स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सरकारी कर्मचारी होने के बाद भी परिजन खाद्य सुरक्षा में शामिल ?

Arun Tripathi

Publish: Aug 18, 2019 16:09 PM | Updated: Aug 18, 2019 16:09 PM

Jhalawar

52 अपात्र परिवारों के नाम हटाए

भवानीमंड़ी. उपखण्ड क्षेत्र में अपात्र लोगों ने खाद्य सुरक्षा सूची में गलत जानकारी देकर नाम जुड़ा लिए। इससे नगर समेत 27 ही ग्राम पंचायतों में आधे से ज्यादा आबादी खाद्य सुरक्षा की श्रेणी में आ गई। इस पर उपखण्ड अधिकारी ने डग विधान सभा क्षेत्र के कानूनगो को जांच के आदेश दे दिए।
एक ग्राम पंचायत में खाद्य सुरक्षा की सूची की जांच की तो 52 परिवार मिले। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी इसी तरह अपात्र लोगों की संख्या काफी मात्रा में है। उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि सभी पटवारियों को जांच के आदेश दे दिए हंै। जांच कर अपात्र होने पर नाम काट दिए जाएंगे।
-52 अपात्र के नाम काटे
डागा ने बताया कि शिकायत मिलने पर खाद्य अधिनियम के अन्तर्गत आने वाले लाभार्थियों की भू-अभिलेख निरीक्षक के द्वारा जांच कराई। इसमें पाया गया कि 52 परिवार ऐसे हैं, जिनके पास 10 से 15 बीद्या जमीन है, कई परिवार गंाव में निवास नहीं करते हैं, एक परिवार में सरकारी कर्मचारी कार्यरत है। इससे इन परिवारों को अपात्र मानते हुए उनके नाम खाद्य सुरक्षा सूची में से हटाने के निर्देश रसद विभाग को दिए।
-अभी एक ही पंचायत की रिपोर्ट आई है, नगर व भवानीमंडी पंचायत समिति और डग पंचायत समिमि की जांच कराई जाएगी। सभी अपात्र परिवारों के नाम हटाए जाएंगे।
राजेश डागा, उपखण्ड अधिकारी, भवानीमंडी

 

कंजरा गांव के ग्रामीण छान ग्राम पंचायत में नहीं होना चाहते शामिल
मनोहरथाना. पंचायत समिति के सरेड़ी ग्राम पंचायत के कंजरा गांव के ग्रामीण पंचायत परिसीमन में नवीन ग्राम पंचायत छान में शामिल होने से असहमत हैं। ग्रामीण सोमवार को कलक्टर को ज्ञापन देंगे। राजीवगांधी सेवा केन्द्र पर एकत्र कूंजरा गांव के ग्रामीणों ने बैठक में निर्णय कर अनवरखां, फकरुद्दीनखां, अजीजखां, वहीदखां, मौसमखां, मुस्तकीमखां, असलमखां, मकसूदखां आदि ने बताया कि उनका गांव कंजरा पूर्व से भी सरेड़ी पंचायत में आता है। अब पंचायत परिसीमन में नवीन गठित हो रही छान ग्राम पंचायत में जोड़ा जा रहा है। इससे वे सहमत नहीं हंै। वे सभी सरेड़ी पंचायत में रहना चाहते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि कंूजरा गांव में करीब 50-60 घर परिवार हैं। जिसमें करीब 4 सौ मतदाता हंै।

 

