स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एक मैसेज करो, डाकिया घर देकर जाएगा पैसे

Gunjan Shekhawat

Publish: Jul 19, 2019 12:02 PM | Updated: Jul 19, 2019 12:02 PM

Jhunjhunu

jhunjhunu news: अगर आपका डाकघर में इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में खाता है तो आप इससे घर बैठे रुपए मंगवा सकते हैं। डाक विभाग की ओर से शुरू किए गए इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में खाता धारकों को डाक विभाग की ओर से अनेक प्रकार की सुविधा दी जा रही है। डाकघर की ओर से बैंक की तरह ही सभी प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं। जिसके चलते लोगों इस खाते के प्रति इसका लगातार रुझान बढ़़ रहा है। इसमें बचत व चालू दोनो तरह के खाते खोले जा सकते हैं। उक्त खाते खुलवाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता।

झुंझुनूं. अगर आपका डाकघर में इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में खाता है तो आप इससे घर बैठे रुपए मंगवा सकते हैं। डाक विभाग की ओर से शुरू किए गए इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में खाता धारकों को डाक विभाग की ओर से अनेक प्रकार की सुविधा दी जा रही है। डाकघर की ओर से बैंक की तरह ही सभी प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं। जिसके चलते लोगों इस खाते के प्रति इसका लगातार रुझान बढ़़ रहा है। इसमें बचत व चालू दोनो तरह के खाते खोले जा सकते हैं। उक्त खाते खुलवाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। केवल पांच मिनट में खाता खोला जा सकता है। इसमें डाक विभाग अपने उपभोक्ताओं को घर बैठे रुपए निकलवाने की सुविधा देता है। इसके तहत इसका एक एप आइपीपीबी मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उसके माध्यम से रुपए निकलवाने का रिक्वेस्ट भेजनी पड़ेगी। इसके बाद डाकिया घर आकर रुपए देगा। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से ही रिक्वेस्ट भेजनी होगी। इसी प्रकार रुपए जमा करवाने हैं तो भी उक्त प्रक्रिया से घर बैठे रुपए जमा करवा सकते हैं। इसके लिए 15 अगस्त तक डाक विभाग की ओर से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।
बाद में घर बैठे रुपए निकलवाने व जमा करवाने की सुविधा पर कुछ चार्ज वसूला जाएगा। इसमें भुगतान बायोमेट्रिक्स मशीन से किया जाता है। ऐसे में ऑन लाइन ठगी की संभावना कम है। जिसका खाता है, उसको भुगतान बायोमेट्रिक मशीन से सत्यापित होने पर ही किया जाता है।

 


जीरो बैंलेंस पर खोल सकते हैं खाता

 


इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में जीरो बैलेंस पर बचत खाता खोला जा सकता है। वहीं चालू खाता खोलने के लिए मासिक औसत मात्र एक हजार रुपए होना जरूरी है। वहीं बैंकों में न्यूनतम बैंलेस रखने की अनिवार्यता है। उससे कम रुपए होने पर चार्ज वसूला जाता है।जिनके खाते में महीने के अंत तक रुपए बैंक में न्यूनतम बैलेंस से भी कम होने की आशंका रहती है, उनके लिए यह खाता सुविधा जनक है।


जमा करवा सकते हैं बिल

 

इससे भी अन्य बैंकों की तरह ऑन लाइन ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं। अन्य खाते में रुपए ट्रांसफर करने, मोबाइल बैंकिंग, बिजली, पानी आदि के बिलों का भुगतान, निवेश, बीमा समेत अन्य सुविधाएं प्रदन की जाती है।

इनका कहना है...
इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में कई प्रकार की सुविधांए दी जा रही हैं। इसमें घर बैठे रुपए मंगवाने व जमा करवाने की भी सुविधा है। लोगों को इसके लिए जागरूक किया जा रहा है।
-एसएस शेखावत, अधीक्षक, मुख्य डाकघर, झुंझुनूं.