स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

वोट देना है तो 7 दिन में जुड़वा लें नाम

Sunil Singh Sisodia

Publish: Dec 06, 2019 13:26 PM | Updated: Dec 06, 2019 13:26 PM

Jaipur

 

पंचायत चुनाव , 8 को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने को विशेष अभियान, 13 दिसंबर आवेदन की अंतिम तिथि, 3 जनवरी को मतदाता सूची का होगा अंतिम प्रकाशन

 

 

जयपुर।

राज्य में पंचायत चुनावों को लेकर मतदाता सूची में नाम जोडऩे के चल रहे अभियान के तहत 8 को विशेष अभियान होगा। जिसके तहत वार्ड एवं तमदान केन्द्रों पर मतदाता सूचियों को जनता के देखने के लिए रखा जाएगा। ऐसे में लोग अपना मतदाता सूची में नाम नहीं मिलने पर जोडऩे के लिए आवेदन कर सकेंगे। खास बात यह है कि नाम जोडने के लिए ही नहीं, नाम-पते में गलती हैं तो संशोधित करने व हटाने को लेकर भी आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन फार्म भी संबंधित मतदान केन्द्र्र व वार्ड में मिलेंगे। राज्य चुनाव आयोग ने मतदाता सूची में नाम जोडऩे के लिए अंतिम तारीख 13 दिसंबर रखी है। ऐसे में 8 दिसंबर को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से यदि कोई वंचित रह जाता है, तो वो 13 दिसंबर तक नाम जोडऩे के लिए अपने क्षेत्र के चुनाव अधिकारी को आवेदन कर सकेगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक 1 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवा व युवतियां मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए 8 दिसंबर को सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलओ सुबह 10 से शाम 5 बजे तक मौजूद रहेंगे।

अन्य दिवसों में भी बीएलओ दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक मतदान केन्द्रों पर बैठेंगे।
13 दिसंबर तक प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों की सूची बनाकर निस्तारण किया जाएगा। 29 दिसंबर को पूरक सूची की तैयारी की जाएगी और 3 जनवरी 2020 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। इसी मतदाता सूची के मुताबिक राज्य में पंचायत चुनाव होंगे।

[MORE_ADVERTISE1]