स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पानी में तेर घरों में घुस रहे सांप और जंगली जानवर

Arun Tripathi

Publish: Sep 13, 2019 15:23 PM | Updated: Sep 13, 2019 15:23 PM

Jhalawar

रेलवे कॉलोनी में नाले का निर्माण अधूरा होने से भरा पानी
कॉलोनी जंगल से लगी होने से बने हालात

चौमहला. रेलवे द्वारा बनाए जा रहे नाले का कार्य अधूरा छोडऩे व बरसात के पानी की निकासी नहीं होने से रेलवे कॉलोनी में बारिश का पानी घरों में घुस रहा है। इस कारण रेल्वे कर्मचारियों व परिजनों को करीब एक माह से परेशानी झेलनी पड़ रही है। रेलवे कर्मचारियों ने आईडब्लू पर उदासीनता का आरोप लगाया है। मुख्य कल्याण निरीक्षक कोटा ने गुरुवार को रेलवे कॉलोनी का निरीक्षण किया। स्टेशन मास्टर टेकचंद मीणा, मुनीचन्द मीणा, बंटी गिरी, अशोक कुमार आदि ने बताया कि दो दिनों तक घर पर खाना नहीं बना। होटल पर जाकर खाना खाया। कॉलोनी जंगल से लगी होने के कारण सांप और जंगली जानवर पानी में तेर कर घरों में घुस जाते हंै। रेल्वे द्वारा रेलवे फाटक से नाले का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन कार्य एजेंसी द्वारा कार्य पूर्ण नहीं किए जाने के कारण पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। ठेकेदार को बरसात पूर्व कार्य पूर्ण करने को कहा था लेकिन कार्य पूर्ण नहीं हो पाया। वहीं मुख्य कल्याण निरीक्षक पम. रेलवे कोटा एके सेरवाल ने बताया कि रेल्वे कॉलोनी का निरीक्षण किया है। यहां वास्तव में समस्या गम्भीर है। कॉलोनी में पानी भरा है। इसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी जा रही है।

रेलवे में नौकरी, ले रहा बीपीएल का लाभ
खाद्य सुरक्षा सूची से 37 और बीपीएल सूची से 5 अपात्र परिवार के नाम हटाए
भवानीमंडी. बीपीएल एवं खाद्य सुरक्षा सूची में चयनित परिवारों की जांच के बाद उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा ने खाद्य सुरक्षा एवं बीपीएल सूची में से 42 अपात्र परिवारों के नाम हटाने के निर्देश दे दिए।
उपखण्ड अधिकारी ने बताया की सूचियों की जांच के बाद सामने आया कि नगर पालिका के वार्ड नम्बर 2 में रहने वाले सुभाष चंद पुत्र बाबुलाल की नौकरी रेलवे में होने के बावजूद उसका नाम बीपीएल सूची में जुड़ा है। वार्ड नम्बर 17 के रफीक मोहम्मद पुत्र मंगू खां की नौकरी विद्युत विभाग में है। वहीं वार्ड 1 के बंशीलाल पुत्र हरिराम यादव के सिंचित कृषि भूमि होने के बाऊजूद भी नाम बीपीएल सूची में जुड़ा है। साथ जगदीश पोरवाल पुत्र बिरदीचंद पोरवाल की आय अधिक होने एवं गोपाल यादव पुत्र हरिराम के अन्य स्थान पर होने पर भी सभी 5 ही अपात्र परिवारों के नाम बीपीएल सूची में होने पर सभी के नाम 2003 की बीपीएल चयन सूची में से हटाने के निर्देश दिए। वहीं पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में खाद्य सुरक्षा सूची में मनोज मेहर, राजू, फूल सिंह, तेज सिंह, ईश्वर, ज्ञान सिंह, रामनारायण, बद्रीलाल, मनोहर लाल, प्रभूलाल, राधेश्याम, सत्यनारायण, दुर्गाशंकर, गोविन्द्र सिंह, उमराव सिंह, मांगू सिंह, कमल सिंह, राजेन्द्र सिंह, मान सिंह, फतेह सिंह, बालचंद, बालुसिंह, रामहंस, भेरूसिंह, महेन्द्र सिंह, कालू सिंह, बने सिंह,नरेन्द्र सिंह, नंद सिंह समेत 37 लोगों के नाम अपात्र मिलने पर सूची में से नाम हटाने के निर्देश दिए।

