स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बधाई सा, दुनिया का टॉप टूरिस्ट सिटी बना जोधपुर

Sikander Pareek

Publish: Nov 19, 2019 04:00 AM | Updated: Nov 19, 2019 00:12 AM

Jodhpur

- सनसिटी दुनिया के उभरते टॉप-10 पर्यटक स्थलों में शामिल
- आगामी वर्ष में घूमने के लिए वैश्विक स्तर पर सर्वाधिक बुकिंग भारत में जोधपुर की
- एक ट्रेवल वेबसाइट का आंकड़ों पर आधारित निष्कर्ष

जोधपुर। सांस्कृतिक विरासत, साहस व शौर्य गाथाओं के साथ ही मीठी बोली और अपणायत के बूते जोधपुर ने सात समंदर पार तक धाक जमाई है। जोधपुर भारत में विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। शॉपिंग व खान-पान के शौकिन विदेशी इस शहर को खूब पंसद कर रहे हैं। एक ट्रेवल वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 तक जोधपुर दुनिया के उभरते टॉप-10 पर्यटक स्थलों में शामिल होगा। यहां की संस्कृति, किले, प्राचीन धरोहर, आन-बान व शान से प्रभावित विदेशी पर्यटक खींचे चले आ रहे हैं।
ऐसे निकाला निष्कर्ष
एक डिजिटल ट्रैवल कंपनी ने अगस्त 2018 से जून 2019 के दौरान वैश्विक स्तर पर बुक 1000 स्थानों और आगामी बुकिंग के रुझानों से निष्कर्ष निकाला कि पर्यटकों ने आगामी वर्ष 2020 में
उन स्थलों को घूमने के लिए चुना है, जो उन्हें नए अनुभव प्रदान कर सकें। भारत में जोधपुर ही ऐसा शहर नजर आया, जो ऐसे जिज्ञासु यात्रियों को नए अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। इनमें न्यूजीलैंड, मैक्सिकों व क्रोएशिया के टूरिस्ट अधिक हैं।
इसलिए है जोधपुर पंसद
जोधपुर राजस्थान के दूसरे सबसे बड़े शहर, नीले-रंगीले शहर, सनसिटी, थार के प्रवेश द्वार के रूप में प्रसिद्ध है। इसके मस्तक पर एक तरफ गढ़ मेहरान तो दूसरी तरफ शान बढ़ाता उम्मेद भवन है। कलात्मकता में जसवंत थड़ा का मुकाबला नहीं। मंडोर उद्यान के ऐतिहासिक देवल देखने भी पर्यटक उमड़ते है। घंटाघर के ऐतिहासिक बाजार का स्वरूप भी आकर्षित करता है। वहीं मिर्ची बड़ा, मावे की कचौरी और मिठाइयां का स्वाद भी विदेशी पर्यटकों की जुबां पर चढ़ चुका है। लोक-संस्कृति, पहनावा, तीज त्योहार व जलाशय भी अलग ही कहानी बयां करने वाले हैं।
विश्व के टॉप-10 में ये सिटी भी शामिल
इन्हें भी पंसद किया, जहां किले भी हैं और प्राकृतिक सौन्दर्य भी
- इल गजिरा (माल्टा)- माल्टा का एक बहुसांस्कृतिक शहर है, जो किले व द्वीप के लिए प्रसिद्ध है।
- निन्ह बिन्ह (वियतनाम)- पहाड़ों, नदियों, गुफाओं से भरा यह शहर है। इस सुरम्य प्राकृतिक क्षेत्र में नाव की सैर अलग ही रोमांच पैदा करती है।
- साल्टा (अर्जेंटीना)- एक पुराना औपनिवेशिक शहर है जो वास्तुकला से भरा हुआ है। यह पर्वत, दाख की बारियां और घाटियों से घिरा हुआ है।
- सेग्विपो (दक्षिण कोरिया)- यहां का साफ नीला पानी स्कूबा डाइविंग के लिए लोकप्रिय साबित रहा है। खान-पान के लिए भी यह शहर प्रसिद्ध है।
- स्विनोज्स्की (पौलेंड)- यहां का गौरव पुराना किला और एक रिसॉर्ट पार्क है। शहर का समुद्र तट दस किलोमीटर तक फैला है।
- ताकामात्सु (जापान)-नूडल्स से लेकर चाय समारोह यहां प्रसिद्ध है। यहां का सुरम्य स्थल रित्सुरिन पार्क और कमल तालाब भी बेहतरीन है।
- सैन जुआन(प्यूर्टो रिको)- यहां सबसे चौड़ा समुद्र तट है, जो अपने बार, नाइटक्लब और कैसीनो के लिए जाना जाता है। समुद्र के दृश्यों के साथ विशाल किले हैं।
- जबलजक (मोंटेनेग्रो)- बाल्कन की सबसे अधिक 1456 मीटर की ऊचाई पर स्थित है। यहां विशाल पर्वत व गहरी घाटियां है।
- येरेवन (आर्मेनिया)- यह 8 वीं शताब्दी का शहर है,यहां भी पहले किले का निर्माण किया गया था। पत्थरों के रंग के चलते पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है।

[MORE_ADVERTISE1]