स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मंदिर परिसर में लगाए पौधे, देखरेख का लिया संकल्प

Jitesh kumar Rawal

Publish: Aug 22, 2019 13:47 PM | Updated: Aug 22, 2019 13:47 PM

Jalore

www.patrika.com.rajasthan.news

राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान

नारणावास. राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत नया नारणावास राजकीय प्राथमिक विद्यालय कीओर से चांद्रा माता मन्दिर प्रांगण में बुधवार को पौधरोपण किया गया। पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुट्टी का आतिथ्य रहा।
उन्होंने कहा कि चांद्रा माता मन्दिर के प्रांगण में बुधवार को पचास से ज्यादा पौधे लगाए गए। यह अभियान निरन्तर चलाए रखने का आग्रह किया। नया नारणावास स्कूल के शारिरिक शिक्षक रूपसिंह राठौड़ ने कहा कि पत्रिका के इस अभियान से लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। मंदिर परिसर जल्द ही हरियाली से आच्छादित होगा। प्रधानाध्यापक लच्छाराम धांधू ने कहा कि मन्दिर प्रांगण में अशोक, नीम, दाड़म, कनेर, पपीता एवं अन्य पेड़लगने से मन्दिर का सौंदर्य निखरेगा। भोपाजी सवाई सिंह परमार ने कहा कि ग्रामीणों एवं शिक्षकों की मेहनत का नतीजा है जिससे मन्दिर प्रांगण में लगातार पौधे लग रहे हैं। नारणावास स्कूल के शारीरिक शिक्षक हिम्मत सिंह ने विद्यार्थियों एवं ग्रामीणों को पेड़-पौधों की सार-संभाल करने को लेकर जिम्मेदारी दी गई। चित्रा शर्मा, महेंद्र सिंह राजपुरोहित, खुशाल सिंह राठौड़, डूंगरसिंह दहिया, बगाराम परिहार, रतनलाल देवासी, हरिराम खवास, कालूसिंह पूरणसिंह नारणावास आदि मौजूद थे।

विद्यार्थियों के नाम पौधे
अभियान के तहत मंदिर परिसर में लगाए पौधों को विद्यार्थियों का नाम दिया गया है।राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में पढऩे वाले कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों को इसमें शामिल किया गया है। विद्यार्थियों के नाम से ही पौधों का नामकरण करने से विद्यार्थी बेहद खुश नजर आए। साथ ही अपने नाम वाले पौधे की सार-संभाल का
जिम्मा लिया।