स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

वॉकिंग ट्रैक पर तालाब किनारे 30 फीट ऊंचा बनेगा सेल्फी प्वॉइंट

Arun Tripathi

Publish: Jan 22, 2020 16:01 PM | Updated: Jan 22, 2020 16:01 PM

Jhalawar

उदयपुर की तर्ज पर होगा विकास

झालरापाटन. नगरपालिका दो करोड़ रुपए की लागत से उदयपुर की तर्ज पर गोमती सागर तालाब को झील और वॉकिंग ट्रैक को फतहसागर गार्डन के रूप में विकसित करेगी। इसके लिए निविदाएं आमंत्रित कर ली हैं और एक माह में इन पर कार्य शुरू हो जाएंगे।
वॉकिंग ट्रैक पर तालाब के किनारे 30 फीट ऊंचा वृक्षनुमा सेल्फी प्वाइंट बनाया जाएगा। इससे ऊंचाई से तालाब के चारों तरफ का नजारा कैमरे में लेकर सुंदर फोटोग्राफी की जा सकेगी। वॉकिंग ट्रैक से गोमती सागर तालाब में 30 मीटर दूरी तक 30 गुना 30 फीट का तैरता हुआ मचान तैयार किया जाएगा। इससे तालाब के बीच में जाकर पर्यटक पानी का आनंद ले सके। 3 से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए पूरे वॉकिंग ट्रैक की सेर कराने के लिए ट्रायट्रेन चलाई जाएगी। टै्रक के मध्य योगा करने के लिए गजीबो झोपडिय़ों का निर्माण कराया जाएगा। सुबह हवा खोरी के लिए आने वालों के लिए 100 मीटर लंबाई तक एक्यूपे्रसर टाइल्स लगाई जाएंगी।
इसमें 10 मीटर की पिरामिड टाइल्स, 10 मीटर घास, 10 मीटर मिट्टी, 10 मीटर पानी, 10 मीटर बारिक रेत, 10 मीटर तक 6 एमएम गिट्टी, 10 मीटर लकड़ी, 10 मीटर गोल पत्थर, 10 मीटर तक 10 एमएम गिट्टी के अलग-अलग ब्लॉक बनाकर ट्रैक तैयार कराया जाएगा। इस पर लोग खुले पैर चल सकेंगे। टै्रक के मध्य में आकर्षक फुलवारी और अमेरिकन घास लगाई जाएगी।
गोमती सागर तालाब में स्पीड बोट, बनाना बेलून, वाटर साइकिल, वाटर बेलून, एडवेंचर उपलब्ध कराए जाएंगे। बच्चों के आकर्षण व मनोरंजन के लिए मिनी जू बनाया जाएगा। इसमें खरगोश, सफेद कबूतर, रंगीन चिडिय़ा, रंगीन तोते, बतख व अन्य पक्षी रखे जाएंगे। वर्तमान में 6 लाख रुपए की लागत से ट्रैक पर बारह ओपन जिम के साधन लगाए हैं। 2 लाख रुपए की लागत से पुरूष एवं महिलाओं के लिए शौचालय बनाए हैं। बरसात में ट्रैक पर आने वाले लोगो को भीगने व गर्मी से बचाव के लिए 14 लाख रुपए की लागत से स्टील शेड का निर्माण चल रहा है। वर्ष 2019 आमजन के सहयोग से ट्रैक पर 20 हजार पौधे लगाए हैं, जो लगातार बढ़ रहे हैं। आगे भी सघन पौधरोपण कार्यक्रम जारी रहेगा। टै्रक पर 10 लाख रुपए की लागत से पोल पर लाइटें लगावाई गई है।
-तीन फ्लोटिंग फाउटेंन लगाई जाएंगी, इससे गर्मी के मौसम में यहां बैठने वाले पानी की बौछारों और रात के समय रंगीन लाइटों का आनंद ले सकेंगे।
महावीर सिंह सिसोदिया, अधिशाषी अधिकारी
-गोमती सागर तालाब के तट पर करोड़ों रुपए की लागत से बनाया वॉकिंग ट्रैक लंबे समय से धूल-धूसरित हो रहा था। उसे नगरपालिका ने सार्वजनिक निर्माण विभाग से लेकर निखारने का काम शुरू किया है। इसे पर्यटन स्थल व आमजन के लिए हवाखोरी और मनोरंजन का स्थान बनाने के लिए लगातार प्रयास जारी है। आगामी दिनों में दो करोड़ रुपए की लागत से और विकास कार्य इसमें शुरू किए जा रहे हैं।
अनिल पोरवाल, अध्यक्ष, नगरपालिका

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा विजेता पुरस्कृत
-अखिल विश्व गायत्री परिवार का आयोजन
झालरापाटन. अखिल विश्व गायत्री परिवार के तत्वावधान में आयोजित भारतीय
संस्कृति ज्ञान परीक्षा का पारितोषिक वितरण कार्यक्रम हुआ।
गायत्री परिवार के गजेन्द्र सिंह व पतजंलि जिला प्रभारी योगेन्द्र बंटी ने बताया कि परीक्षा का उद्देशय विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति का ज्ञान कराना है। इसमें झालरापाटन, पिपलोद, ढाबली, डोंडा, रूण्डलाव, बावड़ीखेड़ा, तीतरी, तीतरवासा के सभी उप्रा, माउमावि के 2200 विद्यार्थियों ने भाग लिया। 23 जनवरी को सुभाष जयंती पर सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक गायत्री प्रज्ञा पीठ पर जिला स्तरीय योगासन प्रतियोगिता होगी। राजवाड़ी योग सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित प्रतियोगिता में 9 से 14 व 15 से 25 आयु वर्ग के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। इसमें चयनित अभ्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। मदन सिंह तंवर, प्रहलाद सिंह आमेठा, ओमप्रकाश मेहर, सुरेन्द्र टेलर, चंद्रेश राठौर, निर्मल सोमानी ने सभी परीक्षार्थियों को प्रमाणपत्र व विद्यालय में प्रथम द्वितीय, तृतीय आने वाले विद्यार्थियों को पारितोषिक वितरित किए।

[MORE_ADVERTISE1]