स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सरकारी स्कूल की तस्वीर बदलने में जुटे भामाशाह

Mahesh Soni

Publish: Aug 19, 2019 11:33 AM | Updated: Aug 19, 2019 11:33 AM

Jodhpur

 

फलोदी. सरकारी विद्यालयों में यूं तो अधिकांश विकास कार्य व सुविधाएं सरकारी स्तर पर ही मुहैय्या करवाई जाती है, लेकिन विद्यालय प्रबंधन की सकारात्मक सोच से ग्रामीणों का सहयोग लेकर विद्यालय का विकास करवाया जाए तो ग्रामीणों का विद्यालय से सीधा जुड़ाव बन जाता है। एैसा ही उदाहरण है फलोदी ब्लॉक काराजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय होपारड़ी, जहां भामाशाहों ने विद्यालय विकास के लिए करीब 5 लाख का सहयोग करके विद्यालय परिसर की तस्वीर बदलने की कोशिश की है।

 

प्रधानाचार्य आसाराम सोनी ने बताया कि विद्यालय के विकास के लिए गांव के भामाशाहों से सहयोग का प्रयास किया गया। जिसमें भामाशाहों ने बेहतरीन सहयोग किया तथा करीब ५ लाख की राशि एकत्रित हो गई। इस राशि से विद्यालय में भामाशाह ठाकुर प्रसाद कन्हैयालाल पालीवाल द्वारा भव्य मुख्य द्वार, दमयन्ति देवी घासीराम पालीवाल द्वारा प्याऊ का निर्माण करवाया गया है। साथ ही भामाशाहों द्वारा प्याऊ में वॉटर कूलर, पानी की टंकी, फिटिंग आदि की व्यवस्था भी करवाई गई है। उन्होंने बताया कि अब विद्यालय भवन की मरम्मत, इन्टरलॉकिंग टाइल्स कार्य, चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाने, विभिन्न खेलों के लिए खेल मैदान आदि की आवश्यकता है।

फर्नीचर के लिए एकत्रित हुए 95 हजार-

विद्यालय में वर्तमान में करीब 450 से ज्यादा विद्यार्थी अध्ययनरत है तथा विद्यार्थियों के लिए कक्षा कक्ष में अध्ययन के दौरान बेठने के लिए काफी फर्नीचर की आवश्यकता रहती है। जिस पर गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में भामाशाहों ने करीब ९५ हजार की राशि उपलब्ध करवाई है। इस राशि से काफी फर्नीचर उपलब्ध हो सकेगा। (कासं)

-----------