स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सड़क-नाली नहीं बना रहे, वॉकिंग ट्रैक पर खर्च कर रहे करोड़ों रुपए

Arun Tripathi

Publish: Jan 21, 2020 15:38 PM | Updated: Jan 21, 2020 15:38 PM

Jhalawar

समस्या समाधान की मांग को लेकर लोगों ने किया प्रदर्शन

झालरापाटन. भाजपा पार्षदों के साथ ट्रांसपोर्ट नगर और मारूती नगर बस्ती के लोगों ने समस्याओं को लेकर नगरपालिका कार्यालय पर प्रदर्शन कर धरना दिया। बाद में अधिशासी अधिकारी को जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा।
भाजपा पार्षद निर्मल दुआ, बबीता सेठी, यशोवर्धन बाकलीवाल, राधेश्याम चौरासिया, मंडल उपाध्यक्ष भवानीशंकर शर्मा, अवनिन्द्र व्यास, धर्मेन्द्र सेठी, रामकरण रैगर, समकित जैन, हुकमचंद डड्डा, बालचंद, दयाराम, रेहाना बैगम, श्यामा बाई, अंतिमा सिंह, जमीला सहित कई जने दोपहर 12 बजे नगरपालिका कार्यालय पहुंचे। जहां नगरपालिका प्रशासन के विरोध में नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठ गए।
प्रदर्शनकारियों का आरोप था कि पालिका प्रशासन ने चार करोड़ रुपए की निविदाएं निकाली हैं। इसमें शहर के विकास की अनदेखी करते 2.25 करोड़ रुपए का वॉकिंग ट्रैक निर्माण को लेकर प्रस्ताव रखा है, जबकि नगर के कई मोहल्लों में सड़क बनाने की आवश्यकता है, लेकिन नगरपालिका इन समस्याओं को दर किनार करते हुए पिछले चार साल से अधिकांश राशि वॉकिंग टै्रक पर खर्च कर रही है। नगरपालिका की ट्रांसपोर्ट नगर, हरिशचंद्र नगर, सुभाष नगर व भूमि रूपातंरित कॉलोनी लालबाग, शांतिविहार, वैशाली नगर में सड़कों का निर्माण नहीं कराया जा रहा है, जबकि गैर रूपातंरित निजी कॉलोनियों में पालिका के खर्च से सड़कों का निर्माण हो रहा है। चार माह से बोर्ड की बैठक नहीं बुलाई है। स्वच्छता अभियान के तहत दोनों कॉलोनियों में लोगों के घरों में बनाए शौचालय में नल कनेक्शन व गंदे पानी की निकासी के लिए नालियों का निर्माण नहीं कराया है। प्रदर्शनकारियों ने अधिशासी अधिकारी महावीर सिंह सिसोदिया को जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन दिया। इस पर अधिशासी अधिकारी ने बताया कि ट्रंासपोर्ट नगर व मारुति नगर के लोगों की पेयजल समस्या को लेकर यहां टंकी का निर्माण कराया जाएगा। वर्ष 2009 से पूर्व के निवासियों के दस्तावेज देखकर नल कनेक्शन के लिए अनुमति जारी की जाएगी।

नगरपालिका से मांगी सड़क पर सब्जी बेचने की अनुमति
--अधिशासी अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
भवानीमंडी. यहां नई सब्जीमंडी के सामने बंदा रोड़ पर एवं मुक्तिधाम मार्ग पर सड़क के दोनों तरफ सब्जी की दुकान लगाने वाले विक्रेताओं ने अधिशासी अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर अस्थायी रूप से सड़क पर सब्जी बेचने की अनुमति मांगी है।
सब्जी विके्रता ममता, किरण बाई, निर्मला कंचन, ललिता बाई, भूली बाई, नंदलाल, तूफान सिंह, मांगीलाल, सुमित्रा बाई, मंदर बाई ने सोमवार को नगरपालिका कार्यालय पहुंचकर अधिशासी अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। जिसमें बताया कि पिछले 2-3 महीनों से नगरपालिका कर्मचारी अभद्र व्यवहार करते हुए जबरन सब्जी की दुकानें हटवाते है। साथ ही सब्जियों को ट्राली में भरकर नगरपालिका ले जाने की धमकी देते है। सब्जीमंडी में पर्याप्त जगह नहीं होने के कारण अधिकांश विक्रेता सड़क पर दुकान लगाकर सब्जी बेचते हैं। जब तक नगरपालिका सब्जी विक्रताओं को स्थायी जगह नहीं दे देती तब तक अस्थायी रूप से सड़क के दोनों तरफ सब्जी बेचने की अनुमति मांगी है।
सर्दी के मौसम में खेतों में सब्जियों की अच्छी पैदावार होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के सब्जी विक्रेता भी भवानीमंडी आकर सब्जी बेचते है। जिससे विक्रेताओं की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे में अधिकांश सब्जी विक्रेता नई सब्जीमंडी के आसपास सड़क किनारे दुकानें लगाकर सब्जी बेचते हैं।
-100 से अधिक दुकानों से लगता जाम
नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के करीब 100 से 150 सब्जी विक्रेता सड़क के दोनों तरफ किनारे पर सब्जी बेचते हैं जिससे बंदा रोड़ व मुक्तिधाम मार्ग पर जाम लग जाता है। शिकायत के बाद ही उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा ने नगरपालिका को सड़क किनारे से सब्जी विक्रेताओं को हटाने के निर्देश दिए थे।
-दुकान लगाने के लिए नहीं दी जगह
उपखण्ड अधिकारी के निर्देश के बाद पालिका ने सब्जी विक्रेताओं को सड़क किनारे से हटाने की कार्रवाई कर दी, लेकिन उन्हें कहीं पर भी रोजगार चलाने के लिए जगह नहीं दी, जबकि नगर पालिका प्रत्येक सब्जी विक्रेता एवं ठेला गाड़ी वाले से 10 रुपए वसूलती है, लेकिन उन्हें स्थायी जगह नहीं दी। इसको लेकर सब्जी विक्रेताओं में पालिका की कार्यप्रणाली को लेकर नाराजगी है।
-सब्जी विक्रेताओं को अस्थायी रूप से मुक्तिधाम मार्ग के समीप थोक आढ़त की जगह पर दुकान लगाने के लिए कह दिया था। जिसको लेकर नगरपालिका ने लाइट व्यवस्था भी कर दी थी, लेकिन विक्रेता सड़क किनारे ही सब्जी की दुकान लगा रहे हैं।
देवमित्र कानूनगो, अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका भवानीमंडी

[MORE_ADVERTISE1]