स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जल संरक्षण के कार्यों का लिया जायजा, दिए निर्देश

Jitesh kumar Rawal

Publish: Aug 19, 2019 19:29 PM | Updated: Aug 19, 2019 19:29 PM

Jalore

www.patrika.com/rajasthan.news

जल शक्ति अभियान की केन्द्रीय टीम का भ्रमण


जालोर. जल शक्ति अभियान के तहत केन्द्रीय नोडल अधिकारियों ने अपने द्वितीय भ्रमण के दौरान सोमवार को रानीवाडा एवं आहोर क्षेत्रों का निरीक्षण किया तथा जल संरक्षण के लिए किये जा रहे कार्यों को देखने के साथ ही ग्रामीण से रूबरू हुए। अधिकारियों को निर्देश भी दिए।
जल शक्ति अभियान के लिए केन्द्रीय दल के तकनीकी अधिकारी देव ज्योति मंडल एवं जुनैद अहमद ने निर्धारित कार्यक्रम के तहत रानीवाडा एवं आहोर पंचायत समिति क्षेत्रों का भ्रमण किया तथा जल संग्रहण के लिए किए जाने वाले कार्यों का निरीक्षण करने के साथ ही ग्रामीणों एवं स्कूली बच्चों से जल की बचत एवं पानी के महत्व के लिए कार्य किए जाने की समझाइश की। सोमवार को देव ज्योति मंडल ने सर्वप्रथम रानीवाड़ा पंचायत समिति के जालेराकल्ला गांव स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में वर्षाजल संग्रहण के लिए बनाए गए टांके के मरम्मत कार्य का अवलोकन किया तथा स्कूल परिसर में ही बच्चों से बातचीत करते हुए पानी का महत्व एवं इसकी उपयोगिता की समझाइश करते हुए पानी का अपव्यय नहीं करने एवं उसका अधिकतम सदुपयोग करने पर जानकारी दी। जाखड़ी पंचायत क्षेत्र के आदर्श तालाब उचावलिया एवं नाडी का निरीक्षण किया। सहायक अभियन्ता जितेन्द्र त्रिवेदी सहित अन्य अधिकारी साथ थे।
इसी प्रकार केन्द्रीय दल के तकनीकी अधिकारी जुनैद अहमद ने आहोर पंचायत समिति क्षेत्र के अजीतपुरा ग्राम पंचायत के कोटड़ा ग्राम स्थित आदर्श तालाब का निरीक्षण करते हुए तालाब में पानी के आवक वालें स्थानों की मरम्मत करने निर्देश दिए। गुडारामा के तालाब, नया रामा के धडा नाडा एवं कृषकों के बनाए टांकों का निरीक्षण किया। भोरडा के तालाब को देखा तथा किनारे पौधरोपण किया। भाद्राजून में जलदाय विभाग कार्यालय परिसर में टांके का निरीक्षण किया। शंखवाली में खडीन एवं मेड बन्दी कार्यों का अवलोकन किया। सहायक अभियन्ता सी.पी. वर्मा सहित अधिकारी व कार्मिक साथ थे।


दल आज भी करेगा भ्रमण
केन्द्रीय नोडल अधिकारी 20 अगस्त को भ्रमण कर जल शक्ति अभियान के कार्यों का निरीक्षण करेंगे। नोडल अधिकारी अनुराधा प्रसाद मंगलवार प्रात: 10 बजे जिला स्तरीय बैठक में भाग लेंगी। दोपहर 12.30 बजे तासखाना बावड़ी जालोर में पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लेंगी। केशवना, माण्डवला में निरीक्षण करेंगी। ब्लॉक नोडल ऑफिसर चन्द्रकान्त रिजोनिया मंगलवार को लेटा, नया रामा, भाद्राजून, शंखवाली में निरीक्षण करेंगे। तकनीकी अधिकारी जुनैद अहमद देसू, भोरडा, भाद्राजून, शंखवाली, देब ज्योति मंडल केशवना व माण्डवला में निरीक्षण करेंगे।