स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बालों पर गिरे छिपकली मतलब मुत्यु सामने खड़ी है, जानें छिपकली से जुड़े शकुन और अपशकुन

Faiz Mubarak

Publish: Sep 29, 2018 17:41 PM | Updated: Sep 29, 2018 17:41 PM

Khajuraho

बालों पर गिरे छिपकली मतलब मुत्यु सामने खड़ी है, जानें छिपकली से जुड़े शकुन और अपशकुन

खजुराहोः हिंदू धर्म में मान्यताओं को बड़ा महत्व दिया जाता है। जैसे, शकुन और अपशकुन को धर्म के अनुसार खासतौर पर समझा जाता है। वैसे तो आज के इस दौर बहुत कम ही ऐसे लोग हैं जो इन बातों पर यकीन रखते हैं, लेकिन जो इन मान्यताओं और बातों पर यकीन रखते हैं, वह हर कार्य चीजों और घटनाओं के अनुरूप ही करने की कोशिश करते हैं। प्रकृति और हमारे आसपास मौजूद जीव जंतु भी हमें कई बार शुभ और अशुभ का संकेत देते हैं, इन्हें भांपकर इंसान कई प्रकार की विपत्तियों से बच सकता है। शकुन शास्‍त्र में ऐसे ही कई संकेत दिए गए हैं। इन्‍हीं में से कुछ संकेत छिपकली को जोड़कर दिए गए हैं। आज इस खबर के माध्यम से हम उन संकेतों पर चर्चा करेंगे।

आमतौर पर हर घर में पाई जाने वाली छिपकली भी भविष्य में होने वाली कई घटनाओं के बारे में संकेत देती है। इसका वर्णन हमें शकुन शास्त्र के माध्य से मिलता है। जानते है कि शकुन शास्‍त्र के अनुसार छिपकली से जुड़े शकुन और अपशकुनों के बारे में।

बालों में गिरने पर
शकुन शास्‍त्र के अनुसार अगर छिपकली सीधे किसी के बालों में गिरे तो इसे अच्‍छा शकुन नहीं माना जाता है। इसका मतलब होता है कि उस व्‍यक्ति की तबीयत बहुत खराब होने वाली है और वो उसकी मुत्‍यु न‍िकट ही है।

दाहिने हाथ पर गिरे
छिपकली किसी व्यक्ति के सिर अथवा दाहिने हाथ पर गिरे तो सम्मान मिलने की संभावना बढ़ती है लेकिन, बाएं हाथ पर गिरने से धन हानि होने का अंदेशा रहता है।

दाहिने कान पर
दाहिने कान पर छिपकली का गिरना यानी आभूषण की प्राप्ति होगी। बाएं कान पर छिपकली का गिरना यानी आयु वृद्धि।

बाई ओर से उतरे
यदि छिपकली किसी व्यक्ति के दाई ओर से चढ़कर बांई ओर उतरती है तो उसे पदोन्नति यानी प्रमोशन और धन लाभ होने के योग बनते हैं।

नए घर में प्रवेश करते हुए दिखे तो

नए घर में प्रवेश करते समय यदि गृहस्वामी को छिपकली मरी हुई व मिट्टी लगी हुई दिखाई दे तो उसमें निवास करने वाले लोग रोगी हो सकते हैं, ऐसा शकुन शास्त्र में लिखा है। इस अपशकुन से बचने के लिए पूरे विधि-विधान से पूजन करने के बाद ही नए घर में प्रवेश करना चाहिए।

मिलता है शुभ समाचार
शकुन शास्त्र के अनुसार दिन में भोजन करते समय यदि छिपकली का बोलना सुनाई दे शीघ्र ही कोई शुभ समाचार मिल सकता है या फिर कोई शुभ फल प्राप्त हो सकता है। हालांकि ये घटना बहुत कम होती है, क्योंकि छिपकली अधिकांश रात के समय बोलती है।

छिपकलियों का झगड़ना
अगर दो छिपकलियों को झगड़ते देख लिया जाए तो समझ लें कि आने वाले समय में आपका किसी बेहद नजदीकी व्यक्ति या प्रेमी से झगड़ा होने की संभावना है।

स्त्री के शरीर के दाएं हिस्से पर गिरना
अगर छिपकली किसी स्त्री के शरीर के दाएं हिस्से पर गिरे तो यह इस बात का संकेत है कि निकट भविष्य में उस स्त्री के परिवार को धन का नुकसान होने वाला है।