स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन पर छाया जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट्स का जलवा, घरेलू शॉपिंग भी बढ़ी

Harshwardhan Singh Bhati

Publish: Oct 22, 2019 14:53 PM | Updated: Oct 22, 2019 14:53 PM

Jodhpur

जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट उद्योग निर्यात के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग में धूम मचा रहा है। घरेलू बाजार का आंकड़ा भी दिन प्रतिदिन बढता ही जा रहा है। जोधपुर से ऑनलाइन मार्केटिंग का काम वर्ष 2010 से शुरू हुआ व 2012 तक परवान चढ़ा।

अमित दवे/जोधपुर. जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट उद्योग निर्यात के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग में धूम मचा रहा है। घरेलू बाजार का आंकड़ा भी दिन प्रतिदिन बढता ही जा रहा है। जोधपुर से ऑनलाइन मार्केटिंग का काम वर्ष 2010 से शुरू हुआ व 2012 तक परवान चढ़ा। यहां करीब 350 रजिस्टर्ड कम्पनियां है जो देश-विदेश में ऑनलाइन के जरिए अपने माल बेच रही है। देश की कई बड़ी स्टार होटलें भी जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट्स निर्यातकों से फर्नीचर व हैण्डीक्राफ्ट इंटीरियर डेकोरेशन करवा रही है। इस फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन ट्रेड से जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट में फि र से बूम आ गया है। जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट का ऑनलाइन मार्केट करीब 1500 करोड रुपयों का है।

बाजारों में उमड़ी खरीदारों की भीड़, आज शाम तक पुष्य नक्षत्र के योग में होगी जमकर खरीदारी

इन प्रोडक्ट्स की डिमाण्ड
जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट्स गिफ्ट्स, फर्नीचर, एसेसरीज, एन्टीक हैण्डीक्राफ्ट्स, लेदर बैग्स, घडिय़ां, केनवास के आइटम, वॉल हैगिंग, मंदिर, बंधेज के सूट आदि की ऑनलाइन मार्केट पर खूब डिमाण्ड है। दीपावली की सीजन में गणेश-महालक्ष्मी की लकड़ी की प्रतिमाओं की मांग बढ़ जाती है।

पुष्य नक्षत्र में घर-घर जगमगा रहे हैं खुशियों के दीप, जमकर की जा रही है शॉपिंग

जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट्स से कमा रही कई कंपनियां
ऑनलाइन कम्पनियां पेपरफ्रॉय, फेब फ र्निश, अर्बनलेड, ईबे, अमेजोन, फेब डंडिया आदि केवल जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स सेल कर करोडों रुपए कमा रही है। अधिकांश ऑनलाइन कम्पनियां जोधपुर से हैण्डीक्राफ्ट गिफ्ट्स व फर्नीचर आइटम खरीदकर अपनी ऑनलाइन साइट पर मुनाफे में बेचती है। इनमें से कई ऑनलाइन कम्पनियों ने अपने आउटलेट जोधपुर में बना रखे हैं।

Video: होम डेकोर की है टेंशन तो हो जाइए अटेंशन

अमरीका सबसे बड़ा ग्राहक
पिछले कुछ समय से ऑनलाइन पर काम मंदा था परन्तु नवरात्रा आते ही ऑनलाइन की ग्राहकी ने रफ्तार पकड़ी है। ऑनलाइन पर डोमेस्टिक ऑडर्स की भी भरमार है। विदेशों में ऑनलाइन शॉपिंग करने में अमरीका जोधपुर का सबसे बड़ा ग्राहक है ।
डॉ भरत दिनेश, अध्यक्ष, जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

लोकल ग्राहकों की कमी नहीं
जोधपुर के हस्तशिल्प निर्यातक अब डोमेस्टिक मार्केट की तरफ भी अपना रूख कर रहे हैं। कई निर्यातकों ने अपने शो-रूम्स डोमेस्टिक मार्केट के लिहाज से खोले हैं। यहां लोकल ग्राहकों की भी कोई कमी नहीं है।
राजेन्द्र मेहता, कोषाध्यक्ष, जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन