स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रातोंरात चमक जाएगी किस्मत, घर में इस जगह रखें कछुआ, इतना बरसेगा पैसा संभाल नहीं पाओगे

Faiz Mubarak

Publish: Sep 27, 2018 16:29 PM | Updated: Sep 27, 2018 16:29 PM

Khajuraho

रातोंरात चमक जाएगी किस्मत, घर में इस जगह रखें कछुआ, इतना बरसेगा पैसा संभाल नहीं पाओगे

खजुराहोः वैसे तो वास्तु शास्त्र और फेंगशुई में अलग-अलग चीजों की मान्यता है। लेकिन, कछुआ एक ऐसी चीज़ है जिसके बारे में फेंगशुई और शास्त्र दोनों में ही बताया गया है। आज हम आपको बताएंगे की एक कछुआ आपको कैसे माला माल कर सकता हैं। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं, ज्यादातर लोगों को सिर्फ यह लगता है कि, कछुआ केवल शुभ होता है। लेकिन, वास्तु विज्ञान के अनुसार कछुए को एक खास स्थान प्राप्त है, इसके उपयोग से कई बाधाओं को मुक्त किया जा सकता है।

वैसे तो कछुए को धीमी चाल चलने वाला जानवार माना जाता है। लेकिन यह वास्तु शास्त्र के अनुसार बड़े काम की चीज़ है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, कछुआ धर्ती पर सबसे ज्यादा उम्र जीने वाला जानवर है। एक साधारण उम्र जीने वाला कछुआ लगभग 200 साल जीवन जीता है। इसके अलावा कछुए को धन प्राप्ति का प्रतीक भी माना जाता है। यदि किसी को धन संबंधी परेशानी हो, तो उसे क्रिस्टल वाला कछुआ लाना चाहिए, इसे वह अपने कार्यस्थल या ऑफिस में भी रख सकते हैं।

कछुए को जीवन का हिस्सा बनाकर चमकेगी किस्मत

-व्यापार में वृद्धि के लिए कछुए को उत्तर दिशा में रखना चाहिए, फिर चाहे आप कछुए का चित्र हो या कछुवा। पुराणों के अनुसार इसे उत्तर दिशा में रखना ही शुभ बताया गया है।

-कछुए को धन और व्यापार की उत्तर दिशा में रखे जाने का विधान है। कछुए का ऊपरी हिस्सा कठोर होने से स्ताय्तीव होता है इसीलिए हमारे जीवन के सभी पक्षों में स्थाय्तिव पाया जाता है। विपरीत परिस्थिति आने पर कछुआ अपने आप को समेट लेता है और जब परिस्थिति अनुकूल हो जाती है यह फिर से सक्रिय हो जाता है।

कहा और कैसे रखें कछुआ

असली या धातु से बने कछुए को पानी से भरे बाउल में डालकर रखना बहुत शुभ होता है। इसके अलावा उस बाउल को घर के उत्तरी छौर पर रखना और भी शुभ होता है। लेकिन याद रखें कि अगर घर के उत्तरी छोर पर आपका बैडरूम है, तो भूलकर भी पानी भरे बाउल को बैडरूम में ना रखे। ऐसी स्थिति में सिर्फ धातु के कछुए को ही वहां रखा जा सकता है।