स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

झुंझनूं, पिलानी व बिसाऊ में मतदान शरू

Datar singh Shekhawat

Publish: Nov 16, 2019 08:57 AM | Updated: Nov 16, 2019 08:57 AM

Jhunjhunu

झुंझनूं. जिले के तीन निकायों में शहरी सरकार के गठन के लिए शनिवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। अभी सर्दी होने के कारण मतदाताओं की संख्या कम है। जैसे-जैसे सर्दी कम होगी मतदाताओं की संख्या बढ़ती जाएगी।

झुंझनूं. जिले के तीन निकायों में शहरी सरकार के गठन के लिए शनिवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। अभी सर्दी होने के कारण मतदाताओं की संख्या कम है। जैसे-जैसे सर्दी कम होगी मतदाताओं की संख्या बढ़ती जाएगी।
नगर परिषद झुंझुनूं, पिलानी व बिसाऊ नगरपालिका के लिए शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। ऐसे में मतदान संपन्न होते ही तीनों निकायों में 525 पार्षद प्रत्याशियों के भाग्य इवीएम में बंद हो जाएगा और 19 नवम्बर को होने वाली मतगणना के दिन खुलेगा। नगर परिषद झुंझुनूं के 60 वार्डों में 302, पिलानी के 35 वार्डों में 143 और बिसाऊ के 25 वार्डों में 80 प्रत्याशियों के लिए जनता वोट डालेगी।

कुल प्रत्याशी 525

नगर परिषद झुंझुनूं
वार्ड 60
प्रत्याशी 302
-----------
नगर पालिका पिलानी
वार्ड 35
प्रत्याशी 143
---------------
नगर पालिका बिसाऊ
वार्ड 25
प्रत्याशी 80

झुंझुनूं नगर परिषद
-कुल मतदाता-73989
-महिला मतदाता-35434
-पुरुष मतदाता-38555

13 बूथों पर हथियारबंद जवान तैनात
बिसाऊ. निकाय आम चुनाव 2019 के तहत बिसाऊ पालिका के लिए शनिवार को होने वाले मतदान को लेकर प्रशासन द्वारा नियुक्त किए गए एरिया पुलिस अधिकारी एएसपी झुंझुनूं प्रतापमल केडिया ने शुक्रवार को कस्बे के सभी 25 बूथों का निरीक्षण किया। थानाधिकारी रामपाल मीणा के साथ अतिरिक्ति पुलिस अधीक्षक ने प्रगणक से बूथ की स्थिति व मतदाताओं आदि के बारे में जानकारी ली। सभी बूथों पर दो-दो सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे, सात संवेदनशील तथा छह अति संवेदनशील बूथों पर पर राइफलधारी दो अतिरिक्त जवान तैनात रहेंगे।
मतदान दलों ने संभाले बूथ
कस्बे में नए पालिका बोर्ड के लिए शनिवार को होने वाले मतदान के लिए सभी 25 बूथों पर मतदान दलों ने पहुंच कर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दिया।
बिसाऊ में एक तिहाई से ज्यादा महिला प्रत्याशी मैदान में
कस्बे में 25 वार्डों के लिए आधी आबादी पहली बार 43 प्रतिशत सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कुल 8 0 प्रत्याशियों में से महिला प्रत्याशी एक तिहाई से भी ज्यादा 34 की संख्या में है। इस बार महिलाओं के लिए आरक्षित नौ वार्डो के अलावा अन्य वार्डों से भी महिला प्रत्याशी मैदान में डटी हुई है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नियुक्त
चुनाव के लिए ऐसे मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की पहचान करने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को लगाया गया है। जो कि पॉलिंग एजेन्ट की ओर से संदेह करने या अन्य बात को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं की पहचान करेंगी।
पिलानी. निर्वाचन अधिकारी एवं सूरजगढ़ उपखण्ड अधिकारी अभिलाषा सिंह ने बताया कि 35 वार्डो के लिए कस्बे के विभिन्न वार्डो में 35 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। 35 वार्डो के लिए 143 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव में भाजपा ने सात जबकि कांग्रेस ने छह लोगों को अपने सिम्बल पर उम्मीदवार बनाया है। 130 उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। मतदान दलों को साबू महाविद्यालय में एक संक्षिप्त प्रशिक्षण के बाद मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया।

[MORE_ADVERTISE1]झुंझनूं, पिलानी व बिसाऊ में मतदान शरू[MORE_ADVERTISE2]