स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पीजी महाविद्यालय में महिला छात्रावास बनेगा

Vinod Sharma

Publish: Jul 19, 2019 18:03 PM | Updated: Jul 19, 2019 18:03 PM

Karauli

करौली. स्थानीय राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एसटी वर्ग की छात्राओं के लिए खुश खबर है कि उनके ठहरने के लिए तीन मंजिला आधुनिक छात्रावास का निर्माण किया जाएगा।

पीजी महाविद्यालय में महिला छात्रावास बनेगा
3 करोड़ ५० लाख रुपए मंजूर
करौली. स्थानीय राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एसटी वर्ग की छात्राओं के लिए खुश खबर है कि उनके ठहरने के लिए तीन मंजिला आधुनिक छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। छात्रावास के निर्माण को राज्य सरकार के जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग ने ३ करोड़ ५० लाख रुपए मंजूर किए हैं। सरकार ने प्रदेश के बांसवाड़ा , जयपुर के जमारामवगढ़, उदयपुर व करौली के पीजी महाविद्यालयों में एसटी वर्ग की छात्राओं के लिए छात्रावास स्वीकृत किए हैं। स्वीकृति आदेश मिलने पर महाविद्यालय प्रबंधन ने जमीन की तलाश तथा कागजी कार्रवाई शुरू की है। करौली पीजी महाविद्यालय के प्राचार्य लक्ष्मीचंद मीना ने बताया कि छात्रावास का निर्माण मापदण्ड़ों के आधार पर तय समय में किया जाएगा। कार्यकारी एजेन्सी राज्य सरकार के स्तर से तय होगी।
लगभग ७० छात्राओं को मिलेगा प्रवेश
करौली के पीजी महाविद्यालय में 1200 के लगभग छात्राएं अध्यनरत है, जिसमें से ८०० छात्राएं एसटी वर्ग की है। ८०० छात्राओं में से ७० छात्राओं को महाविद्यालय के छात्रावास में प्रवेश मिल सकेगा। छात्राओं को परीक्षा परिणाम, घर से कॉलेज की दूरी, आर्थिक स्थिति के आधार पर प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा दिव्यांगों का कोटा भी निर्धारित किया जाएगा।
महिला शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा
राजकीय महाविद्यालय में छात्रावास स्वीकृत होने से महिला शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। क्योंकि एसटी वर्ग की अनेक छात्राओं के पास पढ़ाई के लिए रहने की सुविधा करौली जिला मुख्यालय पर नहीं है। इस कारण वे बीच में ही पढ़ाई छोड़ घर लौट जाती है। लेकिन अब छात्रावास की सुविधा मिलने से पढ़ाई बीच में नहीं छोडऩी पड़ेगी। छात्रावास से महिला शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।