स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जम्मू-कश्मीर का झंडा राज्य सचिवालय की बिल्डिंग से हटा, अब सिर्फ तिरंगा

Yogendra Yogi

Publish: Aug 25, 2019 18:09 PM | Updated: Aug 25, 2019 18:09 PM

Jammu

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद ३७० हटने के बाद अब श्रीनगर स्थित सचिवालय पर तिरंगा लहरा रहा है। पहले जम्मू-कश्मीर का अलग झंडा। दोनों झंडे एक साथ सचिवालय पर लगे थे। जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा छिनने के बाद तिरंगे को स्थान मिला है।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद ३७० ( Article 370 ) हटने के बाद अब श्रीनगर स्थित सचिवालय पर तिरंगा लहरा ( National Flag ) रहा है। पहले जम्मू-कश्मीर का अलग झंडा। दोनों झंडे एक साथ सचिवालय पर लगे थे। अब इस बिल्डिंग पर सिर्फ तिरंगा ही लहरा रहा है, पूरे राज्य में अब सिर्फ तिरंगा ( Only Tringa ) ही होगा। अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाए जाने से जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा छिनने के बाद तिरंगे को स्थान मिला है। विशेष राज्य का दर्जा होने के कारण ही जम्मू-कश्मीर को अलग झंडा लगाने की अनुमति थी।

सभी इमारतों पर अब तिरंगा
अनुच्छेद 370 हटने के बाद भी कुछ दिनों पहले तक दोनों झंडे लगे हुए थे। अधिकारियों के मुताबिक, अब राज्य सरकार से जुड़ी सभी इमारतों पर सिर्फ तिरंगा ही लगाया जाएगा। गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के चलते भारतीय दंड संहिता और भारत का पूरा संविधान जम्मू-कश्मीर पर भी लागू हो गया है।

अलग झंडे की छूट खत्म
देश के संविधान के अनुच्छेद 370 (1) के अतिरिक्त सभी उपबंध हटाए जा चुके हैं। इसी अनुच्छेद के चलते जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्राप्त था। विशेष दर्जे के तहत राज्य में जम्मू-कश्मीर का झंडा लगाया जाता था। हालांकि, अब इस अलग झंडे की मान्यता समाप्त हो गई है। इसी क्रम में श्रीनगर स्थित राज्य सचिवालय की बिल्डिंग से जम्मू-कश्मीर का झंडा हटा दिया गया है।