स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मुख्य समस्या सफाई की, सामूहिक प्रयास करेंगे तो शहर जरूर स्वच्छ बनेगा

Jitesh kumar Rawal

Publish: Jan 24, 2020 09:59 AM | Updated: Jan 24, 2020 09:59 AM

Jalore

www.patrika.com/rajasthan-news

पालिका बोर्ड की प्रथम बैठक में छाया रहा अतिक्रमण का मुद्दा


भीनमाल. नगरपालिका बोर्ड की पहली बैठक गुरुवार को पालिका सभागार में हुई। पालिकाध्यक्ष विमला बोहरा, उपखण्ड अधिकारी अवधेश मीणा, विधायक पूराराम चौधरी व पालिका उपाध्यक्ष प्रेमराज बोहरा की मौजूदगी में हुई। बोर्ड की बैठक में अतिक्रमण का मुद्दा छाया रहा।
ईओ शिंकेश काकरिया ने बैठक का एजेंडा बताया। विधायक पूराराम चौधरी ने कहा कि शहरी क्षेत्र में अतिक्रमण सख्ती के साथ हटाएं। इसमें किसी भी तरह का भेदभाव नहीं हो। बालसमंद बांध व जाकोब तालाब का विकास करवाया जाए। उन्होंने शहर के कृषि मंडी रोड होटल का मामला रखते हुए इस प्रकरण में सख्त कार्रवाई की बात कही। उपखण्ड अधिकारी ने कहा कि शहर में मुख्य समस्या सफाई की रहती है, जिसके लिए सभी मिलकर काम करेंगे तो शहर जरूर स्वच्छ बनेगा। कहा कि पालिका व प्रशासन की ओर से शहर को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। इसमें सभी जनप्रतिनिधि भी आगे आए। पालिकाध्यक्ष ने कहा कि शहर का विकास ही बोर्ड की प्राथमिकता है। शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी निभाए। उपाध्यक्ष ने खारीरोड-महावीर चौराहे-एलएमवी तिराहे-करड़ा चार रास्ता से खारीरोड तक डिवाइडर सड़क बनाने के लिए सार्वजनिक निर्माण से यह सड़क पालिका को सुपुर्द करने की बात कही। शहरी क्षेत्र में पालिका की जमीन की पैमाइश करवाने, पुराने शहरी आबादी को तय करने के बारे में सुझाव दिए। उन्होंने संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों को एनजीओ के मार्फत लगाने की बात कही। जिस पर पार्षद बगाराम मेघवाल ने वर्तमान में कार्यरत संविदाकर्मियों को यथावत रखने की बात कही। शंकरलाल बंजारा ने अतिक्रमण हटाने की मांग रखी। पार्षद शंकरलाल माहेश्वरी ने नालियों पर लोहे की जालिया लगाने की मांग की। पार्षद जयसिंह राव ने पाक विस्थापित लोगों को प्रताप नगर आवासीय योजना में प्राथमिकता देने की मांग की। पार्षद शीलादेवी बोहरा ने निर्धारित मापदण्डों के तहत पुरानी शहरी क्षेत्र की आबादी निर्धारित करने की मांग की। पालिका क्षेत्र में संस्थाओं को आंवटित जमीन का निजी उपयोग करने पर कार्यवाही की मांग की। पार्षद डिम्पल बंजारा ने बंजारा समाज छात्रावास के लिए जमीन आवंटित करने की मंाग की। तलकाराम रांगी ने टूटी सड़कों की मरम्मत करने की मांग की। संगीता मेहता ने वार्ड संख्या 26 ओड़ों की गली का नाम बदलकर गायत्री नगर रखने व वार्ड में सड़क व सीसी नाली निर्माण की मांग की। पार्षद प्रवीण दवे ने सभी वार्डों का बिना भेदभाव के विकास होना चाहिए। पार्षद मुस्ताक खान ने वार्ड में नियमित सफाई करवाने की मांग की। इस मौके पर पार्षद हकीम खान, रेखादेवी माली, संतोष कंवर, गुमानमल घांची, भावना घांची, हंसादेवी बंजारा, सवितादेवी जीनगर, समन्दर कंवर, प्रकाश मेघवाल, पुष्पादेवी सोनी, तेजाराम सोनी, भोमाराम देवासी, वंदना शर्मा, रेखादेवी सहित कई पार्षद मौजूद थे।


