स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

3 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा स्नान, तोड़े एनीकट से व्यर्थ बह रहा अथाह पानी

Arun Tripathi

Publish: Nov 08, 2019 16:22 PM | Updated: Nov 08, 2019 16:22 PM

Jhalawar

हजारों श्रद्धालु चंद्रभागा नदी में लगाएंगे पवित्र डुबकी

झालरापाटन. चंद्रभागा नदी के तोड़े एनीकट से रोजाना अथाह जल व्यर्थ बह रहा है। राज्य सरकार ने पांच करोड़ रुपए की लागत से चंद्रभागा नदी के विकास एवं जीर्णोद्धार का कार्य नगरपालिका के माध्यम से शुरू कराया था। इसके तहत ठेकेदार ने नदी के आसपास घाटों के निर्माण और अन्य कार्य के लिए करीब 6 माह पहले एनीकट को तुड़ाकर कार्य किया था, लेकिन इसके बाद एनीकट को फिर से नहीं बनाया। इससे टूटे एनीकट से रोजाना हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। इस कारण नदी में जल स्तर दिनों दिन कम हो रहा है। कार्तिक पूर्णिमा पर हजारों श्रद्धालु चंद्रभागा नदी में पवित्र स्नान करने के लिए दूर-दराज से आएंगे। ऐसी स्थिति में नदी में पानी की कमी रहने से श्रद्धालुओं को परेशानी हो सकती है। कार्तिक पूर्णिमा स्नान में 3 दिन का समय शेष रह गया है। इसके बावजूद ठैकेदार के अभी तक टूटे हुए भाग में ऊंचाई तक कट्टे नहीं रखने से रखे पानी बह रहा है।
-ठेकेदार को ऊंचाई तक कट्टे लगाकर पानी रोकने के लिए पांबद किया है। ठेकेदार ने कट्टे मंगाकर मौके पर रखे हैं। इन्हें कल से लगाने का काम शुरू किया जाएगा।
महावीर सिंह सिसोदिया, अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका, झालरापाटन

श्रद्धालु ठोकरे खाते हुए चंद्रभागा नदी पर पहुंचेंगे स्नान करने
-संकट मोचन हनुमान मंदिर से चंद्रभागा तिराहा तक सड़े जर्जर
झालरापाटन. लंका दरवाजा बाहर संकट मोचन हनुमान मंदिर से चंद्रभागा तिराहा तक की जर्जर व खस्ताहाल सड़क की मरम्मत नहीं कराने से चार दिन बाद होने वाले कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए आने जाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी होगी।
राज्य सरकार ने पिछले दिनों नीमबारी दरवाजा से लंका दरवाजा तक टू लेन सीसी रोड का निर्माण कार्य शुरू कराया था, इसमें ठेकेदार ने चंद्रभागा तिराहा से संकट मोचन हनुमान मंदिर तक सड़क के एक भाग का निर्माण कराकर शेष भाग को खोदकर छोड़ दिया है। इससे सड़क असमतल होने से वाहन निकलने व पैदल चलने में लोगों को परेशानी आ रही है। 4 दिन बाद चंद्रभागा नदी में कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए हजारों की तादाद में श्रद्धालु आएंगे, जो इसी खस्ताहाल रास्ते पर ठोकरे खाते हुए नदी तक पहुंचेंगे।

