स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मोबाइल एप इक्सिगो बनेगा आपका पर्सनल ट्रैवल एडवाइजर

Alok Pandey

Publish: Feb 04, 2019 14:41 PM | Updated: Feb 04, 2019 14:41 PM

Kanpur

रेलवे के टाइम सहित प्लेन के सस्ते टिकट की देगा जानकारी
आईआईटी कानपुर के छात्र ने वेबसाइट को दिया एप का रूप

कानपुर। आपका मोबाइल एप आपको यात्रा के बारे में पूरी जानकारी के साथ सही सलाह भी देगा। यह एप आपको ट्रेन के आने के समय के साथ यह भी बताएगा कि आपको कब हवाई यात्रा करना सस्ता पड़ेगा। आईआईटी में चल रहे स्टार्टअप मास्टर क्लास के दौरान पूर्व छात्र ने अपनी सक्सेस स्टोरी सबके सामने रखी।

२००१ में किया था आईआईटी से बीटेक
कानपुर में लाजपत नगर के ही रहने वाले आलोक वाजपेयी ने इक्सिगो एप तैयार किया है। वह २००१ में आईआईटी से बीटेक कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि यह एप ट्रेन के आने जाने का पूर्वानुमान बताता है और हवाई जहाज के किराए बढऩे और कम होने की तिथियों की भी जानकारी देता है, ताकि तय किया जा सके कि टिकट कब लेना है।

२००७ में खोली थी वेबसाइट
आलोक ने बताया कि उन्होंने कानपुर आईआईटी से बीटेक करने के बाद यूरोप की ऑनलाइन रिजर्वेशन संबंधी कंपनी अमाड्यूस में नौकरी की। इसके बाद सिंगापुर के इनसीड नामक संस्थान से एमबीए किया और फिर २००७ में इक्सिगो वेबसाइट खोली। बाद में २०१३ में इसे एप का रूप दे दिया। इस एप से मुसाफिर अपनी यात्रा का शेड्यूल तय कर सकते हैं।

२७ मिलियन यूजर है
आईआईटी में चल रहे स्टार्टअप मास्टर क्लास में अपनी सक्सेस स्टोरी बताते हुए आशीष ने बताया कि इक्सिगो एप को अभी तक १०० मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं और इस समय इसके २७ मिलियन यूजर हैं। इक्सिगो के सह संस्थापक रजनीश कुमार भी आईआईटी के छात्र रह चुके हैं।