स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दानपात्र ने 2 दिन में उगले 20 लाख रुपए से ज्यादा, गिनती जारी

Arun Tripathi

Publish: Nov 06, 2019 15:35 PM | Updated: Nov 06, 2019 15:35 PM

Jhalawar

दुधाखेड़ी माताजी मंदिर के दान पात्र खोले

भवानीमंडी. नगर के समीपवर्ती मध्यप्रदेश क्षेत्र के दुधाखेड़ी माताजी मंदिर के दान पात्रों से निकाली राशि की गणना दूसरे दिन भी जारी रही। देर शाम तक दान पात्र से कुल 13 लाख 77 हजार 700 रुपए की राशि की गणन हुई।
मंदिर लेखापाल नरेंद्र शर्मा ने बताया कि कलक्टर मनोज पुष्प, प्रबंधक मंदिर समिति अध्यक्ष उपखण्ड अधिकारी गरोठ केसी ठाकुर, मंदिर समिति सचिव तहसीलदार भानपुरा राकेश यादव के निर्देश पर पटवारी जगदीश बामनिया दान पात्र की राशि के लिए दान पात्र को खोला। दान पात्र की राशि की गणना देर शाम तक चली। इस प्रकार कुल दो दिनों में मंदिर दान पात्रों से कुल 20 लाख 13 हजार 300 रुपए की गणना का कार्य राजस्व विभाग भानपुरा पटवारी, शिक्षा विभाग के कर्मचारी, महिला बाल विकास विभाग की महिला कर्मचारी, मंदिर के पुजारी व कर्मचारीयों एवं बैंक कर्मचारियों द्वारा किया। गणना के बाद रुपयों को सेंट्रल बैंक आफ इंडिया शाखा गरोठ के कैशियर रविन्द्र धनोतिया को सौंपी। सुरक्षा को लेकर गणना कार्य की रिकॉर्डिंग सीसी टीवी के माध्यम से की।

श्रीराम सन्याघाट पर लगेगा कार्तिक पूर्णिमा मेला
अकलेरा. ग्राम पंचायत चुरेलिया स्थित श्रीराम सन्याघाट नेवज नदी पर सात दिवसीय कार्तिक पूर्णिमा मेले का आयोजन होगा। ग्राम विकास अधिकारी राकेश मीना ने बताया कि मेले की तैयारियां की जा रही हैं। मैदान समतल किया है। यहां करीब सभी तरह की 200 दुकानें लगती हैं। सात दिवसीय मेले में विभिन्न आयोजन होंगे। 6 नवम्बर ध्वज स्थापना के साथ मेले का शुभारंभ होगा। 7 को भागवत कथा शुरु होगी, जो प्रतिदिन दोपहर 12 से 3 बजे तक चलेगी। 12 को कार्तिक पूर्णिमा शाही स्नान और कोड़क्या महाराज की मूर्ति स्थापना होगी। 13 को कथा की पूर्णाहुति होगी।

मेला परिसर में लगने लगी दुकानें
-दुकानदारों ने फॉर्म टोकन राशि के साथ जमा कराए
झालरापाटन. पशुपालन विभाग के तत्वावधान में आयोजित चंद्रभागा कार्तिक मेले में दुकानों के लिए भूखण्डों की नीलामी को लेकर तीसरे दिन दुकानदारों ने आवेदन पत्र जमा कराए। मेला कांउटर पर सुबह 11 बजे से दुकानदारों को आवेदन फॉर्म उपलब्ध कराए गए। जिन्हें दुकानदारों ने भरकर टोकन राशि के साथ जमा कराए। इन्हे मौजूद कर्मचारियों ने बुधवार दोपहर 12 बजे से इन दुकानों के लिए बोली शुरू करने की जानकारी दी।
-सजने लगा मेला
मेले में कोट कपड़ा बाजार व मनोरंजन के साधनों के लिए भूखण्ड आवंटित होने के साथ ही मेले के बाजार में व्यापारी दुकानें व मनोरंजन के साधन लगाने में व्यस्त हो गए हैं।
-सार्वजनिक प्रकाश की व्यवस्था नहीं
दुकानदारों ने बताया कि मेला प्रशासन ने मेला परिसर में अभी तक सार्वजनिक प्रकाश की व्यवस्था नहीं की है। इससे पूरे परिसर में रात को अंधेरा छाया रहता है कई व्यापारी माल लेकर आ गए हैं। उन्हें सुरक्षा का खतरा है। पशुपालन संयुक्त निदेशक एवं मेला अधिकारी डॉ. नितिश कुमार तोमर ने बताया कि मेले में बुधवार को मनिहारी मेन बाजार व चूड़ी बाजार के लिए भूखण्ड़ों की नीलामी की जाएगी। मेले में भूखण्डों के आवंटन के दौरान काला बाजारी को रोकने के लिए पुलिस बल भी तैनात किया। इससे बिचोलिया किस्म के लोगों पर नजर रखी जा सके।
-कार्तिक स्नान की तैयारियां
चंद्रभागा कार्तिक मेले के दौरान आने वाले चंद्राागा नदी के कार्तिक पूर्णिमा पवित्र स्नान के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। अधिशाषी अधिकारी महावीर सिंह सिसोदिया की निगरानी में सफाई कर्मचारियों ने चंद्रभागा नदी परिसर, घाटों, चंद्रभागा तिराहा से मंदिर तक सड़क की साफ सफाई कर सड़क के दोनों और की झाडिय़ों की छंटाई की।
-गदंगी से परेशान दुकानदार
मेला स्थल के पीछ उग रही झांडिय़ों की कटाई नहीं कराने से कई लोग इनकी आड़ में खुले में शौच कर रहे है। इससे मेला मैदान तक दुर्गंध आ रही है। सराय स्थित कंपनी कमांडर बी कंपनी आरएसी के नल का पाइप लिकेज होने से इसका पानी भूखण्डों पर आने से कीचड़ फैल रहा है। इसके साथ ही मेला मैदान पर अभी तक सफाई का उचित प्रबंध नहीं करने से कचरा-कंकड़-पत्थर फैल रहे हैं।

[MORE_ADVERTISE1]