स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रात होते ही गांव की गलियों में निकलती हैं महिला कमांडो, फिर ऐसे लोगों को सिखातीं हैं सबक

Vasudev Yadav

Publish: Jul 19, 2019 18:57 PM | Updated: Jul 19, 2019 18:57 PM

Janjgir Champa

Chaupal in the village : गांव की महिला कमांडो रात होते ही रात्रि गश्त में निकलतीं हैं और ऐसे लोगों को सबक सिखातीं हैं जो शराब के नशे में गांव में बदमाशी करते हैं। पुलिस ने गांव में चौपाल (Chaupal in the village) लगाकर महिलाओं को कानून संबंधी जानकारी देते हुए आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

जांजगीर-चांपा. अकलतरा थाना क्षेत्र की महिला समूहों की टोली नशा मुक्ति अभियान को लेकर अभियान छेड़ दिया है। गांव की महिलाएं न केवल नशा मुक्ति के लिए जन जागरूकता अभियान (Awareness Campaign) चला रही है, बल्कि गांव में ऐसे लोगों को कड़ा सबक सिखा रही है जो नशा कर गांव के माहौल को खराब करते हैं।

महिलाओं का यह अभियान पूरे जिले की महिलाओं के लिए प्रेरणा का काम कर रहा है। महिलाओं का कहना है कि पहले गांव के अधिकतर लोग शराब,गांजा, जुआ, सट्टा जैसे अवैध कारोबार में संलिप्त रहते थे। यहां तक गांव में कई ऐसे लोग भी जो पहले अपने घरों में अवैध रूप से शराब बनाते थे। कई लोग देशी शराब ब्लेक में बिक्री भी करते थे, लेकिन जब से महिला कमांडो सक्रिय हुई हैं तब से ऐसे काला कारोबार करने वालों में खौफ है।

महिला कमांडो को पुलिस भी समय-समय प्रोत्साहित करती रहती है। उनका मनोबल बढ़ाने के लिए बीच बीच में उन्हें मार्गदर्शन देते रहती है। गुरुवार को फिर गांव में चौपाल (Chaupal in the village) लगाया गया और अकलतरा थाना प्रभारी परिवेश तिवारी के द्वारा महिलाओं को इस दिशा में आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

Read More : किसानों की चिंता बढ़ी, कहा- इस बार सूखे जैसे हालात, बारिश नहीं हुई तो परिवार चलाना हो जाएगा मुश्किल

क्या मजाल कोई शराब पीकर गांव आ जाए
गांव की महिलाओं का खौफ शराबियों में पूरी तरह से समा गया है। पहले गांव में कोई भी शराब के नशे में शोरगुल करता था, लेकिन जब से महिलाओं की टीम सक्रिय हुई है तब से एक भी व्यक्ति ऐसी हरकत करने में गुरेज करता है।

-गांव की महिलाओं ने गांव को नशामुक्त करने का संकल्प लिया है। इसके लिए महिलाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। गांव में चौपाल लगाकर उन्हें भरपूर सहयोग करने की बात कही गई है- परिवेश तिवारी, टीआई अकलतरा

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या ताजातरीन खबरों, Live अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.