स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जम्मू में पधारेंगे कान्हा, पलकें बिछा इंतजार में लोग

Nitin Bhal

Publish: Aug 22, 2019 17:48 PM | Updated: Aug 22, 2019 17:48 PM

Jammu

Article 370: अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने के बाद एक तरफ जहां कश्मीर के हालात पटरी पर आ रहे हैं वहीं, जम्मू में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर में तैयारियां...

जम्मू (योगेश). अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने के बाद एक तरफ जहां कश्मीर के हालात पटरी पर आ रहे हैं वहीं, जम्मू में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर में तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। मंदिरों का शहर कहे जाने वाला जम्मू शहर इन दिनों कान्हा के रंग में रंगा है। मंदिरों से लेकर बाजारों में रौनक आने लगी है। बाजार में श्रीकृष्ण की सुंदर मूर्तियां, झूले और वस्त्र विभिन्न साइज और रंग में आसानी से उपलब्ध हैं, जिनकी खरीदारी भी हो रही है। 24 अगस्त को देशभर की तरह राज्य में धूमधाम से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर इन दिनों बाजार में उत्साह का माहौल है। पहले 15 अगस्त और रक्षाबंधन के बाद अब कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व से व्यवसायियों के चेहरे पर भी रौनक लौट आई है। बाजार में जमकर हो रही खरीदारी इस बात को बयां कर रही है।

सज गए बाजार

जम्मू में पधारेंगे कान्हा, पलकें बिछा इंतजार में लोग

बाजार में लोग श्रीकृष्ण की मूर्तियों से लेकर रंग बिरंगे वस्त्र और झूले खरीद रहे हैं। मंदिरों के आसपास सजे बाजार लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। शहर में जन्माष्टमी को लेकर उत्साह का माहौल है। जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण की प्रतिमा को झूले पर बिठाकर झुलाने की परंपरा है। शहर के मंदिरों को फूल और रंग बिरंगी रोशनी से सजाया जा रहा है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर 23 अगस्त को शहर में भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। इसमें विभिन्न धार्मिक संगठन और मंदिर कमेटियों की झांकियां शामिल होंगी। इसमें प्रभु श्रीकृष्ण की जीवनी पर आधारित झांकियां शामिल होंगी। मुख्य झांकी गीता भवन जम्मू से शुरू होकर रघुनाथ मंदिर पहुंचेगी, यहां विशेष पूजा अर्चना के बाद शोभा यात्रा वीर मार्ग, शहीदी चौक, कनक मंडी, जैन बाजार, चौक चबूतरा, पुरानी मंडी, राज तिलक रोड से होती हुई रघुनाथ मंदिर में संपन्न होगी।

सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

जम्मू में पधारेंगे कान्हा, पलकें बिछा इंतजार में लोग

इसी बीच पुलिस महानिरीक्षक, जम्मू क्षेत्र, मुकेश सिंह एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए जम्मू संभाग में जन्माष्टमी की व्यवस्था के लिए कानून और व्यवस्था और सुरक्षा की समीक्षा की। पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) जम्मू विवेक गुप्ता ने आगामी जन्माष्टमी त्योहार और शोभा-यात्रा की पृष्ठभूमि में कानून और व्यवस्था और सुरक्षा ग्रिड को मजबूत करने के लिए जम्मू पुलिस द्वारा की जा रही विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में आईजीपी को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं और संबंधित क्षेत्र के अधिकारी और इकाइयां पूरी तरह से संक्षिप्त और संवेदनशील हैं। सिंह ने जम्मू डिवीजन में कानून और व्यवस्था के रखरखाव में पुलिस द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने प्रतिभागियों को शोभायात्रा / जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर पर्याप्त सुरक्षा और कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की सलाह दी।