स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बैठक में कलक्टर ने कहा-नरेगा श्रमिकों को समय पर करें भुगतान

Dharmendra Ramawat

Publish: Dec 10, 2019 10:23 AM | Updated: Dec 10, 2019 10:23 AM

Jalore

www.patrika.com/rajasthan-news

जालोर. मनरेगा जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर महेन्द्र कुमार सोनी ने सोमवार को कलक्ट्री सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायतराज विभाग की योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक ली।
इस दौरान विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत चल रहे पूर्ण, अपूर्ण एवं प्रगतिरत सौ दिवसीय कार्य योजना के कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के सख्त दिशा-निर्देश प्रदान किए। उन्होंने स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजने से पूर्व चैक लिस्ट के अनुसार पूर्ण दस्तावेज के साथ ऑनलाइन प्रस्ताव भेजे, ताकि समय पर उनकी स्वीकृति जारी की जा सके। बैठक में प्रधानमंत्री आवास के तहत अपूर्ण आवासों को पूर्ण करवाने एवं नरेगा श्रमिकों का समय पर भुगतान के निर्देश दिए। इस मौके कई जने मौजूद थे।
समय पर कार्य पूर्णकरवाने के निर्देश
जिला कलक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में व्यक्तिगत परिवारों के अपूर्ण शौचालयों को समय पर पूर्ण करवाने एवं उनका बकाया भुगतान करने के निर्देश दिए।राजस्थान सम्पर्क प्रकरणों का प्रत्येक दिन व्यवस्थित तरीके से समय सीमा में निस्तारण करने के निर्देश प्रदान किए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने सभी विकास अधिकारियों को लक्ष्य अनुसार महात्मा गांधी नरेगा कार्यों पर अधिक से अधिक श्रमिकों का नियोजन कर उन्हें रोजगार प्रदान करवाने एवं नरेगा व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को प्राथमिकता देने के सख्त निर्देश दिए। शिक्षित महिला मेटो को कार्यस्थल पर प्राथमिकता के साथ मेट लगाकर रोजगार देने के निर्देश दिए।
शत-प्रतिशत स्वीकृति जारी करें
बैठक में एक्सईएन इजीएस शंकरलाल राठौड़ ने सांसद योजना, विधायक योजना तथा गुरु गोलवरकर योजना के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने एवं पंचायतराज की विभिन्न योजनाओं में शत-प्रतिशत स्वीकृतिजारी करने तथा राशि व्यय पर अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए।अधिशाषी अभियंता नाथूलाल जैन ने विचार व्यक्त किए। बैठक में विकास अधिकारी हेमाराम चौधरी, तुलसाराम पुरोहित, सुनिता परिहार, भोपालसिंह जोधा, जगदीश विश्नोई, सांवलाराम चौधरी समेत कई लोग मौजूद रहे।

[MORE_ADVERTISE1]