स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पशु चिकित्सालयों पर लगा ताला, पशुओं को नहीं मिल रहा उपचार

Khushal Singh Bhati

Publish: Jul 19, 2019 09:59 AM | Updated: Jul 19, 2019 09:59 AM

Jalore

राज्य सरकार एवं पशुपालन विभाग की अनदेखी व उदासीनता के चलते कस्बे समेत क्षेत्रभर में स्थित पशु चिकित्सालयों में पिछले लंबे समय से चिकित्सकों समेत चिकित्साकर्मियों का टोटा पड़ा हुआ है।

आहोर. राज्य सरकार एवं पशुपालन विभाग की अनदेखी व उदासीनता के चलते कस्बे समेत क्षेत्रभर में स्थित पशु चिकित्सालयों में पिछले लंबे समय से चिकित्सकों समेत चिकित्साकर्मियों का टोटा पड़ा हुआ है। आलम यह है कि क्षेत्र में ११ में से मात्र चार पशु चिकित्सालय में ही चिकित्सक कार्यरत है। जबकि, शेष पशु चिकित्सालयों में चिकित्सक के पद वर्तमान में रिक्त पड़े है। चार पशु चिकित्सालय ऐसे है जहां ना तो चिकित्सक है और ना ही कम्पाउंडर कार्यरत है। क्षेत्र के कई उप केन्द्र में भी कम्पाउंडरों का टोटा पड़ा हुआ है। जिसके कारण बीमार पशुओं का उपचार नहीं हो पा रहा है। पशुपालक बीमार बेजुबान पशुओं के उपचार के लिए भटकने को मजबूर है। लेकिन इस ओर राज्य सरकार व विभाग की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
रिक्त चल रहे हैं कई पद
क्षेत्र के कुल ११ चिकित्सालय में चिकित्सक के पद स्वीकृत है। जबकि वर्तमान में मात्र चार चिकित्सक ही कार्यरत है। शेष पद रिक्त पड़े हंै। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के भोरड़ा, हरजी, सेदरिया बालोतान व गुड़ा बालोतान में ही चिकित्सक कार्यरत है। शेष चिकित्सालयों में पद रिक्त पड़े हंै। भोरड़ा में कार्यरत पशु चिकित्सक डॉ.जयंत तुपेरे प्रतिनियुक्ति पर आहोर पशु चिकित्सालय में लगे हुए हंै। वहीं क्षेत्र के चार पशु चिकित्सालय में ना तो चिकित्सक कार्यरत है और ना ही कम्पाउंडर सेवा दे रहे हंै। क्षेत्र के रामा, भाद्राजून, भूती व आहोर स्थित पशु चिकित्सालय में यही स्थिति है।
यह है चिकित्सालयों की स्थिति
क्षेत्र के प्रथम श्रेणी चिकित्सालय भोरड़ा में चिकित्सक व कम्पाउंडर के पद सृजित, रामा में चिकित्सक व कम्पाउंडर के पद रिक्त, भंवरानी में चिकित्सक का पद रिक्त व कम्पाउंडर का पद सृजित, नोसरा में चिकित्सक का पद रिक्त व कम्पाउंडर का पद सृजित, भाद्राजून में चिकित्सक व कम्पाउंडर के पद रिक्त, हरजी में चिकित्सक का पद सृजित व कम्पाउंडर का पद रिक्त, गुड़ा बालोतान में चिकित्सक का पद सृजित व कम्पाउंडर का रिक्त, सेदरिया बालोतान में चिकित्सक का पद सृजित व कम्पाउंडर का रिक्त, चिकित्सालय भूती में चिकित्सालय व कम्पाउंडर के पद रिक्त, चांदराई में चिकित्सक पद रिक्त व तथा आहोर में चिकित्सक व कम्पाउंडर के पद रिक्त है। यहां भोरड़ा से चिकित्सक प्रतिनियुक्ति पर है।
पद रिक्त चल रहे हैं...
& क्षेत्र के विभिन्न पशु चिकित्सालय में चिकित्सकों समेत कार्मिकों के पद रिक्त पड़े है। वर्तमान में क्षेत्र के ग्यारह में से सात पशु चिकित्सालयों में पशु चिकित्सक के पद रिक्त पड़े है।
डॉ. जयंत तुपेरे, राजकीय पशु चिकित्सालय, आहोर