लापता युवक का सुराग नहीं लगा
झालरापाटन. सदर थाना क्षेत्र के गंाव मूंडलियाखेड़ी निवासी एक जने ने पुत्र के लापता होने का मामला दर्ज कराया। सदर थाना प्रभारी संजय प्रसाद मीणा ने बताया कि भागचंद गुर्जर ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि बड़ा लड़का बलंवत गुर्जर छोटे भाई के साथ उसकी मां के इलाज के लिए लेकर झालरापाटन आया था। बुधवार रात छोटे भाई गोपाल व मां कब्बू बाई को बाइक से गंाव रवाना कर दिया और स्वयं बाजार से कुछ सामान खरीद कर लाने की बात कहकर यहां रूक गया। रात करीब 9 बजे बलवंत के दोस्त का उनके पास मोबाइल पर कॉल आया, उसने बताया कि निमोदा मार्ग पर सुआलिया खाळ के यहां कुछ लोग बलवंत से मारपीट कर रहे हंै और इसके बाद मोबाइल स्वीच ऑफ हो गया। इसके बाद पुलिस ने गुमशुदगी का मामला दर्ज कर टीम गठित कर खोज शुरू की। इस दौरान सुआलिया खाळ में बलवंत की बाइक पड़ी मिली। गुरूवार को उसके मोबाइल की कॉल डिटेल का भी पता किया। उसके अन्य मित्रों से जानकारी मिली कि वह एल्यूमिनियम के फर्नीचर बनाने का काम करता था और उसके दूसरे मोबाइल नंबर मिले। जिस पर कॉल करने पर उसकी लोकेशन उज्जैन की आ रही है। इस पर टीम उज्जैन के लिए रवाना की। पुलिस ने बताया कि लापता युवक के झालरापाटन निवासी युवती से पे्रम प्रसंग होने की व दो तीन माह पहले कस्बे के गुर्जर मोहल्ला निवासी रवि गुर्जर के साथ झगड़ा होने की भी जानकारी मिली है। इस तथ्य को भी शामिल कर जांच की जा रही है।

जल्द टीम शुरू करेगी सर्वे
चमहला. पूर्व विधायक मदनलाल वर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने कलक्टर से मुलाकात कर डग विधान सभा क्षेत्र में अतिवृष्टि से फसलों के नुकसान का सर्व कराकर सरकार को भेजने का अनुरोध किया। कलक्टर ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वत करते हुए कहा की जल्द ही टीम सर्वे कार्य शुरू कर देगी। नगर कांग्रेस अध्यक्ष हरेश गौड़ ने बताया प्रतिनिधि मंडल में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष भगवान सिंह सिसौदिया, पीसीसी सदस्य भैरूसिंह परिहार, जिला परिषद सदस्य शीतल जैन सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

नदी में मिले शव की शिनाख्त
खानपुर. पुलिस को पीतामपुरा गांव में नंागली नदी में बुधवार को मिले शव की शिनाख्त हुई। थानाधिकारी कमलचन्द मीणा ने बताया कि मृतक की शिनाख्त हरिगढ़ निवासी रामभरोस पुत्र गोपाल भील के रूप में हुई। उसके भाई ने कपड़ों और फोटो के आधार पर उसकी शिनाख्त की। मृतक रामभरोस मजदूरी का काम करता था तथा अक्सर 3 से 4 दिन में घर आता था। उसकी पत्नी भी उससे अलग रहती थी। पुलिस ने बुधवार को ही शव का पोस्टमार्टम कराकर डीएनए का सैम्पल लेकर झालावाड़ मे नगरपालिका के माध्यम से शव का अंतिम संस्कार करा दिया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों का पता चलेगा। फिलहाल परिजनों ने मौत पर किसी प्रकार का संदेह नहीं जताया है।

गैंगरेप का एक और आरोपी गिरफ्तार
पिड़ावा. क्षेत्र में 31 अगस्त की रात को महिला के साथ गैंगरेप व लूट के मामले में पुलिस को सफ लता हाथ लगी है। पुलिस ने गत दिवस को 4 में से दो आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद एक ओर आरोपी को गिरफ्तार किया। पुलिस उपाधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि 1 सितंबर को गागरिन बांध के पास झोपड़ी में रहे एक परिवार के साथ मारपीट लूट और गैंगरेप का मामला दर्ज हुआ था। पुलिस ने एक आरोपी भंवरलाल कंजर को गिरफ्तार किया। आरोपी कंजर को न्यायालय में पेशकर सात दिन के रिमांड पर सौंपा। साथ ही एक बाल अपचारी को भी निरुद्ध किया है। उसे बाल सम्प्रेषण गृह भेज दिया।