स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हवाई सफर पर निकले रायपुरिया से सफल छात्र

Jitesh kumar Rawal

Publish: Aug 20, 2019 17:47 PM | Updated: Aug 20, 2019 17:47 PM

Jalore

www.patrika.com/rajasthan.news

मुम्बई के लिए किया प्रस्थान, अहमदाबाद से हवाई यात्रा

जालोर. सियाणा के समीप रायपुरिया के सफल छात्र सोमवार को मुम्बई के सफर पर रवाना हुए। गांव के भामाशाह ने मेधावी छात्रों को पांच दिवसीय ट्यूर पर ले जाने की घोषणा कर रखी है। इसके तहत दल ने मुम्बई के लिए प्रस्थान किया। रायपुरिया स्थित आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा विकास को लेकर विभिन्न नवाचार किए जा रहे हैं।विद्यालय को टॉपर बनाने की दिशा में योजना बनाई तो गांव के भामाशाह मोहनलाल पुत्र रताराम माली ने अनुठी पहल करते हुए हामी भरी।योजना के तहत विद्यालय के प्रतिभाशाली छात्रों को हवाई यात्रा व पांच दिन मुम्बई भ्रमण करवाने की घोषणा की गई। इसके तहत स्कूल में 10 वीं व बारहवीं कक्षा में अव्वल रहने वाले छात्रों को मुम्बई का भ्रमण करवाया जाता है। गत तीन वर्षों से चल रही इस योजना के तहत इस बार का ट्यूर सोमवार से शुरू हुआ।योजना के प्रेरक शिक्षक राजेंद्रसिंह ने बताया कि छात्र दल सोमवार को अहमदाबाद से हवाई सफर करते हुए मुम्बई जाएंगे तथा वहां भ्रमण कर वापस गांव लौट आएंगे।


आगे बढऩे की ललक से सुधार
हवाई यात्रा की चाह में स्कूल का रिजल्ट लगातार सुधर रहा है। टॉपर छात्रों को हवाई यात्रा व मुम्बई भ्रमण की घोषणा कर रखी है।लिहाजा छात्रों में पढ़ाई के प्रतिरुचि बढ़ गई है।रायपुरिया में इस बार 12वीं में 98 व 10 वीं का 68 प्रतिशत रहा है। कई छात्र हवाई यात्रा की होड़ में भरपूर तैयारी कर अव्वल आ रहे हैं।


दल में ये छात्र शामिल
प्रेरक शिक्षक राजेन्द्रसिंह ने बताया कि हवाई यात्रा में स्कूल के मेधावी छात्र मनोहर भारती, मोनिका पुरोहित, योगिता रावल, चंदनकुमार, हरसन देवासी, सुरेश मेघवाल, करिश्मा पुरोहित, हेमलता पुरोहित, मोनिका सुथार, उषा कुमारी, पूर्णिमा कंवर शामिल
है। संस्था प्रधान संदीप कुमार, शिक्षक उदयवीर व उषा किरण भी दल के साथ है।

ताकि बच्चे आगे बढ़े...
गांव के बच्चों में प्रतिभा है, लेकिन पूरा प्रोत्साहन नहीं मिल पाता।गांव से कोई बड़ा अधिकारी निकले इस उम्मीद में बच्चों को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है।इन प्रयासों से बच्चे लगातार आगे बढ़ रहे हैं।
-मोहनलाल माली, रायपुरिया