स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बीएलओ के भरोसे न रहें मतदाता, स्वयं ऑनलाइन संशोधन कर सकते हैं

Ranveer Choudhary

Publish: Sep 22, 2019 19:47 PM | Updated: Sep 22, 2019 19:47 PM

Jodhpur

मतदाता अब बीएलओ के भरोसे रहे बिना स्वयं मतदाता सूची में संशोधन करवा सकते हैं।

जोधपुर.

मतदाता ( voter list ) अब बीएलओ के भरोसे रहे बिना स्वयं मतदाता सूची ( voter list news ) में संशोधन करवा सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के लिए घर बैठे नए वोटर आइडी कार्ड, मतदाता सूची में संशोधन की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। निर्वाचन विभाग के सत्यापन कार्यक्रम में मतदाताओं के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने पर उन्हें चुनाव सम्बधित जानकारी मैसेज पर मिलेगी। इसके साथ ही परिवार के लोगों के नाम एक ही मतदान केंद्र पर रखे जाएंगे।

घर बैठे नया वोटर आइडी कार्ड व सूची में संशोधन करें
आमजन अब घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर वोटर आइडी कार्ड और मतदाता सूची में संशोधन करवा सकते हैं। इसके लिए वोटर हेल्प लाइन मोबाइल एप ( voter list mobile app ) और www.nsvp.in वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए फोटो और सम्बधित दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे। जहां उन्हें क्षेत्र के बीएलओ और इआरओ के नाम व मोबाइल नम्बर से सम्पर्क कर सकते हैं। आवेदन की स्टे्टस उनको मैसेज से दी जाएगी। मतदाता स्वयं भी आवेदन का स्टे्टस देख सकेंगे।

फॉर्म 6 : मतदाता सूची में नया नाम जुड़वाने के लिए।
फॉर्म 6 (क) : मतदाता सूची में अप्रवासी भारतीयों (एनआरआइ) नाम जुड़वाने के लिए।

फॉर्म 7 : मतदाता सूची में नाम हटवाने के लिए।
फॉर्म 8 क : एक ही विधानसभा क्षेत्र के एक भाग से दूसरे भाग में स्थानांतरण के लिए।

फॉर्म (001) : डुप्लीकेट वोटर कार्ड बनाने के लिए।
एक ही मतदान केंद्र के लिए परिवार का रजिस्ट्रेशन करवाएं

निर्वाचन आयोग ने ऑनलाइन सत्यापन का अभियान चलाया है। जहां मतदाता को एनवीएसपी की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे वे मतदाता सूची, मतदान केंद्र सम्बधित जानकारी देख सकेंगे। मतदाता के मोबाइल पर चुनाव सम्बधित सभी जानकारी मैसेज से भेजी जाएगी। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन के बाद परिवार के सभी लोगों का एक ही मतदान केंद्र पर नाम आएंगे।