के बाद चावल नदी मैं बहा दे और श्री यन्त्र तिजोरी मैं रख ले, बहुत धन लाभ होगा।

-मनचाही नौकरी के लिए करें यह काम

नौकरी में सफलता के लिए नवरात्र के सभी दिनों में रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान करके साफ सुथरे वस्त्र पहने और 1,108 मनकों वाली स्फटिक की माला लेकर नौकरी या रोजगार प्राप्ति के लिए निम्नलिखित मंत्र का जप करें। नवरात्र मैं शुरू करके 31 दिन तक लगातार इस मंत्र का 108 बार जप करने से अच्छी नौकरा अवश्य मिलेगी। ‘ऊं हृीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा’।

-मनोकामना होगी पूरी

नवरात्रि के नौवे दिन शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर दूध, दही, घी, शहद और शक्कर चढ़ाकर अभषेक करेंं। अभिषेक के बाद शुद्ध जल चढ़ाएं और शंकर जी को चंदन, पुष्प एवं धूप, दीप अर्पित करें। पूजा के अंत मैं पूरे मंदिर की झाड़ू लगाकर सफाई करें। नवमी के दिन रात 10 बजे बाद हवन करें और “ऊँ नम: शिवाय” मंत्र की घी से 108 आहुति दें। नवमी के बाद 40 दिनों तक रोज “ऊँ नम: शिवाय” मंत्र की पांच माला का जप भगवान शिव के सामने करें। सभी मनोकामनाएं ज़रूर पूरी होंगी।

-कर्ज मुक्ति के उपाय

नवरात्री के किसी भी दिन प्रात: माता दुर्गा की पूजा के समय उनके श्री चरणों में 108 गुलाब के पुष्प अर्पित करें और सवा किलो साबुत लाल मसूर लाल कपड़े में बांधकर अपने सामने रख लें। घी का दीपक जलाकर माता के निम्नलिखित मंत्र का 108 बार जाप करें। मंत्र जाप के बाद मसूर को अपने ऊपर से 7 बार उतारकर किसी भी सफाई कर्मचारी को दान में दे दें। दुर्गा माता की कृपा से कर्जें से छुटकारा मिल जाएगा। इस मंत्र का जप करेंं “सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके । शरण्ये त्र्यंबके गौरी नारायणि नमोस्तुते।”