स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ठेकेदार ने मिट्टी लेने के लिए खेतों में खोद दी खाइयां

Arun Tripathi

Publish: Nov 19, 2019 21:31 PM | Updated: Nov 19, 2019 21:31 PM

Jhalawar

किसानों में नाराजगी, जेसीबी बंद कराई

भीमसागर. बांध की दोनों कैनालों के निर्माणाधीन कार्य के दौरान दाईं कैनाल के साइड में सड़क निर्माण के दौरान नहरों का कार्य कर रही कम्पनी द्वारा मनमर्जी से किसानों के खेतों से काली मिट्टी निकाली जा रही है। इसका विरोध करते हुए मंगलवार को किसानों ने जेसीबी बंद करा कर कार्य रूकवाया।
किसान मुकेश नागर, बाबुलाल, दुर्गाशंकर मीणा ने बताया कि इस वक्त खेतों में बुआई कर रहे हैं, वहीं ठेकेदार खेतों में गहरी-गहरी खाई खोद कर छोड़ रहा है। इससे किसानों को नुकसान हो रहा है।
-ये है मामला
ठेकेदार द्वारा दाईं कैनाल पर सड़क बनाने के लिए चेन 35 से 80 के बीच में जगह -जगह खेतों के साइड में जेसीबी से गहरी खाइयां खोदकर मिट्टी निकालकर सड़क पर डालने से खेतों की स्थिति खराब हो गई हैं, इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ेगा। किसानों ने इस मामले को लेकर जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को भी अवगत कराया, परन्तु ध्यान नहीं देने से खुद किसानों ने जेसीबी को बंद करा दिया।
-किसानों के खेतों में नुकसान हो रहा है। कैनाल के साइड पर सड़क बनानी है, तो ओर जगह से लाकर मिट्टी डालें। किसानों की जमीन का नुकसान हो रहा है। अवगत कराने के बावजूद कोई ध्यान नहीं दे रहा है।
नीरज शर्मा, ईकाई अध्यक्ष किसान संगम समिति
-मामले को दिखाते हैं, अगर ठेकेदार गलत जगह से खुदाई करा रहा है, तो जांच करा कर पाबंद करेंगे।
जितेंद्र नागर, जेईएन भीमसागर बांध

पटवारियों के अभाव में काम अटके, प्रदर्शन
-किसानों ने सौंपा ज्ञापन
पिड़ावा. क्षेत्र के गांवों में पटवारियों के रिक्त पदों से किसानों में रोष के चलते उपखण्ड कार्यालय पर लालसिंह खेड़ी की अगुवाई में प्रदर्शन कर उपखंड अधिकारी एचडी सिंह को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया कि 70 दिन से कई गांवों में पटवारियों के पद रिक्त हैं। किसानों सहित विद्यार्थियों भी जाति, मूल निवासी प्रमाण पत्र बनाने के लिए परेशानियों हो रही है। वहीं फसल खराबे की लिस्ट भी नहीं बनी और ना ही फॉर्म ऑनलाइन हुए। न नकलें निकल पा रही हैं,न इंतकाम खुल पा रहे हैं। समाधान नहीं होने पर किसान आंदोलन करेंगे। ज्ञापन देने के दौरान पर्वतसिंह, पीरु सिंह, चन्दर सिंह, बनेसिंह, गोपाल सिंह गुर्जर, कालूलाल मेघवाल, करणसिंह, कालूसिंह, नारायण सिंह, गोरधनसिंह, दानीसिंह सहित कई किसान उपस्थित रहे।

क्षतिग्रस्त मइनार से कैसे पहुंचेगा पानी
-17 से जल प्रवाह शुरू
रायपुर. चंवली बांध की नहरों में 17 नवंबर से जल प्रवाह किया जा रहा है, लेकिन कई स्थानों पर माइनर व सब माइनर क्षतिग्रस्त हंै। इससे पानी नहीं पहुंच रहा है।
नटवर सिंह चौहान ने बताया कि कल्याणपुरा माइनर लगभग तीन किमी है। आधा माइनर ठीक कर दिया है। माइनर से निकले सब माइनर एक व दो क्षतिग्रस्त हैं व तीन नंबर का माइनर भी कई स्थानों पर जर्जर है। कि सानों ने बताया कि कल्याणपुरा माइनर में जल प्रवाह के एक पखवाड़े बाद तक पानी पहुंचता है। जल संसाधन विभाग सहायक अभियन्ता भाग्यशाली मीणा ने काम बाकी रह गया तो उसका भी प्रस्ताव लेकर ठीक कराया जाएगा, सब माइनर को दिखा लेंगे। मुख्य नहर के टेल क्षेत्र सहित रायपुर वितरिका व अन्य माइनरों में भी पानी पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नहर पर 34.50 लाख रुपए की लागत से आठ किमी सर्विस रोड बनाया जा रहा है, जिसकी चौड़ाई चार-पांच मीटर रहेगी। जिससे वाहनों के आवागमन व पेट्रोलिंग के दौरान आसानी रहेगी।

भिलवाड़ी में मौका देख कलक्टर ने दिए अतिक्रमण हटाने के निर्देश
भवानीमंडी. कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने मंगलवार को भिलवाड़ी गांव में जनसुनवाई की। हायर सैकंडरी स्कूल के रास्तेे मेें कब्जे की बात सामने आने पर, पैदल चलकर मौका देखा और अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देश दिए। इसी तरह स्कूल के खेल मैदान से अतिक्रमण तीन दिन में हटाकर चारदीवारी बनाने के लिए निर्देशित किया। वहीं कलक्टर के निर्देश पर सीएमएचओ साजिद खान ने अस्पताल में एएनएम का रिक्त पद भर दिया। आंगनबाड़ी भवन के मालिकाना पट्टे दो दिन में बनाने की बात कही। उपखंड अधिकारी राजेश डागा, तहसीलदार रामनिवास मीणा, उपखंड कार्यालय वरिष्ठ लिपिक शरीफ खान, पटवारी विनोद यादव, कानूगो रमेश गुप्ता व सचिव अनीता मीणा आदि भी मौजूद थे।

[MORE_ADVERTISE1]

c