स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा

Arun Tripathi

Publish: Aug 17, 2019 15:42 PM | Updated: Aug 17, 2019 15:42 PM

Jhalawar

लगातार बारिश से नदियों में उफान, हादसों में पांच जनों की मौत

झालावाड़. जिले में लगातार तीन दिन से हो रही बारिश से जिले में बाढ़ के हालात बन गए हंै। चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। कहीं खाळ से तो कहीं नदी उफान से जनजीवन बूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। जिले में बारिश जनित हादसों में पांच लोगों की जाने चली गई है। जिले में खानुपर क्षेत्र में सोजपुर में दीवार गिरने से एक आठ वर्षीय बालक समर की मौत हो गई तो चौमहला क्षेत्र में कोल्वी-रनायरा के बीच खाल में रनायरा निवासी बहादूरसिंह (21) बाइक सहित बहगया, जिसका शव शुक्रवार सुबह निकाला गया। वहीं मध्यप्रदेश से खाल में बहकर आए माल्या निवासी स्नेहीलाल हरिजन(73) का शव शुक्रवार को छोटी कालीसिंध नदी में मिला। सुनेल क्षेत्र में रीछड़ नदी में पैर फिसलने से जगदीश बागरी (45)नदी में जा गिरा जिसकी डूबने से मौत हो, वहीं अकलेरा में नई बस्ती कॉलोनी में बिन्दा निवासी गोविन्द सेन(10) का पैर फिसलने से रेलवे ट्रेक के लिए मिट्टी निकालने से बने गड्ढ़े में डूबने मौत हो गई।
लगातार हो रही बारिश से जिले के बांध, तालाब नदी नाले सब फुल हो गए है। जिले की कालीसिन्ध, आहू, उजाड़, रुपली सहित कई नदियां उफान पर चल रही है। इससे जिले के बारां-खानपुर मेगा हाइवे सहित कई मार्ग बंद हो गए है। वहीं नीचले इलाकों में पानी भर गया है। धनवाड़ा व खानपुर रोड पर सब्जीमंडी के सामने बृजनगर कॉलोनी में कालीसिन्ध नदी का पानी आ गया है। तो शहर में सीवरेज का काम कर रही गुजरात की पीसी स्नेहल कंपनी का पूरा गोदाम गुरुवार रात को ही डूब गया, जिसमें करीब 15 जेसीबी डूब गई। तो बड़ी संख्या में एसडीपी पाइप, सीमेंट, डीजल सहित बड़ी मात्रा में निर्माण सामग्री बह गई। शहर में खंडिया तालाब व नए तालाब पर कल से ही चाद्दर चल गईहै। जिले में औसत बारिश 900 के मुकाबले शुक्रवार तक 932.83 एमएम बारिश हो चुकी है। जिला प्रशासन खानपुर सहित अन्य क्षेत्रों में नजर बनाए हुए है। बाढ़ के हालात के चलते अजमेर से एनडीआरएफ की 20 सदस्य टीम बुलाईगई है। वहीं एसडीआरएफ की टीमें सभी उपखंड मुख्यालयों पर तैनात कर रखी है। खानपुर क्षेत्र के मियाड़ा तालाब की पाल टूटने से किसानों की फसले जलमग्न हो गईहै। जिला कलक्टर ने सिद्धार्थ सिहाग व पीसीसी सदस्य सुरेश गुर्जर ने खानपुर क्षेत्र के मियाडा, सारोला, भीमसागर आदि स्थानों का जायजा लिया। इससे पूर्व जिला कलक्टर व नगर परिषद आयुक्त महावीरसिंह सिसोदिया, तहसीलदार हरबिंदरसिंह ढिल्लन,सभापति मनीष शुक्ला ने झालावाड़ शहर में धनवाड़ सहित अन्य स्थानों पर घूमकर हालात जाने।

 

मध्यप्रदेश से बहकर आया शव राजस्थान में मिला
चौमहला. उन्हेल नागेश्वर थाना क्षेत्र के लाखाखेड़ी परमार गांव में छोटी कालीसिंध नदी में बहकर आए वृद्ध का शव मिला। थानाप्रभारी राजपाल सिंह ने बताया कि नाग़ूलाल हरिजन निवासी माल्या थाना झारड़ा जिला उज्जैन 14 अगस्त को गांव में ही खेत से मवेशी लेकर घर जा रहा था। रास्ते में पडऩे वाले खाळ की पुलिया पर पानी होने से बह गया। इसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट झारड़ा थाने में दर्ज है। नाग़ूलाल का शव शुक्रवार को लाखाखेड़ी परमार गांव के समीप छोटी कालीसिंध नदी में मिला। उन्हेल नागेश्वर पुलिस ने शव अपने कब्जे में ले पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंपा।

 

