स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बाजरा के बिस्किट व केक बनाकर बेचें किसान

Gajendra Singh Dahiya

Publish: Sep 16, 2019 21:14 PM | Updated: Sep 16, 2019 21:14 PM

Jodhpur

jodhpur news

cazri news

- कृषि मंत्री ने मारवाड़ के किसानों को आय बढ़ाने के बताए गुर
- काजरी में किसान मेले का आयोजन

जोधपुर. केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलास चौधरी ने कहा कि राजस्थान में बाजरा फ सल का उत्पादन क्षेत्र बहुत बड़ा है। इसके उत्पाद के बाजरा बिस्कट, बाजरा कैक, ओटस आदि बनाकर अधिक आय प्राप्त की जा सकती है। इससे किसानों की आमदनी बढऩे के साथ आम लोगों को भी फूड वैरायटी उपलब्ध होगी।
चौधरी सोमवार को केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान (काजरी) में किसान मेला एवं कृषि नवाचार दिवस के उद्घाटन अवसर किसानों से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनेक बहुमूल्यवान, औषधिय उपयोगी पेड़-पौधे खेजड़ी, नीम, आक, तुम्बा, ग्वारपाठा मिलते हैं, जिनके बाजार की जानकारी प्राप्त कर इनके उत्पाद को बेचकर आमदनी बढ़ाई जा सकती है। कटाई उपरान्त, फ ल, सब्जियों के उत्पादन का पूरा उपयोग इसके लिए प्रोसेसिंग यूनिट लगाने, विदेशों में निर्यात करने की जरुरत है।

उन्होंने द्वारा किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही किसान उत्पादक संघ (एफ पीओ), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री मानधन योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंनें संस्थान के खेल मैदान में इनडोर स्टेडियम हॉल का शिलान्यास किया। बाजरा से बने केक एवं बिस्कट का जायका भी लिया। जेडीए के पूर्व अध्यक्ष प्रो. महेंद्र सिंह राठौड़, आईसीएआर के सहायक महानिदेशक डॉ. एसपी किमोथी ने भी विचा रखे। काजरी निदेशक डॉ. ओपी यादव ने शोध परियोजनाओं एवं उपलब्धियों के बारे में बताया। कृषि विवि जोधपुर के कुलपति डॉ. बीआर चौधरी ने फ सलों की उन्नत किस्मों के बारे में जानकारी दी। नाबार्ड महाप्रबन्धक सुरेश चन्द ने किसानों के लिए शिक्षा, चिकित्सा, कृषि, रोजगार आदि की योजनाओं, वित्तिय सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। समाज सेवी विनोद आचार्य ने भी विचार रखे।


किसान मित्रों का हुआ सम्मान

किसान मेले में मीरा देवी गांव लूणावास, अर्जुनराम गांव बीजंवाडिय़ा, हरिसिंह गांव फ लसूण्ड, रतन लाल डागा गांव मथानियां, सीताराम गांव पालड़ी राणावत, चम्पालाल, जिला-पाली, राजूराम मीणा गांव गोदावास, जगदीश प्रसाद पारीक को किसान मित्र सम्मान से सम्मानित किया गया। मेले में जवाहर लाल जांगिड़ द्वारा मेले में प्रदर्शित मुर्रा नस्ल का भैंसा किसानों के लिए आकृषण का केन्द्र बना। मेला संयोजिका एवं विभागाध्यक्ष डॉ. प्रतिभा तिवारी ने मेले की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।