स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

थल सेना भर्ती में जिले से 82 युवाओं का चयन, कलेक्टर ने किया सम्मान

Vasudev Yadav

Publish: Sep 10, 2019 17:56 PM | Updated: Sep 10, 2019 17:56 PM

Janjgir Champa

Army recruitment: अगले सप्ताह ये युवा देश की सेवा के लिए ट्रेनिंग में रवाना हो जाएंगे।

जांजगीर-चांपा. बिलासपुर में पिछले दिनों हुई थल सेना भर्ती में जिले से एक साथ 82 युवाओं का चयन हुआ है। सभी युवाओं को इसके पहले जिला प्रशासन द्वारा नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया गया था। इसके अलावा आंकाक्षा योजना के तहत 7 युवाओं का रेलवे व सहायक ग्रेड 2 में सलेक्शन हुआ। इनको सोमवार को कलेक्टर के हाथों सम्मानित किया गया।

लाईवलीहुड कॉलेज में सोमवार को सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इसमें सभी युवाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रूप से कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक, जिपं सीईओ तीर्थराज अग्रवाल व जिला रोजगार अधिकारी चारू चित्रा साय उपस्थित रहीं। कलेक्टर ने कहा कि देश सेवा के लिए थलसेना की चुनौतियों को स्वीकार करने वाले जिले के इन युवाओं पर हमें गर्व है। देश की सीमाओं में भी जिले के युवा अपनी वीरता का प्रदर्शन करेंगे। इन युवाओं के परिवार और गांव व नगर के लोगों को भी गर्व महसूस होगा।

Read More : झमाझम बारिश से नदी-नाले उफान पर, प्रशासन ने अब तक जारी नहीं किया अलर्ट

जिला रोजगार व प्रशिक्षण अधिकारी चारू चित्रा साय ने बताया कि सेना रैली भर्ती में शामिल होने वाले जिले के युवाओं को लिखित परीक्षा के लिए जिला प्रशासन द्वारा नि:शुल्क आवासीय प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाती है। व्यायाम शिक्षकों के माध्यम से विकासखंड स्तर पर शारीरिक परीक्षण की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है। सभी 82 युवा अगले सप्ताह ट्रेनिंग के लिए रवाना हो जाएंगे। कलेक्टर के हाथों सम्मानित होकर सभी युवा काफी खुश नजर आ रहे थे।

आकांक्षा योजना के तहत 9 का रेलवे व जनसंपर्क विभाग में चयन
इसी तरह जिला प्रशासन द्वारा आकांक्षा योजना चलाई जा रही है। इसके तहत नि:शुल्क पीएचसी व व्यापम की कोचिंग दी जाती है। इसमें बड़ी संख्या में युवा शामिल होते हंै। इस कोचिंग सेंटर से 9 युवाओं का रेलवे, सहायक ग्रेड तीन पटवारी व जनसंपर्क विभाग मे ंचयन हुआ है।

Read More : किसान की मेहनत लाई रंग, चार एकड़ बंजर भूमि में दलहन-तिलहन की खेती कर बनाया रिकार्ड, खीरा, मक्का की उपज से ले रहे लाखों की आमदनी

देव साहू का पैरा मिलिट्र्री में चयन
82 युवाओं का थलसेना में चयन हुआ है। इसके अलावा जांजगीर का ही रहने वाला देव साहू का जिले में पहली बार पैरा मिलिट्री में चयन हुआ है। वे सभी सेना का सभी टेस्ट पास कर चुके है। देव साहू का कहना है कि जिला प्रशासन द्वारा चलाई जा रही नि:शुल्क प्रशिक्षण के बहुत लाभ हुआ है। यहां प्रशिक्षित भूतपूर्व सेना के जवान द्वारा प्रशिक्षण दिया गया था। इसके चलते ही आज मेरा पैरा मिलिट्री में चयन हुआ है।