खाळ में युवक बहा, मौत
चौमहला. गंगधार थाना क्षेत्र के कोल्वी से रनायरा रास्ते के बीच खाळ में गुरुवार रात्रि में युवक बह गया। रनायरा निवासी बहादुर सिंह रात्रि में बाइक से खाळ में उतर गया, लेकिन तेल खाल में बह गया। सूचना पर तहसीलदार रामनिवास मीना, थानाधिकारी सुरजीत सिंह, पटवारी पवन सिंह शेखावत रेस्क्यू टीम के साथ मौके पर पहुंचे। तेज बहाव में भी देर रात्रि से तलाश जारी रही। सुबह होते ही रेस्क्यू जवान जगदीश मीणा व रामेश्वर मीणा ने बाइक खाळ से निकाल ली। वहीं थोड़ा आगे चलकर कटीली झाडिय़ो में फंसा युवक का शव मिला। पुलिस शव को चौमहला अस्पताल लाई, जहां पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा।

 

नदी में डूबने से मृत्यु
सुनेल. क्षेत्र के लालगंाव में शुक्रवार को रीछड़ नदी में पैर फिसलने से डूबने से एक जने की मौत हो गई। थानाधिकारी जितेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि मृतक के काका पन्नालाल बागरी ने दर्ज कराई जगदीश बागरी (45) रीछड़ नदी के समीप खेत पर गाय को भगाते समय पैर पिसलने से नदी में गिरने से उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों के सौंपा दिया। घटना की सूचना मिलते ही जनपद इन्द्र सिंह सिसौदिया, पटवारी प्रेम मीणा, ग्राम विकास अधिकारी रामगोपाल नागर चिकित्सालय पंहुचकर परिवार के लोगों को सात्वंना दिया।

 

मकान की दीवार गिरी, बड़े भाई की मौत, छोटा घायल
-परिवार में खुशियों की जगह मातम
सोजपुर. स्वतंत्रता दिवस पर सुबह लगभग 8 बजे विद्यालय जाने के लिए मकान से बाहर निकलने के दौरान 2 भाइयों पर चौक में बनी दीवार गिर गई, इससे समर रैगर (8) और हिमांशू रैगर (6) घायल हो गए। बच्चों के पिता शिवराज रैगर ने बताया कि वैकल्पिक वाहन से राजकीय चिकित्सालय खानपुर पहुंचाया, जहां से झालावाड़ रैफर कर दिया, जहां ईलाज के दौरान बड़े भाई समर रैगर ने दम तौड़ दिया। छोटे भाई हिमांशु का ईलाज जारी है। पुलिस ने समर का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंपा। समर राउमावि में कक्षा तीसरी में पढ़ता था। वहीं हादसे के बाद रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस पर्वों की खुशियां मातम में बदल गई। गांव में बाढ़ जैसे हाल होने से शुक्रवार को अंतिम संस्कार किया जा सका।

 

गड्ढे में डूबा बालक, मौत
अकलेरा. नगर स्थित नई बस्ती में रेलवे द्वारा मिट्टी निकालने के लिए खोदे गड्ढे में बरसात का पानी भरा होने से सुबह 11 बजे खेलने के दौरान पैर फिसलने से बालक उसमें गिर गया और डूबने से उसकी मौत हो गई। पुलिस ने संदिग्ध मौत का मामला दर्ज किया। हेडकांस्टेबल प्रेमराज मीना ने बताया कि नई बस्ती निवासी गोविंद सेन (10) पुत्र कंवरलाल घर से कुछ ही दूर बच्चों के साथ खेल रहा था, तभी पैर फिसलने से पानी से भरे गहरे गड्ढे में डूब गया। अन्य बच्चों ने परिजनों को सूचना दी। मौके पहुंचे परिजनों पे उसे बाहर निकाला और चिकित्सालय लेकर आए, यहां मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंपा।

 

लाठियों से पीटकर वृद्ध की हत्या
मनोहरथाना. दांगीपुरा थाना क्षेत्र के दौलतपुरा गांव में गली के बारिश के पानी की निकासी को लेकर हुए विवाद में लाठी-गंडासी से वार कर तीन जनों ने वृद्ध की हत्या कर दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर शव का पीएम कराकर परिजनों को सौंपा। थाना प्रभारी राधाकिशन ने बताया कि गुरुवार रात गली में वर्षा के पानी की निकासी को लेकर विवाद में वृद्ध जगन्नाथ (55) पुत्र गोपीलाल तंवर पर गांव के ही पर्वतसिंह तंवर, दयाराम तंवर, मांगीलाल तंवर ने ल_ से हमला कर दिया। जगन्नाथ को बेहोशी की हालत में मनोहरथाना लेकर आए। यहां से प्राथमिक उपचार के बाद झालावाड़ रैफर किया। जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।