स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दुर्गा पूजा महोत्सव में नृत्य नाटिका ने मोहा मन

Gunjan Shekhawat

Publish: Oct 07, 2019 11:48 AM | Updated: Oct 07, 2019 11:48 AM

Jhunjhunu

jhunjhunu news: अंचल में चल रहे दुर्गा पूजा महोत्सव के तहत रविवार को महाअष्टमी पर मां अबे की विशेष पूजा की गई। घरों में माता की पूजा के बाद कन्याओं को भोजन करवाकर आशीर्वाद लिया गया। वहीं महोत्सव स्थलों पर विशेष पूजा हुई। वहीं पारिजता पार्क में चल रहे दुर्गा पूजा महोत्सव में नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी गई।

झुंझुनंू. अंचल में चल रहे दुर्गा पूजा महोत्सव के तहत रविवार को महाअष्टमी पर मां अबे की विशेष पूजा की गई। घरों में माता की पूजा के बाद कन्याओं को भोजन करवाकर आशीर्वाद लिया गया। वहीं महोत्सव स्थलों पर विशेष पूजा हुई। वहीं पारिजता पार्क में चल रहे दुर्गा पूजा महोत्सव में नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी गई।


चंचलनाथ टीले पर आज होगा भण्डारा

चंचलनाथ टीले पर सोमवार को शिवनाथ की पुण्यतिथि व दुर्गा पूजा के तहत दोपहर एक बजे से भण्डारे आयोजित होगा। इससे पूर्व रविवार को दुर्गा पूजा एवं सप्तसती महायज्ञ महायज्ञ अनुष्ठान के तहत अष्टमी को श्रद्धालुओं की भीड़ रही। महंत ओमनाथ व विचारनाथ के सानिध्य में यजमान उमाशंकर महमियां व दुर्गा महमियां ने आरती की। प्रतिमा का फूलों से विशेष श्रंगार किया गया तथा 56 भोग का प्रसाद लगाया गया। इस अवसर पर अमरनाथ जांगिड़, सुनीता जांगिड़, एडवोकेट दिलीप करनावत, पवन जांगिड़, कमलकांत शर्मा, चंदा शर्मा, शिवचरण पुरोहित आदि मौजूद थे। मुकुंदगढ़. कस्बे के श्रीराम दुर्गा पूजा महोत्सव में सुंदरकांड की चौपाइयंा गूंजी। मंदिर पुजारी पंडित विजय शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में श्रीराम हनुमान मित्र मंडली के आशीष कुमार समेत अन्य गायकारों ने संगीतमय पाठ के वाचन किया। पूजास्थल पर रविवार रात ५०१ दीपक से मैया की महाआरती की गई। उधर, कस्बे में विभिन्न स्थानों पर चल रही दुर्गा पूजा में आरती में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा और मैया के जयकारे गूंजे। दुर्गा पूजा महोत्सव का सोमवार को शोभायात्रा व प्रतिमा विर्सजन के साथ समापन होगा। गांव सोटवारा में जांगिड़ गेस्ट हाउस में चल रहे दुर्गा पूजा महोत्सव में आयोजित जागरण में सुरेंद्र कुमार,द्वारका प्रसाद शर्मा समेत अन्य गायकारों ने भजनों की प्रस्तुति दी। वहीं हवन में श्रद्धालुओं ने आहुति दी। मंडावा. गांव नूआं जयसिंहपुरा रोड पर चल रहे दुर्गा पूजा महोत्सव में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। सुबह सांयकाल आरती व पूजा अर्चना के दौरान पांडाल मा दुर्गा के जयकारों से गुंजने लगता है। आयोजक शक्ति सिंह गुर्जर ने बताया कि नौ दिन पूजा अर्चना के बाद हवन व पूर्णाहुति कार्यक्रम के बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा। इसी प्रकार मंडावा में मंडावा कॉलेज के पीछे, वार्ड नंबर नौ, नगरपालिका चौक, आनंदपुरा सहित अनेक जगह दुर्गा महोत्सव चल रहा है। महोत्सव में चल रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम में श्रद्धालू देर रात तक उपस्थित रहे।

दुर्गाष्टमी पर पूजा के बाद बेटियों ने उठाए शस्त्र

झुंझुनूं. मातृशक्ति एवं दुर्गावाहिनी की ओर से दुर्गाष्टमी के मौके पर दुर्गावाहिनी सह संयोजक मोनिका कंवर के नेतृत्व में शस्त्र पूजन किया गया। मोनिका ने कहा कि अहिंसा सबसे बडा धर्म हैै और धर्म रक्षार्थ हिंसा भी उसी प्रकार श्रेष्ठ है। इस अवसर पर जिला सहमंत्री योगेन्द्र कुण्डलवाल, जिला प्रचार-प्रसार प्रमुख सुशील प्रजापति, ललित जोशी, बजरंग दल जिला संयोजक अशोक प्रजापति, विहिप नगर मंत्री महावीर शर्मा, रोहन सैनी, मनीष दाधीच, रेखा रेबारी, कौशल्या चौधरी, रेखा गुरी, किरण कुमावत आदि मौजूद थे।