स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

World Badamintion championship : पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार हुए समीर

satish sharma

Publish: Aug 20, 2019 15:28 PM | Updated: Aug 20, 2019 15:28 PM

Jaipur

किदाम्बी श्रीकांत, बी. साई प्रणीत और एचएस प्रणॉय जैसे अग्रणी पुरुष एकल खिलाड़ी पहली दौर की बाधा पार करने में सफल रहे लेकिन भारत के दूसरे सर्वोच्च रैंक्ड खिलाड़ी समीर वर्मा को उलटफेर का शिकार होना पड़ा

Basel (Switzerland)। BWF World Badamintion Championship के पहले दिन को भारत को एक मुकाबले को छोड़कर बाकी सभी मुकाबलों में जीत मिली। किदाम्बी श्रीकांत, बी. साई प्रणीत और एचएस प्रणॉय जैसे अग्रणी पुरुष एकल खिलाड़ी पहली दौर की बाधा पार करने में सफल रहे लेकिन भारत के दूसरे सर्वोच्च रैंक्ड खिलाड़ी समीर वर्मा को उलटफेर का शिकार होना पड़ा। समीर को सिंगापुर के कीन येउ लोह ने हराया। वल्र्ड नम्बर-14 और टूनार्मेंट के 10वें सीड खिलाड़ी समीर तथा वल्र्ड नम्बर-34 लोह के बीच यह अब तक तीसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों मौकों पर समीर ने लोह को हराया था लेकिन एक महत्वपूर्ण टूनार्मेंट का आगाज करते हुए ही वह लोह के हाथों 21-15, 15-21, 10-21 से हार गए। दोनों के बीच 61 मिनट तक मुकाबला हुआ।
श्रीकांत ने एनगुयेन को हराया
इससे पहले, टूनार्मेंट में सातवीं सीड श्रीकांत ने पहले दौर में विश्व रैंकिंग में 81वें नंबर के खिलाड़ी आयरलैंड के एनहत एनगुयेन को तीन गेमों तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 17-21, 21-16, 21-6 से मात दी। श्रीकांत ने यह मुकाबला एक घंटे छह मिनट में जीता। इस जीत के साथ ही श्रीकांत ने एनगुयेन के अपना करियर रिकॉर्ड 2-0 का कर लिया है।
प्रणीत का अगला मुकाबला डोंग क्यून से
इस बीच, 16वें सीड खिलाड़ी प्रणीत ने पहले दौर के मुकाबले में कनाडा के जेसन एंथोनी सुई को हराया। प्रणीत ने एंथोनी को 39 मिनट तक चले मुकाबले में 21-17, 21-16 से मात दी। इन दोनों के बीच यह अब तक का पहला मुकाबला था। अगले दौर में प्रणीत का सामना दक्षिण कोरिया के डोंग क्यून ली से होगाए जो वल्र्ड नम्बर-39 हैं। इन दोनों के बीच अब तक चार मुकाबले हुए हैं और दोनों ने दो-दो मुकाबले जीते हैं। प्रणीत ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन में क्यून को हराया था।
लिन डेन के सामने होंगे प्रणॉय
वहीं, प्रणॉय ने तीन गेमों तक चले मुकाबले में फिनलैंड के इतु हीयनो को मात दी। प्रणॉय ने हीयनो को 17-21, 21-10, 21-11 से पराजित किया। भारतीय खिलाड़ी ने 59 मिनट में यह मुकाबला जीता। वल्र्ड नंबर-30 प्रणॉय का वल्र्ड नंबर-93 हीयनो के खिलाफ करियर का यह पहला मुकाबला था। अगले दौर में प्रणॉय के सामने चीन के लिन डेन की चुनौती होगी, जिनके खिलाफ प्रणॉय का 2-2 का कॅरिअर रिकॉर्ड है।
महिलाओं में मेघना-पूर्विशा जीतीं
इससे पहले, भारत की मेघना जक्कामापुडी और एस. राम पूर्विशा की जोड़ी ने महिला युगल वर्ग के पहले दौर में जीत हासिल कर ली है। भारतीय जोड़ी ने ग्वाटेमाला की कोरलेटो सोटो डियाना और सोटोमायोर निकते एलेक्जेंडरे की जोड़ी को मात दी। भारतीय महिलाओं ने यह मुकाबला 28 मिनट में 21-10, 21-18 से अपने नाम किया। दूसरे दौर में यह जोड़ी जापान की शिहो टानाका और कोहारू योनेमोटो की जोड़ी से भिड़ेगी। जापानी जोड़ी को पहले दौर में बाई मिला है। यह मुकाबला बुधवार को होगा लेकिन उससे पहले मंगलवार को कई अन्य भारतीय जोडिय़ों को कोर्ट पर उतरना है।