स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

झुंझुनूं के चिड़ावा में प्लास्टिक मुक्त गांव अभियान के लिए शुरू की यह अनूठी पहल

Gunjan Shekhawat

Publish: Oct 01, 2019 12:00 PM | Updated: Oct 01, 2019 12:00 PM

Jhunjhunu

jhunjhunu news : रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्थान की ओर से गांवों में प्लास्टिक मुक्त गांव अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें ग्रामीणों को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान की जानकारी दी जाती है। गांवों में संस्था के सहयोग से कपड़े के बैग बनाए जा रहे हैं। संस्था के भूपेंद्र पालीवाल ने बताया कि अभियान के तहत 8 9 गांवों में किया एक बार इस्तेमाल होने वाले पॉलिथीन के बहिष्कार का आह्वान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गांवों में नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से भी ग्रामीणों को अभियान की जानकारी दी जा रही है

चिड़ावा. रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्थान की ओर से गांवों में प्लास्टिक मुक्त गांव अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें ग्रामीणों को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान की जानकारी दी जाती है। गांवों में संस्था के सहयोग से कपड़े के बैग बनाए जा रहे हैं। संस्था के भूपेंद्र पालीवाल ने बताया कि अभियान के तहत 8 9 गांवों में किया एक बार इस्तेमाल होने वाले पॉलिथीन के बहिष्कार का आह्वान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गांवों में नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से भी ग्रामीणों को अभियान की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इस अभियान में नौ गांवों की करीब 230 महिलाएं इससे जुड़ चुकी हैं।

दिव्यांगों ने की सरकार से पेंशन बढ़ाने की मांग


नवलगढ़. लोकसेवा ज्ञान मंदिर ट्रस्ट नवलगढ़ ने दिव्यांग, व विधवा पेंशन बढ़ाने की मांग को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी मुरारी लाल शर्मा को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में बताया कि राज्य में दिव्यांग और विकलांगों को पेंशन 750 मिल रही है।
वहीं विधवा महिलाओं को पेंशन 500 रुपए मिल रही है। जबकि अन्य राज्यों में दिव्यांगों, विकलांगों और विधवाओं की पेंशन के क्रमश: 18 00, 2000 व 2200 रुपए मिल रहे हैं। दिव्यांगों, विकलांगों व विधवा का जीविकोपार्जन के अन्य साधन नहीं होने के कारण इस महंगाई के दौर में 750 रुपए बहुत ही कम है। ज्ञापन में पेंशन 750 से बढ़ाकर 3000 रुपए करने की मांग की गई है। ज्ञापन देने वालों में तहसील प्रभारी विशाल पंडित, विकलांग प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अब्बास, दिव्यांग प्रकोष्ठ के अध्यक्ष चेतन, डॉ.विकास सैनी, कमल किशोर शाह, मुकेश शर्मा, दिनेश सैनी, अनुज शर्मा, रणजीत सैनी आदि शामिल थे।

खादी प्रदर्शनी का उद्घाटन


झुंझुनूं. महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती पर एसएस मोदी विद्यालय में सात दिवसीय खादी प्रदर्शनी का उद्घाटन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव मधु हिसारिया ने किया। प्रदर्शनी में शेखावाटी ग्रामोद्योग संघ व ग्राम विकास ग्रामोद्योग समिति अलसीसर द्वारा निर्मित खादी वस्त्र दरी, फर्स, शॉल, खेस आदि खादी उत्पादों की बिक्री के लिये प्रदर्शन किया गया है। इस दौरान महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक विप्लव न्यौला, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड जयपुर के विश्राम मीणा, मनोहर बाकोलिया, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक नानुराम गहनोलिया उपस्थित थे।