स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब यहां पेयजल संकट से निपटने होगा ये काम...

Mukesh Tiwari

Publish: Aug 17, 2019 12:38 PM | Updated: Aug 17, 2019 12:38 PM

Katni

पंचायतों में बनेगी जल समिति, जल संरक्षण को लेकर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग पंचायतों के सहयोग से करेगा काम

कटनी. बहोरीबंद ब्लॉक मेंं ग्रीष्मकाल होने वाले पेयजल संकट को लेकर ग्राम पंचायतों में अब जल समिति बनाई जाएंगी। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जल समितियों को गठित करने ग्राम पंचायतों का सहारा लेगी। इसके लिए विभाग ने समितियां गठित करने को लेकर जनपद सीइओ से पत्राचार भी किया है। समितियां गिरते जल स्तर को बचाने, समाधान और कारणों का पता लगाने के लिए जल पंचायत का आयोजन करेंगी। समितियां शुरुआती दौर में जल भंडारण और संरक्षण पर काम करेंगी। इनमें युवाओं की भागीदारी भी होगी। ब्लॉक की सभी 79 ग्राम पंचायतों में समिति का गठन किया जाएगा। यह समितियां स्वच्छता अभियान की तर्ज पर जल संरक्षण और संचय को जल आंदोलन के रूप में खड़ा करेंगी। इसके तहत आमजन को जोड़कर वर्षा जल संग्रहण, छोटे तालाब का निर्माण व सफाई, पौधरोपण, सोख पिट निर्माण आदि काम किए जाएंगे। समितियां सप्ताह में एक दिन बैठक कर काम करेंगी।

VIDEO-मिठाई, मावा की संयुक्त टीम ने की जांच तो सामने आया ये सच...
सरपंच होंगे अध्यक्ष
समिति में दस सदस्य होंगे। अध्यक्ष ग्राम पंचायत सरपंच रहेंगे। इसके अलावा पंचायत सचिव समिति के सचिव के रूप में काम करेंगे। सदस्य के रूप में स्वसहायता समूह की दो महिला सदस्य, दो सदस्य ग्रामीण, युवा प्रतिनिधि के तौर पर तीन सदस्य होंगे। जिनमें एक महिला तो एक शिक्षक को शामिल किया जाएगा।

कहीं सूने घर का टूटा ताला, कहीं दुकान में लगाई सेंध, पुलिस को नहीं मिला आरोपियों का सुराग...
इनका कहना है.
ब्लॉक में जलसंकट की स्थिति हर वर्ष होती है। इसको देखते हुए जल संरक्षण के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर समिति गठित की जाएंगी। ग्राम पंचायत स्तर पर समिति गठित करने जनपद सीइओ को पत्र लिखा गया।
सत्यप्रकाश हल्दकार, ब्लॉक समंवयक पीएचई विभाग बहोरीबंद