स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पार्क की जमीन पर कब्जा, महिलाएं मुखर

Arun Tripathi

Publish: Dec 14, 2019 21:36 PM | Updated: Dec 14, 2019 21:36 PM

Jhalawar

शांति विहार आवासीय कॉलोनी का मामला

झालरापाटन. झालावाड़ मार्ग पर राजकीय कन्या स्नात्तकोतर महाविद्यालय के पास स्थित शांतिविहार आवासीय कॉलोनी में पार्क के लिए प्रस्तावित भूमि पर अतिक्रमण करने से महिलाओं ने नारेबाजी व प्रदर्शन कर विरोध किया।
शनिवार सुबह ११ बजे पार्षद साधना गौड़ के साथ आवासीय कॉलोनी की महिलाएं अतिक्रमण स्थल पर पहुंची, इन्होंने अवैध निर्माण को लेकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि करीब २ दशक पुरानी आवासीय कॉलोनी का नियमन हो चुका है। जिसका नगरपालिका में विकास शुल्क भी जमा कराया है। इसके बावजूद कुछ प्रभावी लोग पार्क की खाली पड़ी बेशकीमती जमीन पर अतिक्रमण करने के लिए निर्माण करा रहे हैं, जबकि इस स्थान पर कॉलोनीवासियों ने करीब एक दशक से चबूतरा बनाकर भगवान शिव की प्राण-प्रतिष्ठा करा रखी है।
इससे पूर्व शुक्रवार को इसकी शिकायत नगरपालिका में करने पर अधिशाषी अधिकारी महावीर सिंह सिसोदिया ने निर्माण कार्य रूका दिया था, इसके बावजूद शनिवार को फिर से कार्य शुरू कर दिया है। बाद में कॉलोनीवासियों ने तहसीलदार से भी शिकायत की, जिन्होंने इस बारे में नगरपालिका में सपंर्क करने की जानकारी दी। इससे प्रदर्शनकारी संतुष्ट नहीं हुए और मौके पर विरोध जारी रखा। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और अधिशाषी अधिकारी से वार्ता कर निर्माण कार्य रूका दिया। इसके बाद प्रदर्शनकारी संतुष्ट होकर लौट गए।

ट्रैक्टर पलटने से महिला की मृत्यु
मनोहरथाना. वृत क्षेत्र के दांगीपुरा थाना क्षेत्र के मोहनपुरा गांव में खेत से घर लौट रही महिला की ट्रैक्टर के नीचे दबने से मृत्यु हो गई।
थाना अधिकारी राधाकिशन ने बताया कि शुक्रवार शाम खेत से काम करके मोहनपुरा निवासी परिवार के सदस्य ट्रैक्टर में बैठ कर आ रहे थे। तभी रास्ते में चालक द्वारा लापरवाही से तेज गति से चलाने से ट्रैक्टर पल्ट गया। इससे उसमें सवार डाला बाई पत्नी चंद्र सिह तंवर की दबने से मृत्यु हो गई। पुलिस ने मृतका का शनिवार को मनोहरथाना सीएचसी की मोर्चरी में पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंपा।

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार का पैर टूटा
झालावाड़. नेशनल हाइवे पर शुक्रवार शाम बाइक सवार को ट्रक चालक ने टक्कर मार दी। इससे उसके पैर में फैक्चर हो गया। कोतवाली पुलिस ने बताया कि झालरापाटन का गिंदौर निवासी जितेन्द्र यादव किसी काम से झालावाड़ आ रहा था। इसी बीच गायत्री मंदिर के निकट ट्रक चालक ने लापरवाही से बाइक को टक्कर मार दी, इससे वह घायल हो गया। पुलिस को सूचना मिलने पर घायल को अस्पताल पहुंचाया। हेड कांस्टेबल भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि पीडि़त के पैर में फैक्चर है। अस्पताल में भर्ती कराया है। ट्रक प्याज लेकर जा रहा था। कोतवाली पुलिस ने चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया।

बांसखेड़ी में शराबी की हरकतों से ग्रामीणों में भय
पिड़ावा. बांसखेड़ी में शराबी की हरकतों से परेशान होकर शनिवार को दर्जनों ग्रामीणों ने पिड़ावा थाने के सामने प्रदर्शन कर कार्रवाई की मांग की।
नाराज ग्रामीणों ने बताया कि नारायणलाल आए दिन शराब पीकर गांव में आपत्तिजनक हरकतें करता है और महिलाओं से छेड़छाड़ करता है। कई बार पुलिस प्रशासन को अवगत कराया। एक-दो मामला भी दर्ज कराया, फिर भी वह हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इस दौरान प्रेमसिंह, लालसिंह, कृपाल सिंह, परबतसिंह, कालूसिंह, शिवलाल, इंदरसिंह पटेल, दुल्हेसिंह, नरवर सिंह, माव सिंह, जुझारसिंह, बहादुरसिंह सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद रहे।

दूसरों के आधार कार्ड पर नहीं मिलेगी खाद
जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने खाद उपलब्धता की समीक्षा
भवानीमंडी. प्रशासन के अनुसार भवानीमंडी क्षेत्र में हो रही यूरिया की किल्लत की प्रमुख वजह इसके पड़ौस में मध्यप्रदेश लगा होना है।
देर शाम को कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा कि जिला और विशेष रूप से भवानीमंडी क्षेत्र मध्यप्रदेश से जुड़ा होने से यहां के किसान मध्यप्रदेश निवासी किसानों की रिश्तेदारी निभाने के लिए खाद पहुंचा रहे हैं।
अब से यूरिया की पूरी निगरानी मेंं बंटाया जाएगा। पत्रिका ने लगातार खबरों के माध्यम से प्रशासन को अवगत कराया था। इस पर देर शाम को कलक्टर ने भवानीमंडी पहुंचकर चर्चा की। वहीं कहा कि दूसरों के आधार कार्ड पर खाद नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि सोमवार को 1.02 एमटी खाद ओर आएगा। बैठक मेें एसडीएम राजेश डागा, नायब तहसीलदार मुकुटबिहारी, कृषि निदेशक केसी मीणा, केवीएसएस के कर्मी मौजूद थे।

[MORE_ADVERTISE1]