स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस बार 13.20 नहीं 8.80 यूनिट रहेगा 'रोशनी का दामÓ

Manoj Kumar Sharma

Publish: Oct 17, 2019 01:35 AM | Updated: Oct 17, 2019 01:35 AM

Jaipur

lisजयपुर डिस्कॉम ने व्यापारियों को दिया दिवाली गिफ्ट

 

जयपुर। जयपुर डिस्कॉम ने व्यापारियों को सजावट के लिए सस्ती दर का उपहार दिया है। इस बार दिवाली पर बाजारों में सामूहिक सजावट के लिए व्यापारियों को सामान्य दर पर बिजली दी जाएगी। 8.80 रुपए प्रति यूनिट (500 यूनिट से ज्यादा उपभोग करने पर) की दर पर बिजली मिल सकेगी। इसके अलावा 105 रुपए प्रति किलोवॉट फिक्स चार्ज देने होंगे। छूट नहीं मिलने की स्थिति में व्यापारियों को सामान्य दर की डेढ़ गुना राशि यानि 13.20 रुपए प्रति यूनिट शुल्क देना पड़ता। इस बार 25 से ज्यादा बाजार, मॉल्स में सामूहिक सजावट होगी। खास यह है कि यह छूट 5 दिन की बजाय 7 दिन के लिए होगी। कई व्यापार मण्डल और व्यापारी सात दिन के लिए सजावट करना चाह रहे हैं। डिस्कॉम अधिकारियों के मुताबिक सजावट—रोशनी का ट्रेंड बदल गया है। पहले पांच दिन तक रोशनी होती थी, लेकिन अब 7 दिन के लिए कनेक्शन लिए जा रहे हैं। सामान्य तौर पर व्यापार मण्डल धनतेरस से एक दिन पहले से और दिवाली के दूसरे दिन तक सामूहिक सजावट करते आ रहे हैं, लेकिन इस बार धनतेरस से दो दिन पहले और दिवाली से दो दिन बाद तक सजावट होगी।

5 लाख यूनिट अतिरिक्त बिजली खपत का अनुमान
डिस्कॉम अधिकारियों ने इस बार बिजली खपत में करीब 5 लाख यूनिट अतिरिक्त खर्च होने का अनुमान लगाया है। इनमें बाजार, मॉल्स में सामूहिक सजावट पर करीब 2 लाख यूनिट खर्च होने का अनुमान है। बाकी, घरों में सजावट पर खर्च होगी। जयपुर डिस्कॉम ने इसी आधार पर तैयारी शुरू कर दी है। डिस्कॉम सामूहिक सजावट के लिए इस बार 2500 किलोवाट विद्युत क्षमता के बिजली के अस्थाई कनेक्शन व्यापारियों को जारी करेगा। दिवाली पर रोजाना शहर में करीब 25 हजार यूनिट अतिरिक्त बिजली खर्च होने की बात कही जा रही है। पिछले वर्ष 59 अस्थाई कनेक्शन जारी किए गए थे।

सूची में ये बाजार शामिल..

सामूहिक सजावट की सूची में जौहरी बाजार, त्रिपोलिया बाजार, चांदपोल बाजार, किशनपोल बाजार, चौड़ा रास्ता, एमआइ रोड, राजापार्क, बरकत नगर, गोपालपुरा बायपास, आदर्श नगर, वैशाली नगर, मानसरोवर मध्यम मार्ग, मालवीय नगर सत्कार शॉपिंग सेंटर के आस-पास, जीटी सहित अन्य बाजार मुख्य रूप से शामिल हैं।
——

सामूहिक सजावट के लिए सामान्य दर पर बिजली देने का फैसला किया गया है। कुछ व्यापार मण्डल सात दिन के लिए सस्ती बिजली की मांग कर रहे हैं। आवेदन आते ही प्राथमिकता के आधार पर काम शुरू कर देंगे।
-ए. के. गुप्ता, प्रबंध निदेशक, जयपुर डिस्कॉम