स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

1 जनवरी 2020 को 18 साल के होने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, मिलने वाला है ये खास मौका

Brij Kishore Gupta

Publish: Sep 03, 2019 08:01 AM | Updated: Sep 02, 2019 23:04 PM

Jhansi

सत्यापन पारदर्शिता से करने के निर्देश

1 जनवरी 2020 को 18 साल के होने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, मिलने वाला है ये खास मौका

झांसी। जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने कहा कि नगर में 1 से 30 सितम्बर 2019 तक घर-घर जाकर मतदाता सत्यापन कार्यक्रम पूर्ण निष्ठा एवं सतर्कता से चलाया जाए। यदि बीएलओ द्वारा गलत सूचना दी जाएगी तो कार्रवाई होगी। घर-घर भ्रमण पर ऐसे मतदाता जो 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं उन्हें शामिल करने के लिए फार्म-6 अवश्य भरवा लें, साथ ही ऐसे मतदाता जो मृतक हो गये या शिफ्ट हो गये, उन्हें मतदाता सूची से विलोपित किया जाए। मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम विलोपित करने में सावधानी बरती जाए। क्षेत्र भ्रमण में बीएलओ मतदाता सत्यापन हेतु बीएलओ को स्वयं अपने नाम का सत्यापन हेतु जानकारी दें।

सत्यापन पारदर्शिता से करने के निर्देश

जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने कैम्प कार्यालय स्थित सभागार में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम को सफल बनाये जाने के उद्देश्य से जनपद के एडीएम, एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान ने कहा कि बीएलओ को घर-घर सत्यापन की कार्रवाई किये जाने हेतु पर्याप्त मात्रा में फार्म 6,7,8 एवं 8 ए उपलब्ध करा दिए जाएं। उन्होने कहा कि सत्यापन कार्य पूर्ण पारदर्शिता से किया जाए।

मोबाइल एप से करें सत्यापन

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम 01 से 30 सितम्बर तक मतदाता स्वयं निर्वाचक नामावली में अपने तथा परिवार के सदस्यों के नाम एवं मतदाता सूची में सम्बन्धित प्रविष्टियों का सत्यापन वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप के माध्यम से कर सकते हैं। इसके साथ ही मतदाता अपने परिवार के सदस्यों के नाम का सत्यापन राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीपीएस), मोबाइल एप एवं हेल्पलाइन नं. 1950 के माध्यम से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि सत्यापन कार्यक्रम के दौरान किसी मतदाता के नाम अथवा अन्य किसी प्रविष्टि में कोई संशोधन अपेक्षित है तो यह कार्यवाही भी की जाए। इसके साथ ही निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मृत/स्थान परिवर्तन/डुप्लीकेट इन्ट्री को भी नियमानुसार हटाये जाने सम्बन्धी कार्य भी मतदाता सत्यापन कार्यक्रम अवधि में सम्पादित किये जाएंगे।

छूटे मतदाता भी दर्ज हों

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम में स्वीप योजना के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता हेतु सभी सहयोगी विभागों, संस्थाओं, मीडिया आदि का भी सहयोग लिया जाए ताकि कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार हो और मतदाता सूची में जो छूटे मतदाता हैं वह दर्ज हो सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं से जुड़ी संस्था इक्का हाईमीन एण्ड वेलबीन एलएलपी जैसी अन्य संस्थाओं से अधिक सहायोग लिया जाए जिससे ऐसी महिलायें जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है उन्हें प्राथमिकता से जोड़ लिया जाए। कामन सर्विस सेन्टर के माध्यम से निर्वाचन की विभिन्न सेवाओं हेतु जैसे मतदाता सूची में पंजीकृत नामों का सत्यापन, पंजीकरण हेतु आनलाइन फार्म 6, मतदाता सूची से नाम विलोपन किये जाने सम्बन्धी फार्म 7, मतदाता की प्रविष्टियों में संशोधन से सम्बन्धित फार्म 8 के भरे जाने के सम्बन्ध में कामन सर्विस सेन्टर की सेवायें मतदाता ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में 01 सितम्बर 2019 से मतदाता सत्यापन कार्यक्रम प्रारम्भ हो गया है, कार्यक्रम में किसी भी स्तर की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, एडीएम नगेन्द्र शर्मा, एडीएम बी.प्रसाद, नगर मजिस्ट्रेट राम प्रताप, अपर नगर आयुक्त शादाब खान सहित समस्त उपजिलाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।