स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मतदान के लिए फर्जी आइडी लेकर बूथ में घुसे, संदेह पर धरे गए

Jitesh kumar Rawal

Publish: Nov 17, 2019 00:26 AM | Updated: Nov 17, 2019 00:26 AM

Jalore

www.patrika.com/rajasthan-news

पुलिस ने पकड़े छह फर्जी मतदाता, चार पर मामला दर्ज, बूथ पर आ रही दो महिलाओं को बाहर से ही लौटाया, जालोर नगर परिषद के वार्ड 26 का मामला


जालोर. नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड-26 में फर्जी तरीके से मतदान का मामला सामने आया है। यहां दो महिलाओं समेत छह जने फर्जी आइडी लेकर मतदान करने का प्रयास कर रहे थे। इनमें से दो जने तो बूथ के अंदर तक घुस गए थे। संदेह के आधार पर जांच हुई तो मामला खुल गया। फर्जी दस्तावेज देखकर पुलिस ने पकड़ लिया।
पुलिस उप अधीक्षक जयदेव सिहाग ने बताया कि बूथ में मतदान के लिए आए कुछ युवकों पर संदेह हुआ। उनके दस्तावेज की जांच करने पर सामने आया कि ये मतदाता इस बूथ के नहीं थे और अन्य की फर्जी आइडी लेकर मतदान करने आए थे। जांच के दौरान इस तरह के कुल चार मतदाता सामने आए, जिनको गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया गया। उधर, इस दौरान इसी मतदान केंद्र में एक युवती के साथ आ रही महिला को पुलिस ने बाहर ही रोक दिया तथा उनके दस्तावेज की जांच की गई, जो फर्जी पाए गए। इस पर इन दोनों को बाहर से ही वापस भेज दिया गया। इस दौरान पुलिस निरीक्षक देवेंद्रसिंह के नेतृत्व में भारी पुलिस बल तैनात रहा।


इसके बाद बढ़ाई चौकसी
फर्जी मतदान के मामले सामने आने के बाद इस बूथ पर चौकसी बढ़ा दी गई। पुलिस जाब्ता तैनात रहा तथा एक-एक मतदाता को दस्तावेज की जांच के बाद ही अंदर प्रवेश दिया गया। इसके लिए बीएलओ ने पूरी सावचेती बरती। हल्का सा भी संदेह होने पर मतदाता के अन्य आइडी भी देखे और पूरी तरह तसल्ली के बाद ही अंदर जाने दिया गया।

बूथ के बाहर मचाया हंगामा
इसी मतदान केंद्र के बाहर हंगामा मचा रहे एक युवक को भी हिरासत में लिया गया है। पुलिस अधिकारी बताते हैं कि बूथ के बाहर एक युवक झगड़ा कर रहा था। पुलिसकर्मियों ने उसे समझाने का प्रयास किया, लेकिन नहीं माना। इस पर पुलिस ने उसे शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।


इन आरोपियों पर मामले दर्ज
कोतवाल बाघसिंह ने बताया कि बूथ संख्या- 26 में फर्जी तरीके से मतदान करने पर नागौर जिलांतर्गत लालास निवासी पोकरराम पुत्र राजूराम जाट व नागवाड़ा निवासी सुरेश पुत्र शिवजीराम जाट को गिरफ्तार किया गया। इनके खिलाफ लोक प्रतिनिधिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 130 व आइपीसी की धारा १७१ एफ के तहत प्रकरण दर्ज किया गया। साथ ही शांतिभंग के आरोप में आशापूर्णा कॉलोनी निवासी आयुष बजाज पुत्र भगवती प्रसाद माहेश्वरी, महेंद्र शर्मा पुत्र प्रेमचंद शर्मा व जगदीश शर्मा पुत्र प्रेमचंद शर्मा को गिरफ्तार ेिकया गया।


प्रत्याशी व पुलिसकर्मी के बीच तू तू- मैं मैं
उधर, नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड-18 में प्रत्याशी व पुलिसकर्मी के बीच तू तू- मैं मैं हो गई। प्रत्याशी ने आरोप लगाया कि एक मतदाता को लेकर बूथ में जाते समय बाहर तैनात महिला पुलिसकर्मी ने उससे दुव्र्यवहार किया। प्रत्याशी ने इस पर हंगामा मचा दिया। इससे आसपास के लोग भी एकत्र हुए। सूचना मिलने पर अधिकारी पहुंचे तथा समझाइश के बाद मामला शांत करवा दिया गया।

[MORE_ADVERTISE1]