स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पहले चरण का मतदान सम्पन्न, मतगणना शुरू

Sunil Singh Sisodia

Publish: Jan 17, 2020 19:17 PM | Updated: Jan 17, 2020 19:17 PM

Jaipur

70 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने डाले वोट
दौसा में सबसे ज्यादा 81 फीसदी हुआ मतदान
सबसे कम मतदान 65 फीसदी डूंगरपुर में रहा
मतदान शाम 5 बजे थमने के साथ ही शुरू हुई मतगणना
सरपंच के लिए 17242 और पंच के लिए 42704 उम्मीदवार थे मैदान में
उप सरपंच का चुनाव कल

जयपुर।
राज्य में पहले चरण का मतदान शुक्रवार को सम्पन्न हो गया। शाम 5 बजे मतदान थमने के साथ ही सभी जिलों में ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना शुरू हो गई। भारी पुलिस बंदोबस्त के चलते चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गए। कुछ स्थानों पर कहासुनी की घ्टनाए जरूर सामने आई।

लेकिन पुलिस ने आपसी समझाइश से विवाद निपटा दिए। पहले चरण के मतदान में 70 फीसदी से ज्यादा वोट डाले गए। सबसे ज्यादा मतदान दौसा जिले में 81 फीसदी रहा। वहीं सबसे कम वोट डूंगरपुर जिले में 65 फीसदी पड़े।

राज्य में पहले चरण का चुनाव 31 जिलों की 87 पंचायत समितियों की 2726 ग्राम पंचायतों के 26800 वार्डों में कराया गया है। सरपंच पद के लिए 17 हजार 242 उम्मीवार चुनाव मैदान में थे। वहीं पंच के लिए इन ग्राम पंचायतों में 42 हजार 704 उम्मीदवार मैदान में थे। जबकि मतदाता 93 लाख थे।

इन ग्राम पंचायतों में मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ। शुरूआती दौर में सर्दी तेज होने के चलते मतदान की प्रक्रिया धीमी रही। लेकिन हल्की धूप खिलने के साथ ही मतदाता बूथों पर पहुंचने शुरू हो गया। दोपहर में तो मतदान केन्द्रों पर वोट डालने वालों की कतार लगना शुरू हो गई। चुनाव में मतदान के लिए 11 हजार से ज्यादा ईवीएम मशीनों को उपयोग में लिया गया।

जानकारी के मुताबिक मतदान समाप्ति के बाद मतगणना शुरू होने से इन सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर उम्मीदवारों के समर्थकों का जमघट लगा था। विवाद की स्थिति को देखते हुए सभी जिलों के कलक्टरों से राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से भी लगातार फीडबैक लिया जा रहा था। आयोग के अधिकारियों के मुताबिक रात तक सभी परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। शनिवार को उप सरपंचों का चुनाव होगा।

[MORE_ADVERTISE1]