स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जागरुकता रैली से किया अवेयर, श्रमदान कर रेलवे परिसर को किया क्लीन, देखें वीडियो

Balmeek Pandey

Publish: Sep 18, 2019 12:47 PM | Updated: Sep 18, 2019 12:47 PM

Katni

हाथों में दस्ताने व डस्टविन..., स्वच्छता के लगाए जा रहे नारे, प्लेटफॉर्म व रेलवे ट्रैक पर पड़े कचरे को एकत्रित करते अधिकारी-कर्मचारी, यात्रियों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की जानकारी देते अफसर, लोगों को प्लास्टिक के बताए जा रहे दुष्परिणाम...। यह नजारा था मंगलवार को मुख्य रेलवे स्टेशन कटनी जंक्शन का। स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत यहां पर समग्र स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कटनी. हाथों में दस्ताने व डस्टविन..., स्वच्छता के लगाए जा रहे नारे, प्लेटफॉर्म व रेलवे ट्रैक पर पड़े कचरे को एकत्रित करते अधिकारी-कर्मचारी, यात्रियों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की जानकारी देते अफसर, लोगों को प्लास्टिक के बताए जा रहे दुष्परिणाम...। यह नजारा था मंगलवार को मुख्य रेलवे स्टेशन कटनी जंक्शन का। स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत यहां पर समग्र स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन एरिया मैनेजर प्रसंन्न कुमार की मुख्य उपस्थिति व स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे के नेतृत्व में अभियान चलाया गया। स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत रेलवे में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। सफाई अभियान के तहत रेलवे के प्लेटफॉर्मों, सर्कुलेटिंग एरिया, रेलवे ट्रैक पर पड़े चम्मच, थर्माकोल, प्लास्टिक के डिस्पोजल आदि को हटाया। पॉलिथीन आदि को हटाते हुए स्वच्छता का संदेश दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारियों ने स्वच्छता जागरूकता के नारे लगाए।

 

प्रदर्शनकारी बोले हर हाल में कल से चालू कराएं पानी, कार्यपालन यंत्री ने कहा रुपये जमा करो जिससे हमारी निकलती है तनख्वाह, देखें वीडियो

 

रंगोली रही आकर्षण का केंद्र
स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम में रंगोली प्रतियोगिता आकर्षण का केंद्र रही। इस दौरान तिलक कॉलेज और गल्र्स कॉलेज की छात्राओं ने रंगोली का प्रदर्शन किया। रंगोली तृप्ति जैन, प्रीति पांडेय, श्रद्धा सिंह, प्रयूषी सिंह, निशा सिंह व उनकी टीम ने तैयार किया। स्वच्छता का संदेश देने वाली बनी रंगोली की एरिया मैनेजर ने प्रशंसा की। जागरुकता कार्यक्रम में टीआइ वीके शर्मा, सीएचआइ अनुज सिंह, बलवेंदर सिंह, आरपीएफ न एएसआइ तिवारी, प्रवीण उपाध्याय, अजय माली आदि मौजूद रहे।

मुड़वारा में भी आयोजन
स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन मुड़वारा रेलवे स्टेशन में भी किया गया। स्टेशन प्रबंधक बीपी सिंह के नेतृत्व में सफाई की गई। खास बात यह रही कि यहां पर प्लास्टिक बैन को लेकर लोगों को कपड़ों के थैले वितरित किए गए। इस दौरान मंजीत झारिया, आशीष कुमार सोनकर, संदीप पाल, राजेंद्र वैद्य, किशोर कुमार, देवेंद्र कुमार, सीसीआइ सत्यवान, सीएचआइ अनुज सोनी, विनय दीक्षित, सुभाष चंद्र, एडीइएन रावत, सीबीपीएस केके दुबे मनोज मिश्रा आदि मौजूद रहे। इस मौके पर लोगों को साफ-सफाई रखने, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयाग न करने शपथ दिलाई गई।

 

सैड़कों लोगों को छूकर जाती है मौत!, सिहर उठते हैं बच्चे व ग्रामीण, वीडियो में देखिये कैसे दांव पर तीन गांवों की जिदंगी

 

इनका कहना है
पूरे देश के साथ कटनी में भी यह अभियान चलाया गया। नारे से आमजन को अवेयर किया जा रहा है। सिंगल यूज प्लास्टिंग डिकम्पोज नहीं होता, यह है बहुत घातक है। इसको रोकने विशेष प्रयास हो रहे हैं। लोगों को जिस तरह से भी हो सके तो प्लास्टिक का उपयोग बंद करना चाहिए और इसके विकल्प पर विचार करें।
प्रसंन्न कुमार, एरिया मैनेजर।

बनाई गई रंगोली
मुख्यालय के मिले निर्देश पर स्वच्छता को लेकर श्रमदान किया गया। स्टेशन, यार्ड, सर्कुलेटिंग एरिया, ट्रैक आदि में सभी अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति में सफाई की गई। जागरुकता रैली निकाली गई। रंगोली से भी स्वच्छता का संदेश दिया गया।
स्टेशन प्रबंधक, संजय दुबे, कटनी।

बांटे गए कॉटन के बैग
स्टेशन में रैली निकालकर श्रमदान करने हुए सफाई की गई। प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया आदि में सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने सफाई की। इसके अलावा स्टेशन में लोगों को जागरुक किया गया। कॉटन के बैग बांटे गए। यात्रियों को स्वच्छता का महत्व भी बताया गया।
बीपी सिंह, स्टेशन प्रबंधक मुड़वारा।