स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पुलिस विवि की स्थापना के 7 साल बाद सरकार ने उठाया कदम, अब अधिक पढ़े-लिखे होंगे पुलिसवाले

Harshwardhan Singh Bhati

Publish: Oct 23, 2019 12:16 PM | Updated: Oct 23, 2019 12:16 PM

Jodhpur

पुलिस में सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमाण्डर भर्ती में अपराध विज्ञान, पुलिस प्रशासन जैसे विषयों में डिग्री व डिप्लोमा के जुड़ेंगे अंक

 

गजेंद्रसिंह दहिया/जोधपुर. पुलिस भर्ती में अब केवल शारीरिक दमखम ही नहीं, पढ़ाई-लिखाई भी उतनी ही जरूरी होगी। सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, प्लाटून कमाण्डर जैसे पदों के लिए अपराध विज्ञान, पुलिस प्रशासन सहित अन्य विषयों में डिग्री व डिप्लोमाधारक अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। पुलिस विभाग ने इस संबंध में 14 अक्टूबर को आदेश जारी किए हैं। साक्षात्कार में अंकों के विवाद को लेकर अंतिम फैसला जोधपुर स्थित सरदार पटेल पुलिस, सुरक्षा व दाण्डिक न्याय विश्वविद्यालय के उप कुलपति करेंगे। प्रदेश के एकमात्र पुलिस विवि की स्थापना के सात साल बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।

पुलिस विभाग में उप निरीक्षक/प्लाटून कमाण्डर सीधी भर्ती परीक्षा में राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम 1989 के अंतर्गत अपराध व पुलिस प्रशासन में डिग्री या डिप्लोमा करने वालों को तरजीह देने का प्रावधान है लेकिन इसे कभी जमीनी स्तर पर लागू नहीं किया गया था। अब इसे नई भर्ती में लागू किया जाएगा। जो अभ्यर्थी अपराध विज्ञान में डिग्री या डिप्लोमा या एनसीसी का सी सर्टिफिकेट धारक हैं, उन्हें अतिरिक्त अंक मिलेंगे। यहां तक की स्नातक स्तर पर पुलिस प्रशासन विषय लेने वालों को भी बोनस अंक दिए जाएंगे। वर्तमान में एनसीसी सी सर्टिफिकेट धारक को केवल कांस्टेबल भर्ती में ही पांच अंक दिए जाते हैं। उप निरीक्षक व प्लाटून कमाण्डर में यह प्रावधान अब किया जा रहा है।

किसको कितने मिलेंगे अंक
उप निरीक्षक/प्लाटून कमाण्डर का साक्षात्कार 50 अंक का होता है। यदि किसी अभ्यर्थी के पास एनसीसी का ‘सी’ सर्टिफिकेट है जो उसे सीधे 5 अंक मिलेंगे। अपराध विज्ञान/ पुलिस प्रशासन व अन्य पुलिस संबंधी पाठ्यक्रम की डिग्री में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले अभ्यर्थी को साक्षात्कार में 10 अंक, 60 से लेकर 75 प्रतिशत प्राप्तांक वाले को 7.5 अंक और पचास से साठ प्रतिशत प्राप्तांक वाले अभ्यर्थी को साक्षात्कार में पांच अंक दिए जाएंगे। अगर किसी अभ्यर्थी के पास इन विषयों में केवल डिप्लोमा है तब डिप्लोमा में 75 प्रतिशत से अधिक प्राप्तांक वाले वाले अभ्यर्थी को 7.5 अंक, 60 से 75 प्रतिशत प्राप्तांक वाले को पांच और 50 से 60 प्रतिशत प्राप्तांक वाले अभ्यर्थी को 2.5 अंक साक्षात्कार में दिए जाएंगे।

पुलिस विवि की डिग्री को अब मिलेगी तरजीह
सरकार ने हाल ही में आदेश निकालकर पुलिस विवि की डिग्री/डिप्लोमा धारकों को साक्षात्कार में तरजीह देने को कहा है। इसकी पूरी सूचना वेबसाइट पर उपलब्ध है।
सोहनलाल शर्मा, कार्यवाहक रजिस्ट्रार, सरदार पटेल पुलिस, सुरक्षा एवं दाण्डिक न्याय विवि जोधपुर