स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जानिए नगर निगम ने क्यों नहीं लगाए 17 हजार नल कनेक्शनों में मीटर...

Mukesh Tiwari

Publish: Sep 21, 2019 12:10 PM | Updated: Sep 21, 2019 12:10 PM

Katni

24 घंटे मिलेगा पानी, तब लगेंगे नलों में मीटर, नगर निगम ने योजना पर फिलहाल लगाया विराम

कटनी. शहर के 45 वार्डों में जब 24 घंटे पानी की सप्लाई नगर निगम करेगा, तब कनेक्शनों में मीटर लगाने का काम होगा। फिलहाल इस योजना पर निगम ने विराम लगा दिया है। पर्याप्त पानी सप्लाई न हो पाने के कारण योजना को रोका गया है और अब निगम मीटर लगाने के लिए एनबीडीए से मिलने वाले पानी का इंतजार कर रहा है। नगर निगम ने शहर में फिल्टर प्लांट और नलकूपों आदि के माध्यम से होने वाली पानी की सप्लाई में लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी के आधार पर राशि लेने मीटर लगाने की योजना बनाई थी। जिसमें चार साल पूर्व योजना के तहत सिविल लाइन पानी टंकी से जुड़े 5 हजार कनेक्शनों पर मीटर लगाने का काम भी कराया गया था।

अब फीडर स्तर पर सोशल मीडिया ग्रुप से मिलेगी बिजली की जानकारी...
दूसरे चरण में निगम ने शहर के 17 हजार उपभोक्ताओं के कनेक्शनों को मीटर से जोडऩे की योजना तैयार की थी लेकिन हर साल गर्मी की शुरुआत के साथ ही पानी की कमी होने और 24 घंटे पानी की सप्लाई न दे पाने के कारण मामले को अभी ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। निगम नर्मदा नदी के नहर से पानी लाने की योजना पर काम कर रहा है। उम्मीद है कि नर्मदा जल के कटनी नदी में आने के बाद शहर में पानी की पर्याप्त सप्लाई हो सकेेगी और उसके बाद ही मीटर लगाकर पानी देने का काम प्रारंभ किया जाएगा।

सुबह रखा ड्राइवर, शाम को कार लेकर हो गया फरार...

24 हजार है उपभोक्ताओं की संख्या
शहर के 45 वार्डों में अमृत योजना के तहत पाइप लाइन विस्तार का काम निगम करा रहा है। अभी तक शहर में नल कनेक्शनों की संख्या 24 हजार के लगभग पहुंच गई है। जिसमें से दूसरे चरण में 17 हजार कनेक्शनों में मीटर लगाए जाने थे जबकि पूर्व में लगभग पांच हजार कनेक्शनों में मीटर लगे हैं लेकिन उनका भी उपयोग योजना में नहीं हो पा रहा है।
खास बातें-
- पिछले दो साल से जनवरी फरवरी माह से ही शुरू हो जाती है एक समय सप्लाई
- कटनी नदी में पानी कम होने के बाद लेना पड़ता है खदानों का सहारा
- शहर में प्रतिदिन अभी 32 एमएलटी पानी की होती है सप्लाई
- गर्मी के दिनों में 18 एमएलटी ही पानी दे पाता है नगर निगम
- एनबीडीए से स्लीमनाबाद से नहर का पानी कटनी नदी में लाने की योजना पर निगम कर रहा है काम
इनका कहना है...
शहर में पानी की पर्याप्त सप्लाई न हो पाने के कारण फिलहाल 17 हजार कनेक्शनों में मीटर लगाने का काम रोक दिया गया है। एनबीडीए से पानी मिलते ही योजना पर फिर से काम किया जाएगा।
सुधीर मिश्रा, सहायक यंत्री, जलप्रदाय नगर निगम