हत्या के आरोपी सास-ससुर गिरफ्तार
-14 माह पहले विवाहिता की हुई थी हत्या
बकानी. कस्बे में 14 महिने पहले विवाहिता हत्या के मामले में फरार चल रहे आरोपी सास-ससुर की खबर राजस्थान पत्रिका ने 3 नवम्बर को 'बहू की हत्या के आरोपी सास-ससुर गिरफ्त से दूरÓ प्राथमिक्ता से प्रकाशित करने के बाद पुलिस प्रशासन ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। मृतका के पिता मध्यप्रदेश के गरोठ निवासी राधेश्याम मेहर ने आरोपी ससुर ओमप्रकाश मेहर और सास पूनमबाई उर्फ पुरी बाई की गिरफ्तारी की मांग को लेकर एक सप्ताह पूर्व जिला पुलिस अधिक्षक को परिवाद पेश किया था। कस्बे के ज्योति नगर कॉलोनी में 5 अक्टूबर 2018 को सुनिता मेहर का शव मिला। मृतका के पिता ने ससुराल पक्ष में हत्या करने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया था। पुत्री की बृजेश मेहर से 4 साल पहले शादी हुई थी। मृतका के कोई बच्चा नहीं था। इसी को लेकर ससुराल पक्ष उसे परेशान करता था, उससे दहेज की मांग भी किया करते थे। मृतका के पिता ने ससुराल पक्ष के पति सहित 5 लोगों के लिखाफ हत्या का मामला दर्ज कराया था। इस मामले में पिड़ावा डिप्टी वृद्धिचन्द गुर्जर जांच कर रहे थे। इसी मामले में पति व सास ससुर को दोषी मानते हुए 20 अगस्त 2019 को बृजेश मेहर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। वहीं आरोपी सास व सुसर फरार थे।

किशोरी ने की आत्महत्या
मनोहरथाना. कस्बे के महावर कोली मोहल्ला निवासी 17 वर्षीय किशोरी ने घर पर गुरुवार को आत्महत्या कर ली। पुलिस ने संदिग्ध अवस्था में मौत का मामला दर्ज किया। थाना अधिकारी अजीत मेघवंशी ने बताया विनिता (17) पुत्री फूलचंद कोली ने अज्ञात कारणों से घर में फंदा लगा लिया। पिता फूलचन्द ने रिपोर्ट में बताया की डेढ़ बजे के लगभग वह खेत पर गया था, तभी भानेज कैलाश उसे बुलाने आया। घर पहुंचा तो पुत्री विनिता रस्सी के फंदे पर लटकी दिखी। उसे उतारकर मनोहरथाना स्वास्थ्य केन्द्र लेकर आए, जहा डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मृतका का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंपा। पिता की रिपोट पर संदिग्ध अवस्था में मौत का मामला दर्ज किया।

टक्कर से बाइक सवार दम्पती घायल
पिड़ावा. कोटड़ी पिड़ावा मार्ग पर अज्ञात बाइक सवार द्वारा बाइक सवार दंपती को टक्कर मारने से वे घायल हो गए। खारपाकलां निवासी दम्पती बाइक पर गांव जा
रहे थे, जबलेन गांव के पास पिड़ावा की ओर से जा रहे बाइक सवार ने उन्हें पीछे से तेज गति से टक्कर मार दी। इससे बाइक सवार पति-पत्नी राकेश और लक्ष्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों को 104 एंबुलेंस की मदद से पिड़ावा चिकित्सालय लाया गया। वहीं टक्कर मारने के बाद बाइक सवार फरार हो गया।

मंडी में फिर जिंस के कट्टों की चोरी
भवानीमंडी. नगर की अ-श्रेणी कृषि उपज मंडी में इन दिनों व्यापारियों के जिंसों के कट्टे चोरी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। बीती रात को भी मंडी परिसर से लक्ष्मी ट्रेडर्स फर्म के 8 कट्टे चोरी हो गए। इससे पूर्व भी इसी फर्म के 13 कट्टे व एक दिन पूर्व भी 4 कट्टे चोरी हो चूके हैं। व्यापारी दामोदर कचोलिया ने बताया की मंडी प्रशासन से व्यापारियों ने कई बार मंडी परिसर में लाइटों एवं कैमरों को लगाने की मांग की, लेकिन हालात नहीं सुधरे। मंडी में मंगलवार की रात को दो अलग-अलग फर्मों के जिंसों के 24 कटï्टे चोरी होने की घटना के बाद व्यापारियों ने बुधवार को मंडी में निलामी बंद कर दी थी। इस पर उपखण्ड अधिकारी ने व्यापारियों को दो दिन में स्टॉक मिलान करने की बात कही थी स्टॉक मिलान नही होने पर पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए कहा था। जिस पर सभी व्यापारियों ने बैठक में सहमति जता दी थी, लेकिन दो दिन के भीतर एक बार फिर मंडी परिसर से व्यापारियों के 8 कट्टे जिंसों के चोरी हो गए।

[MORE_ADVERTISE1]