स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कागजों में सिमटा स्वच्छ भारत अभियान का नारा

Arun Tripathi

Publish: Oct 24, 2019 15:25 PM | Updated: Oct 24, 2019 15:25 PM

Jhalawar

पनवासा और जुनाखेड़ा में हालात खराब

असनावर. उपखंड क्षेत्र की अधिकांश ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत अभियान का नारा कागजी साबित हो रहा है। गांवों में सफाई की जो तस्वीर नजर आ रही है उससे तो अभियान कागजों में सिमटकर रह गया है।
पंचायतों में नियमित सफाई नहीं होने से नालियां सड़ रही हंै। दीवाली का त्योहार नजदीक होने के बाद भी अनदेखी की जा रही है। वहीं ग्रामीण लोग जागरूकता के अभाव में रोजाना खुले में शौच जा रहे हंै। पत्रिका संवाददाता ने झालरापाटन पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पनवासा व जुनाखेड़ा के हालात जाने तो ओर भी बदतर निकले। पनवासा में 38 सौ की आबादी होने के बावजूद एक ही सफाई कर्मचारी नियुक्त है।
ग्रामीण भैरूलाल, रामकिशन, दुर्गालाल ने बताया कि नियमित सफाई नहीं होने से नालियों का गंदा पानी रास्तों में फेल रहा है। सभी मोहल्लों में नालियां कीचड़ से जाम हो गई है। पनवासा के ग्राम विकास अधिकारी रणजीत सिंह ने बताया कि एक ही सफाईकर्मी है। उससे अब नियमित सफाई कराएंगे। वहीं दूसरी ओर जुनाखेड़ा पंचायत मुख्यालय की आबादी करीब 12 सौ से 15 सौ के बीच है। यहां नालियों की सफाई के लिए एक भी कर्मचारी नहीं है, जबकि गांव के सभी मोहल्लों में नालियां हैं। ग्रामीण रमेश पाटीदार, सुरेश, उमाशंकर व अन्य ने बताया कि सफाई के अभाव में नालियां सड़ांध मार रही हैं। जब से नालियां बनी तब से ही इनकी सफाई नहीं हुई। ग्रामीण अपने घरों के सामने नालियों की सफाई खुद करते हैं। जुनाखेड़ा पंचायत की ग्राम विकास अधिकारी दिव्या राठौर ने बताया कि पंचायत कार्यालय के शौचालय की सफाई के लिए 8 सौ रुपए महीने में अस्थाई सफाई कर्मी लगा रखा है। जो कभी कभार सीनियर स्कूल के शौचालय की सफाई भी कर देता है। पंचायत मुख्यालय की सार्वजनिक नालियों की सफाई के लिए अभी तक कोई कर्मचारी नियुक्त नहीं है।


-खेजरपुर से फतेहगढ़ तक कच्चा रास्ता
पिड़ावा. ग्राम पंचायत फतेहगढ़ के खेजरपुर गांव से फतेहगढ़ की ओर जाने वाले कच्चे रास्ते पर आजादी के बाद से अब तक पक्की सड़क नहीं बनी है।
खेजरपुर निवासी महेश मेहर, गोपाल दांगी आदि ने बताया कि कई बार प्रशासन को भी अवगत कराया। ग्राम पंचायत फतेहगढ़ से खेजरपुर तक 2 किमीर लम्बे मार्ग पर सार्वजनिक निर्माण विभाग ने रोड भी मंजूर कर रखा है। साइड पर बोर्ड भी लगा है। इसमें 2018.19 में रोड स्वीकृति और लागत 1 करोड़ 35 रुपए राशि भी अंकित है। इस पर ठेकेदार ने मिट्टी भी डाली थी, लेकिन फिर ऐसा ही छोड़ दिया। अत्यधिक वर्षा के कारण यहां गड्ढे हो गए हैं।


-खरंजे पर पानी
छोटी सुनेल. क्षेत्र के गांव मोड़ी में खरंजे पर पानी बहने के कारण परेशानी का सामान करना पड़ रहा है। कछोरसिंह ने बताया की आए दिन हादसे हो रहे हैं।

5 को नहरों में छोड़ा जााएगा पानी
भवानीमंडी. उपखंड अधिकारी राजेश डागा की अध्यक्षता में सिंचाई विभाग की बैठक हुई। इसमें क्षेत्र के किसानों और नहर सिंचाई योजना से जुड़े पदाधिकारियों ने भाग लिया। इस दौरान निर्णय लिया की 5 नवंबर को पिपलाध बांध से जुड़ी नहरों में पानी छोड़ा जाएगा। इस पर किसानों ने पानी छोडऩे से पूर्व नहरों की साफ-सफाई और कुछ स्थानों पर मरम्मत कराने की मांग रखी, इस पर एसडीएम ने सफाई और मरम्मत के आदेश दिए। सिंचाई विभाग सहायक अभियंता लक्ष्मीनारायण माली ने बताया कि बैठक में तहसीलदार रामनिवास मीणा, सिचाई विभाग कनिष्ठ अभियंता राजेन्द्र कुमार मीणा और संरपच सुरेश कुमार आदि मौजूद रहे।

पुराने मुकदमों का जल्द हो निपटारा
भवानीमंडी. सम्भागीय आयुक्त लक्ष्मीनारायण सोनी ने उपखण्ड अधिकारी कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण किया। इसमें पुराने पेंडिग मुकदमों का निस्तारण करने को कहा। उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा ने बताया कि आयुक्त को जानकारी दी। इस दौरान पुलिस उपअधिक्षक राजेश मैश्राम, तहसीलदार रामनिवास मीणा मौजूद थे।

मधुमक्खी पालन के तरीके बताए
झालरापाटन. पंजाब नेशनल बैंक कृषक प्रशिक्षण केन्द्र व कृषि विभाग की आत्मा परियोजना के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय मधुमक्खी पालन कृषक प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। मुख्य अतिथि उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय के डॉ. सुरेश कुमार जाट ने मधुमक्खियों की प्रजातियों, जीवनचक्र, पुष्प पंचाग में पोषण योजना, बॉक्स को रखने के लिए आवश्यक स्थान निर्धारण एवं माइग्रेशन की जानकारी दी। कृषि प्रशिक्षक शादमा खान ने मधुमक्खी पालन में सालभर रखने वाली सावधानियों, कीट और बीमारियों से बचाव के बारे मेंं बताया। केन्द्र निदेशक संजय शर्मा ने व्यवसाय से शहद उत्पादन कर आय बढ़ाने के बारे में बताया। वहीं किसानों को प्रमाण-पत्र वितरित किए।

[MORE_ADVERTISE1]