स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अतिक्रमण हटाने हिम्मत नहीं जुटा पा रहा नगर निगम व प्रशासन, जगन्नाथ चौक से जुहला बायपास तक होना है सड़क चौड़ीकरण

Balmeek Pandey

Publish: Oct 20, 2019 17:09 PM | Updated: Oct 20, 2019 17:09 PM

Katni

- गर्ग चौराहा से लेकर आदर्श कॉलोनी मोड़ तक का सफर लोगों के लिए बड़ा ही कष्टप्रद हो गया है। 10 मिनट के रास्ते में लोगों को आधे घंटे से भी अधिक का वक्त लगता है।

- जाम गंभीर समस्या है। इससे निजात दिलाने के लिए तीन साल पहले नगर निगम द्वारा जगन्नाथ चौक से जुहला बायपास तक सड़क का चौड़ीकरण की योजना बनी।

- नगर निगम व प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाकर सड़क चौड़ीकरण करने योजना बनाई गई।

कटनी. गर्ग चौराहा से लेकर आदर्श कॉलोनी मोड़ तक का सफर लोगों के लिए बड़ा ही कष्टप्रद हो गया है। 10 मिनट के रास्ते में लोगों को आधे घंटे से भी अधिक का वक्त लगता है। जाम गंभीर समस्या है। इससे निजात दिलाने के लिए तीन साल पहले नगर निगम द्वारा जगन्नाथ चौक से जुहला बायपास तक सड़क का चौड़ीकरण की योजना बनी। नगर निगम व प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाकर सड़क चौड़ीकरण करने योजना बनाई गई। सात माह पहले ही अतिक्रमण हटा जाना था और सड़क का काम शुरू हो जाना था, लेकिन नगर निगम की सुस्त चाल लोगों के लिए समस्या की सबब बन चुकी है। हालांकि एक बार फिर नगर निगम सड़क चौड़ीकरण के लिए जोर-आजमाइश शुरू की है। जगन्नाथ चौक से जुहला अतिक्रमण को तोडऩे के लिए रणनीति बनाई है। बता दें कि जगन्नाथ चौक से जुहला 70 बड़े अतिक्रमण हटाए जाने हैं। ताज्जुब की बात तो यह है कि मास्टर प्लान के अनुसार नगर निगम सड़क का चौड़ीकरण नहीं कर रहा। अभी सिर्फ डीपीआर के आधार पर ही काम हो रहा है। इसमें बहुत कम मात्रा में अतिक्रमण हैं, इसके बाद भी अबतक काम शुरू नहीं हो पाया।

 

कचहरी में हो रही स्टॉम्प की कालाबाजारी, 100 रुपये के एक स्टॉम्प में 170 रुपये तक की वसूली, देखें वीडियो

 

दलों का हुआ है गठन
सड़क चौड़ीकरण का काम शुरू करने से पहले अतिक्रमण हटाया जाना है। इसके लिए नगर निगम व राजस्व अधिकारियों का दल गठित किया गया है। अब टीम को जिले के आला अधिकारियों से अनुमति का इंतजार है। कयास लगाए जा रहे हैं की एक पखवाड़े के अंदर ही अतिक्रमण पर कार्रवाई शुरू हो जाएगी, ताकि मार्ग चौड़ा हो सके और लोगों को समस्या से निजात मिल सके। हालांकि अतिक्रमण हटाए जाने के बाद सीवर लाइन का काम होना है, जिसमें काफी वक्त लगेगा।

 

रेलवे के अमानती गृह में डेढ़ करोड़ रखे होने की फैली खबर, जांच में सामने आए चौकाने वाले तथ्य, देखें वीडियो

 

खास-खास:
- सड़क के दोनों ओर 6 हजार 600 मीटर पक्की नाली का होना है निर्माण।
- त्रशूल कंस्ट्रक्शन द्वारा नाली का धीमी गति से कराया जा रहा है निर्माण।
- नाली निर्माण सहित रोड बाइडिंग में ठेकेदार द्वारा बरती जा रही लापरवाही।
- तीन फेज में होना है सड़क चौड़ीकरण का काम, एक भी नहीं हुआ पूरा।
- नाली टूटने में लापरवाही पर सिर्फ नोटिस तक सीमित रही निगम की कार्रवाही।

इनका कहना है
जगन्नाथ चौक से जुहला तक सड़क चौड़ीकरण के अतिक्रमण पूरी चिन्हित हो गए हैं। नापजोख के बाद निशान लगा दिया गया है। बड़े अधिकारियों से मीटिंग कर अतिक्रमण हटाने की शीघ्र कार्रवाई शुरू की जाएगी।
मुन्नौवर खान, तहसीलदार।

अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों और राजस्व अधिकारियों का दल गठित किया गया है। अतिक्रमण भी सभी चिन्हित हो गए हैं। शीघ्र ही उन्हें तोडऩे का काम शुरू कराया जाएगा।
आरपी सिंह, आयुक्त नगर निगम।