स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Save water क्यों कि जल है तो कल है

MI Zahir

Publish: Dec 04, 2019 14:07 PM | Updated: Dec 04, 2019 14:07 PM

Jodhpur

जोधपुर ( jodhpur news.current news ) .भारत सरकार ( Government of India ) के सूचना व प्रसारण मंत्रालय ( Ministry of Information and Broadcasting ) की ओर से क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो की ओर से आयोजित कार्यक्रम के तहत आम जनता को पानी का महत्व ( jal shakti )और पानी की बचत ( Save water ) के बारे में बताया गया।

जोधपुर ( jodhpur news.current news ) .भारत सरकार ( Government of India ) के सूचना व प्रसारण मंत्रालय ( Ministry of Information and Broadcasting ) की ओर से क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो की ओर से आयोजित कार्यक्रम के तहत आम जनता को पानी का महत्व ( jal shakti )और पानी की बचत ( save water ) के बारे में बताया गया।

इसमें डॉ.जनकसिंह मीना ने देश में चल रही केन्द्र प्रवर्तित व राज्य प्रवर्तित व संचालित योजनाओं के उद्दे्श्यों व महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि योजनाएं व कार्यक्रम तो खूब बनते हैं, लेकिन उनका सही क्रियान्वयन नहीं हो पाता है। डॉ. मीना ने बताया कि आने वाला कल जल पर ही निर्भर होगा। इसलिए हम सब को मिल कर जल संरक्षण के प्रति जनचेतना ( public awareness ) लानी होगी और हर संभव प्रयासों व विकल्पों पर विचार करने की आवश्यकता है।

डॉ. मीना ने स्वच्छता, स्वास्थ्य, डिजिटल इंडिया ( digital india ), बेटी बचाओ ( Beti Bachao ) व बेटी पढ़ाओ जैसे कार्यक्रमों की जानकारी साझा करते हुए कहा कि यूएनओ संकल्पित है और इन्हें हम निर्धारित समय में प्राप्त करेंगे, आवश्यकता जन सहभागिता की है।
इस अवसर पर कलाकारों ने नृत्य प्रस्तुति दी। मौलाना आजाद स्कूल के बच्चों व सहभागी महिलाओं ने म्यूजिकल चेयर खेल कर फि ट रहने की ओर ध्यान आकृष्ट किया। वहीं के एन कॉलेज के हिन्दुस्तान स्काउट गाइड्स के रेंजर्स ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर आधरित नाटक का मंचन किया। डॉ. दुबे ने उपस्थित लोगों को टीकाकरण के बारे में जानकारी दी। महिलाओं व छात्राओं ने मेंहदी प्रतियोगिता में भाग लेकर खूब बाहवाही लूटी। इस अवसर पर दिल्ली से आई सहायक निदेशक मंजू ने सभी विजेताओं व प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

[MORE_ADVERTISE1]