स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पढ़ाई के साथ खेलकूद भी जरूरी

Arun Tripathi

Publish: Oct 18, 2019 15:31 PM | Updated: Oct 18, 2019 15:31 PM

Jhalawar

हॉर्टिकल्चर कॉलेज में प्रतियोगिताएं शुरू

झालरापाटन. कृषि विश्व विद्यालय कोटा से संबधित महाविद्यालयों की तीन दिवसीय द्वितीय अंतर महाविद्यालयी खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय परिसर में शुरू हुई।
अध्यक्षता कर रहे कृषि विश्वविद्यालय कोटा के कुलपति प्रो. डीसी जोशी ने खिलाडिय़ों को खेल भावना के साथ खेलने की शपथ दिलाई। मुख्य अतिथि मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. आरके आसेरी ने कहा कि खेलकूद सेहत के लिए जरूरी है, इससे शारीरिक व मानसिक लाभ मिलता है। शिक्षा के साथ ही विद्यार्थियों को इस प्रकार के आयोजन में बढ़चढ़कर भाग लेना चाहिए।
विशिष्ठ अतिथि महाविद्यालय के सेवा निवृत अधिष्ठाता मधुसूदन आचार्य ने कहा कि खिलाड़ी खेल का अच्छा प्रदर्शन कर जिले के साथ ही राज्य व देश का नाम रोशन करें। कृषि महाविद्यालय कोटा के अधिष्ठाता डॉ. एमसी जैन ने कहा कि खेलकूद से नई ऊर्जा का संचार और भाईचारे की भावना जागृत होती है। छात्र कल्याण निदेशक ने कहा कि खेलकूद को खेलभावना से ही खेलना चाहिए। हार या जीत एक पक्ष की होती है लेकिन इससे निराश न होते हुए अनुभव लेना चाहिए। प्रतियोगिता प्रभारी डॉ. सुरेश जाट ने बताया कि कबड्डी पुरूष वर्ग में झालावाड़ महाविद्यालय ने कोटा कृषि महाविद्यालय को 71-33 से हराया। कबड्डी महिला वर्ग में उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय की छात्राओं ने कोटा को 44-22 से पराजित किया। वॉलीबॉल पुरूष वर्ग में झालावाड़ के विद्यार्थियों ने कोटा को 2-0 से पराजित किया। महिला वर्ग में कोटा कृषि महाविद्यालय की छात्राओं ने झालावाड़ की छात्राओं को 2-0 से पराजित किया। मौके पर मानव संसाधन विकास, कृषि विश्वविद्यालय कोटा भूसंपदा अधिकारी वी के जैन, कृषि विज्ञान केन्द्र अध्यक्ष डॉ. अर्जुन वर्मा, एक्सीलेंस सेंटर संयुक्त निदेशक, सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी, डॉ. आशुतोष मिश्रा, मीडिया प्रभारी डॉ. पीएस चौहान, खेल अधिकारी झालावाड़ भी मौजूद थे। अधिष्ठाता डॉ. आईबी मोर्य ने बताया कि प्रतियोगिताओं में 125 से अधिक विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। संचालन डॉ. हेमराज छीपा ने किया।

आतिशबाजी की दुकान की लॉटरी निकाली
अकलेरा. उपखण्ड कार्यालय में आतिशबाजी की दुकान की लॉटरी निकाली। दीवाली पर्व पर आतिशबाजी की दुकानें अग्रवाल धर्मशाला में लगाने का प्रशासन ने निर्णय लिया। इस दौरान दुकानें आवंटित की। इसके लिए लॉटरी ड्रा उपखंड अधिकारी बद्रीलाल राठौर की उपस्थिति में उपखंड कार्यालय में लॉटरी निकाली। प्रशासन ने सुरक्षा के सभी इंतजाम पुलिस आदि की व्यवस्था करने सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की। इस दौरान व्यापार संघ अध्यक्ष अश्वनी मंगल नगरपालिका से निरंजन शर्मा, महावीर जैन, मंगलेश जैन, राजेंद्र सिंह, सुशील हिंगोनिया, अजय सुमन आदि व्यापारी गण उपस्थित थे।
-बाजार का स्थान तय
सारोलाकलां. थाना परिसर सीएलजी सदस्यों की बैठक थानाप्रभारी अजीतसिंह चौधरी की अध्यक्षता में हुई। इसमें दीवाली और आतिशबाजी बाजार के स्थान तय किए। इससे पहले थानाप्रभारी ने कहा कि सीएलजी सदस्य पुलिस व जनता के बीच कड़ी हैं। उन्होंने हेलमेट लगा कर बाइक चलाने का आह्वान किया। सदस्य रामचरण मीणा, सरपंच किरण मीणा, गोपाल नागर, मनोज गौतम, कन्हैयालाल माली, विजय शंकर नागर, प्रकाशचंद जैन, महावीर राठौर, भैरूलाल नागर, जगदीष सुमन, शराफत अली ने विचार व्यक्त किए।

जाम लगने से होते रहे परेशान
सारोलाकलंा. कस्बे के बीच एक किमी दायरे में गुजर रहे महज 20 फीट चौड़े स्टेट हाइवे पर आमने-सामने वाहन फंसने से दोनों ओर वाहनों की कतारे लग गई। पुलिस को जाम ख्ुालाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। इसी हाइवे पर दोनों ओर चार स्थानों पर सब्जी ठेले लगते हैं। वहीं प्रशासन व पंचायत की उदासीनता से भूमरी रोड पर 15 लाख से निर्मित सब्जीमंडी वीरान पड़ी। इस समय कृषि जिन्सों की आवक और दीपावली पर्व की आवाजाही से यातायात का खासा दबाव है।

नकदी व चांदी की तोडिय़ां चोरी
सारोला/तारज. तारज में रात मकान के पीछे नीम के पेड़ चढ़कर चोरों ने घर में प्रवेश कर अलमारी से 20 हजार नगदी व चांदी तोडिय़ां चुरा ली। वहीं अलमारी से कपड़े व सामान तितर बितर कर दिए। मुकेश मालव ने बताया कि चोर फसल कटाई के 20 हजार नकद व चांदी तोडिय़ां चुरा ले गए। थाने में रिर्पोट दर्ज कराई है।