स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

निकाय चुनाव को लेकर यह कहा कलक्टर ने जानिये

Khushal Singh Bhati

Publish: Nov 18, 2019 10:31 AM | Updated: Nov 18, 2019 10:31 AM

Jalore

जालोर नगर परिषद चुनावों की गणना के लिए प्रशिक्षण में दिए आवश्यक निर्देश, मतगणना स्थल वाले महाविद्यालयों में रहेगा अवकाश

जालोर. जिला निर्वाचन अधिकारी महेन्द्र सोनी ने कहा कि जालोर नगर परिषद के चुनावों के गणना कार्य को पूर्णतया निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करवाना होगा। मतगणना अधिकारी इसमें किसी भी प्रकार की शंका होने पर तत्काल उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर उसका समाधान करते हुए आवश्यक कार्यवाही करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी सोनी रविवार को स्थानीय जालोर पंचायत समिति के सभा कक्ष में जालोर नगरीय निकायों के 19 नवम्बर को होने वाली मतगणना के लिए गणना अधिकारियों एवं कार्मिकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि 19 नवम्बर को सवेरे 8 बजे स्थानीय वीर वीरमदेव स्नातकोतर महाविद्यालय में गणना कार्य शुरू होगा। इसलिए निर्धारित समय के पूर्व अपनी टेबलों पर पहुंचकर ईवीएम से गणना कार्य शुरूकरनी होगी। इसमें किसी भी स्तर पर ढिलाई नहीं बरती जाएगी।उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गणना पर्यवेक्षक एवं गणना सहायक सहित एसडीएमएम (सिक्योर्ड डिटेचेबल मेमोरी मॉड्यूल) के कार्मिक समन्वय के साथ इस महत्वपूर्ण कार्य को सम्पन्न करें। वहीं टिप्पणी एवं व्यवहार भी मौके पर पूर्णतया पारदर्शी होनी चाहिए। ताकि कोई निष्पक्षता पर अंगुली नही उठा सके। जालोर नगर परिषद के रिटर्निग ऑफिसर चम्पालाल जीनगर ने कहा कि मतगणना के लिए 6 8 मतगणना अधिकारियों व कर्मचारियों को लगाया गया है। वहीं गणना के लिए 10 टेबलें लगाकर क्रमवार गणना का कार्य किया जाएगा जो चार राउन्ड में पूर्ण होगी। प्रशिक्षण में मुख्य प्रशिक्षक मुकेश सोलंकी, ईश्वर शर्मा एवं उम्मेदसिंह ने पॉवर पाईन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से ईवीएम से मतगणना की सम्पूर्ण प्रक्रिया सहित आयोग के निर्देशों के तहत विभिन्न प्रपत्रों के संधारण एवं अद्यतन की विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उपस्थित गणना कार्मिकों की शंकाओं व प्रश्नों का भी प्रत्युत्तर दिया। प्रशिक्षण में एडीएम छगनलाल गोयल, सीईओ अशोककुमार, जालोर तहसीलदार मादाराम मीना व नायब तसहीलदार वाइदउल्ला सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। इसी प्रकार भीनमाल उपखण्ड मुख्यालय पर भी स्थानीय पंचायत समिति के सभाकक्ष में मतगणना का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। जिसमें प्रशिक्षण प्रभारी व मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने उपस्थित गणना पर्यवेक्षकों एवं सहायकों को कहा कि गणना का अनुभव होते हुए भी प्रत्येक गणना कार्य में कोई न कोई अन्तर होता है। इसलिए आयोग के दिशा निर्देशों की अक्षरश: पालना करते हुए पूर्ण पारदर्शिता व शांति पूर्वक ढंग से इस कार्य को सम्पन्न करवाएंं। इस अवसर पर मुख्य प्रशिक्षण मुकेश सोलंकी ने भी विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान भीनमाल के रिटर्निंग अधिकारी अवधेश मीना व तहसीलदार कालूराम सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
इन महाविद्यालयों में कल छुट्टी
जालोर नगरपरिषद व भीनमाल नगरपालिका के आम चुनाव के लिए 19 नवम्बर मंगलवार को होने वाली मतगणना के लिए अधिग्रहित मतगणना स्थलों वाले दोनों राजकीय महाविद्यालयों में अवकाश रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी सोनी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जालोर के वीर वीरमदेव राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय व भीानमाल के जीके गोवाणी राजकीय महाविद्यालय में मंगलवार को मतगणना की जाएगी। ऐसे में सुरक्षा व शांति व्यवस्था को देखते हुए इन दोनों महाविद्यालयों में मंगलवार को अवकाश घोषित किया गया है।
मोबाइल व धूम्रपान सामग्री वर्जित
जालोर नगर परिषद की मतगणना मंगलवार को वीर वीरमदेव स्नातकोतर महाविद्यालय में सुबह 8 बजे से शुरू होगी। जिसमें मोबाइल व धूम्रपान सामग्री वर्जित रहेगी। यह जानकारी जालोर रिटर्निंग अधिकारी जीनगर ने दी।

[MORE_ADVERTISE1]