स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कोहरे की चादर से लिपटी दिल्ली, बारिश के आसार

Anant Kumar Das

Publish: Jan 18, 2020 16:34 PM | Updated: Jan 18, 2020 16:34 PM

Jaipur

Weather Update ।। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत का मौसम फिर से खराब हो गया है। पिछले तीन दिन से रुक-रुक कर हो रही बारिश से दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में भी ठंड में इजाफा हुआ है। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बर्फबारी का दौर जारी है। कोहरे की वजह से कई ट्रेनें अपने तय समय से देरी से पहुंच रही हैं।

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत का मौसम फिर से खराब हो गया है। पिछले तीन दिन से रुक-रुक कर हो रही बारिश से दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में भी ठंड में इजाफा हुआ है। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बर्फबारी का दौर जारी है। कोहरे की वजह से कई ट्रेनें अपने तय समय से देरी से पहुंच रही हैं। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी ने एक बार फिर ठंड बढ़ा दी है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानों में हल्की बारिश से उत्तर भारत के कई हिस्सों में ठंड का असर साफ देखने को मिल रहा है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में घने कोहरे के कारण शनिवार सुबह दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई, जबकि न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

-कोहरा करेगा परेशान
वायु गुणवत्ता और मौसम अनुमान एवं अनुसंधान प्रणाली के अनुसार शहर की वायु गुणवत्ता 'खराब' है और यह 281 दर्ज की गई है। इधर, उत्तर भारत में कोहरे के कारण दिल्ली से चलने वाली 20 ट्रेनें देरी से चलीं। अधिकांश ट्रेनें तीन घंटे की देरी से चल रही हैं, वहीं कुछ ट्रेनें चार से पांच घंटे की देरी से चल रही हैं। आईएमडी ने अपने अनुमान में कहा कि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और दिल्ली और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा रहने के आसार हैं। रविवार को अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, ओडिशा और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा रहेगा।

आईएमडी के अनुमान में कहा गया कि रविवार को न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। रविवार को सामान्य कोहरा रहेगा। सोमवार को दिल्ली में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि नए पश्चिमी विक्षोभ द्वारा पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को 20 जनवरी से प्रभावित करने की संभावना है। इसके प्रभाव में 20-21 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में वर्षा या हिमपात होने की संभावना है।

[MORE_ADVERTISE1]