स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खेतों में पानी भरा, छत पर सूखा रहे सोयाबीन

Arun Tripathi

Publish: Oct 04, 2019 15:48 PM | Updated: Oct 04, 2019 15:48 PM

Jhalawar

-किसानों को बची फसल संभालने में करनी पड़ रही मशक्कत

रटलाई. कस्बे सहित क्षेत्र के खेतों में बारिश का पानी भरा होने से सूख चुकी फसल को बचाने और तैयार करने के लिए किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के रामनिवास निवासी रामगोपाल, हरकचंद रटलाई निवासी फूलचंद आदि ने बताया कि खेत में पानी भरा होने से बची हुई फसल को वहां नहीं रख सकते, काटने के साथ ही एक स्थान पर रखकर सीधा मकानों की छतों पर सूखा रहे हैं। इसमें किसानों को खासी परेशानी हो रही है। साथ ही समय भी खराब हो रहा है। किसानों ने प्रशासन से तुरंत प्रभाव से सर्वे कराकर राहत दिलाने की मांग की है।

ओवर ड्यू बताकर नया ऋण नहीं दिया
भवानीमंडी. एग्रीकल्चर वर्कर्स यूनियन ने किसानों की मांगों को लेकर उपखण्ड अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया कि सरकारी समितियों के प्रबंधक एवं कर्मचारियों द्वारा किसानों को ऋण ओवर ड्यू बताकर नया ऋण नहीं दिया जा रहा है। साथ ही राज्य सरकार द्वारा 30 नवम्बर 2018 तक किसानों का कर्जा माफ किया जा चुका है, लेकिन बैंकों ने जांच रिपोर्ट में डालकर किसानों को ऋण माफी से वंचित रख दिया है। सनïï् 2011 के लिए ऋण की जांच अब अब का किसानों को बताया जा रहा है कि प्रबंधक, जांच अधिकारी, सैकेट्री, के हस्ताक्षर नहीं होने के कारण ऋण माफी का फायदा नहीं मिल पाएगा। इससे सबसे ज्यादा गुराडिय़ामाना पंचायत के 118 लोग प्रभावित हुए है। इस दौरान सन्तोष सेनी, भगवान सिंह समेत कई किसान मौजूद थे।

उपस्वास्थ्य केन्द्र के बंद, मरीज परेशान
सुनेल. क्षेत्र की ग्राम पंचायत सेमला के उपस्वास्थ्य केन्द्र एक पखवाड़े से अधिक समय से बंद रहने से रोगियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण भैरूसिंह सोनगरा, रामलाल गुर्जर, बालचंद गुर्जर, संजय शर्मा, राजूलाल माली, गोपाल शर्मा ने बताया कि यहंा पर एक पखवाड़े चिकित्सालय बंद है। इससे ग्रामीणों को उपचार कराने के लिए सुनेल चिकित्सालय में आना पड़ता है। इस उपस्वास्थ्य के अधीन कोटड़ा प्रताप, वजीरपुरा, नूरपुरा गंाव के रोगियों का आना-जाना लगा रहता है, लेकिन चिकित्सालय बंद रहने से 7 किमी की दूरी तय कर सुनेल आना-जाना बना रहता है। टीकाकरण होना था, लेकिन अस्पताल नहीं खुलने से गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण नहीं हो पाया। सरपंच शोभाराम गुर्जर ने बताया कि सीएचएचओ डॉ.मोहम्मद साजिद खान को अवगत कराकर समस्या की मंाग की।

खंडी में कीचड़ से मच्छरों की भरमार
सोजपुर. ग्राम पंचायत खंड़ी मुख्यालय को जोडऩे वाली मुख्य सड़क पर राउमावि के सामने कीचड़ भरा है। ग्रामीण नंदराम नागर, रामेश्वर नागर, ओम सहरिया, प्रेमचन्द नागर, रफीक मंसूरी, बृजराज सुमन, बंटी धाकड़ सहित ग्रामीणों ने बताया कि मुख्य मार्ग पर खरंजे के छोरों पर रेवडिय़ों के ढेर लगे हैं, नालियों का निकास नहीं होने से पानी सड़क पर ही भरा है। मच्छरों की भरमार है। ग्रामीणों ने शीघ्र ही समस्या से निजात की मांग की है।

बलात्कार के आरोपी सौतेले पिता को जेल भेजा
सुनेल. पुलिस ने गुरुवार को बलात्कार के आरोपी सौतेले पिता को न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे जेल भेजा। थानाधिकारी जितेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि मंगलवार को नाबालिक ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि सौतेले पिता ने उसके साथ दो दिन पहले बलात्कार किया। डर के चलते उसने मंा को भी नहीं बताया। गुमसुम रहने के कारण मंा द्वारा पूछने पर उसने जानकारी दी। इसके बाद नाबालिग मंा के साथ थाने पहुंची और मामला दर्ज कराया। इस पर पुलिस ने पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज किया। इसके बाद पुलिस ने बुधवार को आरोपी पिता को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जहां एक दिन के रिमंाड पर सौंपा। इसके बाद पुलिस ने गुरुवार झालावाड़ में पेश किया, जहां से आरोपी पिता को जेल भेज दिया। वहीं नाबालिग का गंगधार न्यायालय में बयान हुए।

गांजे के साथ दो आरोपी गिरफ्तार
सारोलाकलां. पुलिस ने चितावा रोड से दो आरोपितों को शाम को 130 ग्राम गंाजे के साथ गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। सारोला निवासी आरोपित रमेश चंद माली व मोनू माली को 130 ग्राम गांजे के साथ गिरफ्तार कर एनडीपीएस में मामला दर्ज कर जांच खानपुर थानाधिकारी को सौंपी।

चोरी के तीनों आरोपियों को जेल
पनवाड़. कस्बे में कोटा-खानपुर मार्ग पर गत दिनों गौदाम में सेंध लगाकर 15 कट्टे लहसून चुराने के आरोपी ब्राह्मखेड़ी निवासी शैलेन्द्र मीणा, हरिगढ़ निवासी सुजान कालबेलिया व पनवाड़ निवासी जगदीश माली का रिमांड पूरा होने पर कोर्ट
ने तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया। थानाधिकारी इस्लाम अली ने जानकारी दी।

बाइक चोरी के आरोपी को जेल
सुनेल. पुलिस ने बाइक चोरी के आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय भवानीमंडी में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया। थानाधिकारी जितेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि कुटकिया गंाव निवासी महेश कुमार धाकड़ ने मंगलवार को दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि नलखेड़ा थाना सदर निवासी बाबू उर्फ बाबूलाल मेघवाल उसकी बाइक चुरा ले गया। जानकारी मिलने पर उसका पीछा कर पकड़ लिया और पुलिस को सूचना दी। इस पर पुलिस ने आरोपी को बाइक सहित गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया।

c