छात्राओं में मिश्रोली और सरोनिया छात्रों में झालावाड़ की टीम जीती
-जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता
बकानी. कस्बे के स्वामी श्रीरामेश्वार आश्रम आदर्श विद्या मंदिर में दो दिवसीय जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता हुई। प्रधानाचार्य केशुराम पाटीदान ने बताया कि बाल और किशोर वर्ग की प्रतियोगिता में 17 टीमों और 155 छात्रों ने भाग लिया। बाल वर्ग की बहनों में मिश्रोली विजेता और पिड़ावा की टीम उपविजेता रही। वहीं किशोर वर्ग बहनों की टीम में सरोनिया विजेता व मनोहरथाना की टीम उपविजेता रही। किशोर वर्ग भैया की टीम में झालावाड़ की टीम विजेता व मनोहरथाना की टीम उपविजेता रही। समापन समारोह में विद्या भारती के जिला सचिव मुकुट बिहारी यादव ने बताया कि स्वस्थ मस्तिष्क में ही स्वस्थ्य शरीर का निवास होता है। कार्यक्रम मुख्य अतिथि सेवानिवृत अध्यापक राधेश्याम चंदाचौरिया और अध्यक्षता समिति के कोषाध्यक्ष रमेशचन्द मेहर रहे। इस दौरान विजेता और उपविजेता टीम के सदस्यों को नवाजा। इस दौरान रामस्वरूप सोनी, भगवान सिंह गुर्जर, जगदीश चन्द गुर्जर, कन्हैयालाल भील उपस्थित रहे। मंच संचालन गिरीराज शर्मा ने किया, वहीं आभाप्रावि प्रधानाचार्य रामदयाल रैगर मौजूद रहे।

 

पुलिस ने दुकानदारों पर फिर कसी नकेल
झालरापाटन. पुलिस प्रशासन ने फिर से सड़क पर अतिक्रमण कर सामान रखने वाले दुकानदारों पर नके ल कसना शुरू किया। पुलिस प्रशासन ने पिछले दिनों एक पखवाड़े तक लगातार प्रयास कर सड़क पर सामान रखने वाले दुकानदारों को पाबंद कर यातायात में बाधक बनने वाले यह सामान नहीं रखने के लिए समझाइश की थी। इसके बाद त्यौहार आने से पुलिस ने अभियान में विराम लगा दिया। शनिवार सुबह 11 बजे से शहर थाना प्रभारी जगदीश प्रसाद ने स्वयं पुलिस बल के साथ गिन्दौर दरवाजा से लंका दरवाजा तक व अन्य बाजारों में सड़क पर सामान रखने वाले दुकानदारों से सामान उठाकर दुकानों में रखाया। पुलिसकर्मियों ने सड़क के दोनों और आड़ी तिरछी खड़ी बाइक के टायर में से हवा निकाल कर चालकों को भविष्य में ध्यान रखने की चेतावनी दी। उल्लेखनीय है कि सड़क के दोनों और बेतरतीब वाहन खड़े होने व सामान सड़क पर रखने से यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है। खबरें प्रकाशित होने और सीएलजी की बैठक में मुद्दा छाने से जिला प्रशासन ने पुलिस को इस मामले में सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं।

 

विद्यालय को टेबल-कुर्सी भेंट
झालरापाटन. जैन श्वेताम्बर सोशल गु्रप के तत्वावधान में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गोविन्दपुरा में दिवंगत मोहनसिंह बाफना की स्मृति में टेबल कुर्सी
प्रदान की। मुख्य अतिथि गु्रप अध्यक्ष संजय बाफना ने कहा कि दिवंगत मोहनसिंह बाफना कई दशक तक प्रधानाध्यापक के पद पर सेवारत रहे। महासचिव विपिन जैन ने मन लगाकर पढ़ाई करने की प्रेरणा दी। सचिव सौरभ जैन ने भविष्य में भी असहाय व गरीब विद्यार्थियों की सेवा के लिए तत्पर रहने की जानकारी दी। गु्रप चेयरमैन मनोज जैन, उपाध्यक्ष मुकेश मेहता, कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र डांगी ने भी विचार व्यक्त किए। संस्था प्रधान रजनीगंधा, मोहनलाल पाटीदार, राजाराम मीणा, परिधि शर्मा, चतुर्भुज वर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर संस्था ने विद्यालय को 20 टेबल कुर्सी प्रदान की।