अधिकांश महिला पार्षदों ने नहीं रखी मांग
पालिका की प्रथम बैठक में महिला पार्षदों की बाहुल्यता रही, लेकिन महज दो महिला पार्षदों को छोड़कर एक ने भी अपने वार्ड की समस्या सदन में नहीं रखी। तीन-चार महिला पार्षदों ने मांगों को लेकर लिखित में प्रस्ताव पालिकाध्यक्ष को सौंपे। जबकि पार्षद गोमती सांखला ने जाकोब तालाब में गंदे पानी की समस्या का समाधान करने, वार्ड संख्या 18 में नियमित सफाई करवाने व चिकित्सालय के लिए जमीन उपलब्ध करवाने की मांग रखी। ममता कंवर ने पानी की निकासी के लिए बड़ा नाला बनाने की मांग रखी। इसके अलावा सभी महिला पार्षद बैठक कार्यवाही देखती ही रही।

मिनी फायर ब्रिगेड के लिए विभाग से मिली अनुमति
बैठक में पार्षद बागाराम मेघवाल व तलकाराम रांगी ने बताया कि शहर में आगजनी की घटना होने पर पुरानी फायर ब्रिगेड से आग को काबू करना मुश्किल होता है। बड़ी फायर संकरी गलियों में नहीं पहुंच पाती है। इस पर ईओ ने कहा कि चार उपखण्ड पर एक ही फायर ब्रिगेड़ है वह भी पुरानी है। मिनी फायर ब्रिगेड के लिए विभाग से अनुमति मिल चुकी है। बड़ी फायर ब्रिगेड के लिए विभाग को प्रस्ताव भेज रखा है। मिनी फायर ब्रिगेड शीघ्र ही खरीदी जाएगी। क्षेत्र में बढ़ती आगजनी की घटना को लेकर राजस्थान पत्रिका ने 21 जनवरी को आग लगने पर जालोर व सांचौर से मदद लेने की मजबूरी शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसमें बताया था कि भीनमाल, रानीवाड़ा, बागोड़ा व जसवंतपुरा उपखण्ड एक ही फायर ब्रिगेड के भरोसे है। फायर ब्रिगेड के पहुंचने तक आग से काफी नुकसान हो जाता है।

इन प्रस्तावों पर लगी बोर्ड की मोहर
बोर्ड की बैठक में ईओ ने विकास कार्य को लेकर एजेण्डा रखा। चर्चा के बाद बोर्ड की बैठक ने सभी प्रस्तावों पर मोहर लगा दी। बैठक में नगरपालिका में पुरानी आबादी की सीमा निर्धारित करने, नवीन गाड़ी, सीवर जेटिंग मशीन, नवीन जेसीबी खरीद, 3 ट्रेक्टर व 02 ट्रोली खरीद के लिए स्वीकृति, भीनमाल की ऐतिहासिक धरोहरों का पूर्ण जीर्णोद्धार करने, कर्मचारियों का परीविक्षाकाल पूर्ण होने पर सेवाओं का स्थाईकरण करने, पिछले बोर्ड की विभिन्न समितियों में लिए निर्णय के अनुमोदन, नगरपालिका क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण को हटाने, राज्य सरकार द्वारा भीनमाल नगरपालिका को आवंटन हुई जमीन को सुपुर्द करने, आईएचएसडीपी निर्मित आवासीय योजना, संविदा कर्मचारियों की एनजीओ से भर्ती, राजकीय अस्पताल के पास स्थित वाणिज्यिक योजना अंतर्गत भूमि पर सब्जी मंडी विकसित करने के प्रस्ताव रखे, जिस पर सदन ने मोहर लगाई।

[MORE_ADVERTISE1]